ENG | HINDI

इस किसान ने कर दिखाया ये कारनामा दूर दूर से देखने आ रहे है लोग

20 फिट लंबा गन्ना

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के किसान ने वो कारनामा कर दिखाया है जिसे देखकर हर कोई हैरान है.

उनके इस कारनामे को देखने के लिए दूर दूर से चलकर लोग उनके गांव में आ रहे हैं. आपको बता दें कि करोड़ों रूपए से चलने वाले कृषि विकास केंद्र भी ऐसा नहीं कर पाते हैं.

यूपी बागपत के सुन्हेड़ा गांव के इकबाल सिंह ने अपने खेत में 20 फिट लंबा गन्ना उगाया है. जोकि अपने आप में एक रिकार्ड है. आमतौर पर 6 से 8फिट लंबे गन्ने ही देखने को मिलते हैं लेकिन इस 20 फिट के गन्ने को देखकर सभी हैरान है.

इस 20 फिट लंबा गन्ना देखने के बाद आप खुद हैरान हो जाएंगे क्योंकि जब ये खेत में होता है तो दूर से यह नजर आने लगता हैं. इनके पास जाने पर लंबा व्यक्ति भी खुद को बौना महसूस करने लगता है.

बताते चलें कि इकबाल सिंह को गन्नें को प्रयोग के तौर पर बौने का बहुत शौक है. इसी ऐसे ही प्रयोग के जरिए उन्होंने लगभग 20 फिट लंबा गन्ना उगाने में सफलता हासिल की है.

इकबाल सिंह बताते हैं कि गन्नें में 48 से 50 आखें हैं. वे इस गन्ने का बीज कहीं बाहर से लेकर आए थे. उस वक्त उनको भी नहीं मालूम था कि ये गन्ना इतना बड़ा भी हो सकता है.

खेत में बीज बोने के बाद जब पौधा बढ़ने लगा तो खुद इकबाल भी हैरान रह गए. देखते ही देखते गन्ने की लंबाई 20 फिट के आसपास हो गई.

20 फिट लंबा गन्ना देखकर इकबाल और उनके गांव के लोग ही नहीं बल्कि कृषि वैज्ञानिक भी हैरान है आखिर इतना बड़ा गन्ना कैसे पैदा किया गया. उन्हों ने भी अपने पूरे जीवन में ऐसा गन्ना नहीं देखा.

गौरतलब है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश का उपजाऊ बेल्ट पूरे देश में गन्ना उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. यदि कृषि संस्थान भी उन्नत बीचों को अपने यहां इस तरह के प्रयोगों द्वारा तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराने में मदद करें तो इससे न केवल किसानों का मुनाफा बढ़ेगा बल्कि चीनी का उत्पादन भी.

साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कृषि आय दोगुना करने का जो लक्ष्य है उसको भी पूरा किया जा सकेगा.