ENG | HINDI

12 साल के इस लड़के की हरकत ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया !

प्रेगनेंट

12 साल के एक बच्चे से खेलन-कूदने और पढ़ने-लिखने के अलावा और क्या उम्मीद की जा सकती है.

लेकिन आज हम इसी उम्र के एक लड़के की वो काली करतूत बताने जा रहे हैं जो इंसानियत को शर्मसार करनेवाली है.

दरअसल कोच्चि की कालामसरी पुलिस ने 12 साल के एक लड़के के खिलाफ संगीन मामला दर्ज किया है जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

प्रेगनेंट

खेलने-कूदने की उम्र में बना बाप

जिस नाबालिग लड़के पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है उसपर आरोप है कि उसने एक 18 साल की युवती को प्रेगनेंट कर दिया है. नाबालिग लड़के की इस करतूत का पर्दाफाश तब हुआ जब लड़की ने एक प्राइवेट अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया.

लड़की को प्रेगनेंट करने के आरोप में लड़के पर जूवेनाइल जस्टिस ऐक्ट की धारा 75 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

अस्पताल के खिलाफ भी मामला दर्ज

इस मामले में पुलिस ने अस्पताल के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. अस्पताल पर आरोप है कि उसने POCSO (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज) ऐक्ट का उल्लंघन करते हुए पुलिस को सूचना नहीं दी.

पुलिस का कहना है कि लड़की नाबालिग है. उसे 18 साल का होने में अभी दो महीने बाकी हैं जबकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि लड़की 18 साल की उम्र पार कर चुकी है.

अस्पताल प्रशासन ने दी सफाई

इस मामले में अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जब उन्हें जानकारी मिली की इस लड़की को 12 साल के एक लड़के ने गर्भवती किया है तो उन्होंने चाइल्ड लाइन को इसकी जानकारी दी.

इसके साथ ही 4 नवंबर को लड़की को अस्पताल से छुट्टी देने के साथ ही अस्पताल की ओर से इस लड़की के केस से जुड़ी सभी फाइलें चाइल्ड लाइन को सौंप दी गई थी.

चाइल्ड लाइन ने किया अस्पताल का बचाव

उधर इस पूरे मामले में चाइल्ड लाइन के वॉलनटिअर्स ने 12 साल के लड़के द्वारा 18 साल की लड़की को प्रेगनेंट करने के मामले पर संदेह जाहिर किया है.

जबकि चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर फादर टॉमी एसडीबी ने अस्पताल का बचाव करते हुए कहा कि अस्पताल प्रशासन ने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 2 नवंबर को घटना की पूरी जानकारी दे दी थी.

वहीं कालामसरी सर्कल इंस्पेक्टर जयाकृष्णन की मानें तो उन्हें इस घटना की सूचना दिए जाने से एक रात पहले ही लड़की ने बच्चे को जन्म दे दिया था. उनके मुताबिक POCSO ऐक्ट की धारा 18 के तहत हमें तुरंत जानकारी दी जानी चाहिए.

अस्पताल के खिलाफ ऐसा न करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है.

लड़की के दादा-दादी ने जताई असमर्थता

18 साल की लड़की द्वारा बच्चे को जन्म दिए जाने के बाद लड़की के दादा-दादी ने बच्चे की परवरिश करने में असमर्थता जाहिर की है और इसी का हवाला देते हुए उन्होंने बच्चे को चाइल्ड वेलफेयर कमिशन को सौंप दिया है. जिसके बाद बच्चे को कमिशन केयर सेंटर में भेजा गया है.

बहरहाल इस मामले में उस नाबालिग लड़के के खिलाफ सिर्फ मामला ही दर्ज किया गया है और अब पुलिस पूरे मामले की तफ्तीश कर रही है. लेकिन 12 साल के इस लड़के ने इंसानियत को शर्मसार करनेवाली जो हरकत की है उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी.

Article Categories:
संबंध