ENG | HINDI

कभी 453 किलो की थी ये महिला आज है सिर्फ 90 किलो की, जानिए कैसे?

मायरा रोसालेस

मायरा रोसालेस – कहा जाता है कि “किसी चीज़ को अगर सच्चे दिल से हासिल करने की कोशिश की जाए तो पूरी कायनात उससे आपको मिलाने में लग जाती है.”

वैसे तो ये एक फिल्म का डायलॉग है लेकिन ये असल दुनिया में भी ये डायलॉग उतना ही प्रभावी और सटीक है कि सच्चे दिल से अगर कुछ भी हासिल करने की कोशिश की जाए तो जरुर वो हासिल होता है जो हम करना चाहते है.

आज हम आपको ऐसी ही एक महिला की कहानी बताने जा रहे है जिसने असंभव को संभव करके दुनिया के लिए एक मिशाल पेश की है.

दरअसल अमेरिका के टेक्सास में रहने वाली मायरा रोसालेस ने वो काम कर दिखाया है जो लगभग असम्भव था. मायरा रोसालेस का वजन 453 किलो हुआ करता था. वो खाना खाने के लिए ही जी रही थी. रोसालेस ने बताया कि “मैं रोज मर रही थी और जीने की उम्मीद छोड़ चुकी थी, मैं जिंदा थी लेकिन जिंदगी नहीं जी पा रही थी. तभी मैंने फैसला कर लिया था कि अब अपने आपको बेहतर करने के लिए मुझे मजबूत होना होगा.”

मायरा रोसालेस का इतना वजन एक पोलर बियर से भी ज्यादा हो चूका था. अपनी जिंदगी से सभी उम्मीदे हार चुकी मायरा ने फिर फैसला कर लिया की या तो करना है या मरना है. तब मायरा ने अपने बॉडी ट्रांसफार्मेशन की शुरुआत 2008 में की, इस दौरान ख़ास डाइट और सर्जरी से उन्होंने ने 363 किलो वजन कम करने में कामयाब रही और अपने वजन को 90 किलो पर ले आई. इस सर्जरी और वजन कम करने के प्रोसेस की वजह से अब भी मायरा रोसालेस के शरीर के कई हिस्सों में सुजन और दर्द है. लेकिन वजन कम होने की वजह से उनकी ज्यादातर बिमारियां और परेशानियाँ ख़त्म हो चुकी है. पहले वो जिन बिमारियों से पीड़ित थी जैसे मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल से अब मायरा को छुटकारा मिल चूका है.

मायरा के शरीर से 363 किलो चर्बी और मांस हटाने के लिए उनके डॉक्टर ने 30 सर्जरियां की थी. मायरा की इन सर्जरियों को डॉ यूनान ने अंजाम दिया था. डॉ यूनान ‘माय 600 पाउंड लाइफ’ के स्टार है. आपको बता दें कि ‘माय 600 पाउंड लाइफ’ एक टेलीविज़न शो है जिसमें अत्यधिक मोटे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी और उनके संघर्ष को दिखाया जाता है.

मायरा रोसालेस

453 किलो वजन से 90 किलो पर आना किसी चमत्कार से कम नहीं है, लेकिन ये चमत्कार कर दिखाया है मायरा रोसालेस ने. उन्होंने बता दिया है कि अगर मेहनत और लगन से किसी काम को करना चाहों तो उसमे सफलता जरुर मिलती है. आज मायरा अपना वजन कम करके खुश है और सामान्य जिंदगी जी रही है.