ENG | HINDI

11 साल की उम्र में किया 15 बार बलात्कार !

बच्चे का बलात्कार

दिन – ब – दिन विज्ञान की बढ़ती तरक्की ने लोगों को जितनी सुविधाएं प्रदान की है, उतने ही दर्द देने का काम भी कर रही है.

ये टेक्नोलॉजी खासकर उन मासूम बच्चों की जिंदगी खराब कर रही है जो कम उम्र में ही इंटरनेट का सहारा लेकर बड़े से बड़े कार्यों को अंजाम देने के काबिल हो जाते हैं. समय मिलने पर आजकल बच्चे खेल- धूप में कम और इंटरनेट पर ज्यादा देखे जाते हैं.

इन कारणों से वह अपने सामाजिक दायित्वों से भी खुद को दूर कर रहे हैं. इन सब में माता – पिता का रोल अहम हो जाता है. हम अपने बच्चे को कैसी परवरिश देते हैं. लेकिन बढ़ती जरूरतों ने माता – पिता को इतना बिजी कर दिया है कि वो अपने बच्चों के लिए समय निकालने में असमर्थ हो जाते हैं.

ऐसे में उन बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ होता रहता है, जिससे हर पैरेंट्स अनजान है.

इन्हीं सब कुछ कमियों के कारण 11 साल का एक मासूम सबसे कम उम्र का रेपिस्ट बन गया है.

क्या है पूरा मामला आइए हम आपको बताते हैं.

यह मामला है ब्रिटेन का, जहां एक 11 साल के बच्चे ने 9 साल के बच्चे का बलात्कार किया. इस वजह से वो बच्चा ब्रिटेन का सबसे कम उम्र का रेपिस्ट बन चुका है.

आपको जानकर हैरानी होगी छोटे से लड़के ने एक 9 साल के बच्चे का बलात्कार 15 बार किया. यह लड़का ब्रिटेन के लंका शहर के ब्लैकपूल टाउन का रहने वाला बताया जाता है. इसकी इस करतूत के बारे में लोगों को तब पता चला, जब पीड़ित की मां को अपने बच्चे के कमरे में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे पर कुछ फुसफुसाहट की आवाज सुनाई दी. जब उस पीड़ित की मां ने मॉनीटर पर देखा तो उसे सारा मामला समझ में आ गया.

फिलहाल इस आरोपी की उम्र 12 साल हो गई है. इस लड़के ने इस वारदात के अलावा एक 7 साल के लड़के का, और एक 11 साल के बच्चे का बलात्कार भी किया. इन वारदातों को उसने तब अंजाम दिया जब वह जमानत पर था.

आरोपी लड़के ने अपने ऊपर लगाए सारे इल्जाम को स्वीकार कर लिया है.

ब्लैकहोल मजिस्ट्रेट कोर्ट के जज ब्रैल्स्फोर्ड ने इस 11 साल के आरोपी को कस्टडी में हीं रखने का आदेश दिया है.

प्रॉसिक्यूटर कैरी ग्रीव का कहना है कि इसने इन वारदातों को पिछले साल अप्रैल और इस साल के अंत में अंजाम दिया है.

इस साल 29 मई के दिन यह बच्चा 9 साल के बच्चे के साथ उसके घर पर खेल रहा था. उसी समय उस पीड़ित बच्चे की मां ने अपने बच्चे के कमरे से कुछ संदेहास्पद आवाज सुनी और जब वहां गई तो अपने बेटे को फर्श पर लेटा देखी, यह आरोपी बच्चे का बलात्कार कर रहा था. पीड़ित की मां के पहुंचते हैं आरोपी खड़ा हो गया और माफी मांगने लगा और वह बोलने लगा की ‘मुझे नहीं पता की मुझसे कैसे हो गया’.

पीड़ित बच्चे ने अधिकारी को अपने बयान में बताया कि आरोपी खेलने के दौरान हर बार उसका शारीरिक शोषण करता था. और उसे किसी से भी उस बात को कहने से मना करता था.

प्रॉसिक्यूटर के अनुसार ऐसे आरोपी लड़के का खुलेआम समाज में घूमना समाज के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए इसे कस्टडी में ही रखना सही होगा.

तो वहीं लड़के के वकील Brett chappell का कहना है कि ‘यह बहुत ही संजीदा मामला है, आरोपी के साथ भी बहुत समय पहले यौन शोषण हो चुका है. इस बात का उस पर काफी गहरा मानसिक प्रभाव पड़ा है’.

वजह जो भी हो, लेकिन इससे बच्चे की पूरी जिंदगी खराब तो हो ही गई. उसकी खुद की जिंदगी तो खराब हुई हीं, साथ ही उनकी भी, जिनके साथ उसने बलात्कार किया. ऐसी वारदातों को देखने से साफ जाहिर होता है कि बच्चों की जिम्मेदारियां मां – बाप उठाने में कहीं – ना – कहीं असक्षम हो जाते हैं, जिस वजह से बच्चे गलत रास्ते पर चल पड़ते हैं.

इसलिए जरूरी है कि हर मां – बाप को अपने बच्चे के लिए ज्यादा से ज्यादा समय निकालना चाहिए और उन्हें अच्छी शिक्षा देनी चाहिए. क्योंकि मां-बाप हीं बच्चे का पहला स्कूल होता है.