ENG | HINDI

अगर कॉमर्स से की है 12वीं पास तो इन फील्ड में है बेहतरीन करियर

12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प

12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प – अक्सर माना जाता है कि साइंस से 12वीं पास करने के बाद ही आप एक अच्छी नौकरी या करियर ऑप्शन तलाश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, कॉमर्स से भी 12वीं पास करने के बाद आप कई फील्डों में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपने 12 वीं कॉमर्स से की है या फिर कर रहे हैं तो कौन से करियर ऑप्शन आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं।

12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प –

बी.कॉम इन फाइनेंशियल मार्केट:

12वीं के बाद बी.कॉम इन फाइनेंसियल मार्केट कोर्स करने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स में आप फाइनेंस, स्टॉक मार्केट से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं और ये आपके करियर के लिए बेहद ही उपयोगी होतीं हैं। ये कोर्स 3 साल का होता है। कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को इंटर्नशिप करनी होती है और इसके बाद उसे आसानी से नौकरी मिल जाती है।

बॉ. कॉम, बी कॉम ऑनर्स:

12वीं के बाद ये दोनों कोर्स कई स्टूडेंट करते हैं। इन दोनों कर्स में अपार संबावनाएं हैं। बॉ. कॉम में स्टूडेंट्स को अकाउंट, गुड्स की जानकारी दी जाती है। बी. कॉम ऑनर्स में स्टूडेंट्स को एक अन्य विषय में स्पेशलाइजेशन करना होता है। दोनों कोर्स 3 साल के होते हैं। कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को आसानी से नौकरी मिल जाती है क्योंकि कोर्स की डिमांड काफी ज्यादा है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट:

ये सब जानते हैं कि कॉमर्स से 12वीं करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट चार्टर्ड अकाउंटेंट ही बनना चाहते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट लगभग हर बड़ी कंपनियों में होता है और उसको अच्छे-खासे पैसे भी मिलते हैं। इस कोर्स से पहले स्टूडेंट्स को कॉमन प्रॉफिसिएंशी टेस्ट से गुजरना होता है। इस टेस्ट में सफल होने के बाद ही वो अगले पड़ाव में पहुंचता है। पूरा कोर्स करने के बाद ही स्टूडेंट को नौकरी मिल पाती है। इसे करने के लिए स्टूडेंट्स को बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है। अगर आप एक बार इसमें निकल गए तो आपकी चांदी हो जाती है।

ये है 12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प – कहते हैं कि कोई भी पढ़ाई छोटी या बड़ी नहीं होती। जरूरत होती है कि आप अपने टैलेंट को पहचानें। कॉमर्स से 12वीं करने के बाद कई लोग कहते हैं कि इसमें ज्यादा स्कोप नहीं है। साइंस से करना चाहिए था। लेकिन अहर आप कॉमर्स से 12वीं पास आउट हैं तो हमारे बताएं कोर्सेस को करिए और जिंदगी में सफलता की सीढ़ियां चढ़िए।

लेकिन ये जरूरी है कि आपको खुद पर पूरा विश्वास जरूर होना चाहिए।