ENG | HINDI

10 क्रिकेट के महान खिलाड़ी जो ले सकते हैं विश्वकप के बाद संन्यास

MS Dhoni

विश्व कप 2015 अपने पूरे रोमांच के साथ आगे बढ़ रहा है.

लीग मैच खत्म हो रहे हैं और क्वाटर-फाइनल शुरू होने वाले हैं. बांग्लादेश ने इंग्लैंड को हरा बड़ा उलटफेर कर दिया है. वहीँ दूसरी ओर बल्लेबाज ताबड़तोड़ नये-नये रिकॉर्ड बना रहे हैं.

क्रिकेट की इस गर्मी में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो शायद अपना आखरी विश्व कप खेल रहे हैं. क्रिकेट का इतिहास इन खिलाड़ियों को हमेशा याद रखेगा.

आइये नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के नामों पर

1. महेंद्र सिंह धोनी

विश्वकप से पहले ही कप्तान धोनी टेस्ट सीरीज से संन्यास ले चुके हैं. कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के अचानक संन्यास  लेने से देश में काफी चर्चा भी रही थी. धोनी अपना पहला मैच 2004 में खेले थे. इसके बाद 2007 में राहुल द्रविड़ की जगह इनको कप्तानी सौंप दी गयी थी. आईसीसी द्वारा संचालित हर सीरीज को धोनी जीत चुके हैं. सबसे पहले इन्होनें 20-20 विश्वकप देश के नाम करवाया था. तबसे आज तक चलेंजेर्स ट्राफी और पिछला विश्वकप भी हम महेंद्र सिंह की कप्तानी में ही जीत चुके हैं. विश्वकप से पहले भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के कारण और खुद पर लग रहे फिक्सिंग के आरोपों से धोनी काफी परेशान रहने लगे थे. करीबी सूत्रों से आ रहीं ख़बरों के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी विश्व कप के बाद पूर्ण रूप से अंतरराष्ट्रीय खेल से संन्यास ले सकते हैं.

MS Dhoni

MS Dhoni

2. माइकल क्लार्क

पिछले काफी समय से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क अपनी फिटनेस को लेकर काफी परेशान दिख रहे हैं. विश्वकप में इनकी वापसी तो हुई है, लेकिन इनकी फिटनेस को लेकर सभी चिंतित भी हैं. माइकल क्लार्क ने टीम की कप्तानी रिंकी पोंटिंग के जाने के बाद सम्भाली थी. वैसे टीम ऑस्ट्रलिया इनकी कप्तानी में उतना अच्छा तो नहीं कर पाई है जितना स्टीव वा और रिकी पोंटिंग के समय किया था. विश्वकप के बाद इनकी क्रिकेट को अलविदा कहने की बहुत संभावना है. हाल ही में महान खिलाड़ी बॉर्डर ने भी क्लार्क को एकदिवसीय खेल से बाहर हो जाने की बात कही थी.

Michael Clerke

Michael Clarke

3. तिलकरत्ने दिलशान

श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा विश्वकप के बीच में ही क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके हैं. अब इनके बाद अपनी खराब फार्म से जूझ रहे, तिलकरत्ने दिलशान भी शायद इस विश्व के बाद संन्यास ले लेंगे. 38 साल के तिलकरत्ने दिलशान एकदिवसीय मैचों में 22 शतक और टेस्ट में 16 लगा चुके हैं.

Tilakratne Dilshan

Tilakratne Dilshan

4. ब्रैड हैडिन

ऑस्ट्रेलिया की एक न्यूज़ वेबसाइट के हवाले से यह खबर आ चुकी है कि जल्द ही ब्रैड हैडिन संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. 37 वर्ष के हैडिन सन 2007 और 2011 विश्व कप के दौरान भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे और यह इनका ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरा विश्व कप है. ज्ञात हो कि ब्रैड हैडिन टीम के विकेट कीपर हैं.

Brad Haddin

Brad Haddin

5. महेला जयवर्धने

श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने तो निश्चित तौर पर इस क्रिकेट महाकुम्भ के बाद खेलों के तीनों प्रारूपों से अलविदा ले लेंगे. इससे पहले 20 और टेस्ट से यह पहले ही दूर हो चुके हैं. महेला जयवर्धने अपने पीछे पूरा एक इतिहास लिख चुके हैं, जिसको हमेशा याद रखा जायेगा.

Mahela Jayvardhan

Mahela Jayawardene

6. मिस्बाह उल हक

मिस्बाह उल हक के लिए यह विश्वकप कुछ ज्यादा खास नहीं रहा है. टीम अभी आउट ऑफ फार्म चल रही है. पाकिस्तान को जहाँ पहले भारत ने हराया, वहीँ दूसरी ओर वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा. कप्तान मिस्बाह उल हक की आलोचना हर कोई कर रहा है. शोएब अख्तर तो मीडिया में  खुलेआम इनकी आलोचना कर चुके हैं. मिस्बाह वैसे ये जानकारी पहले ही दे चुके हैं कि यह इनका आखरी विश्वकप है. इन्होंने अब तक 153 वनडे में 42.83 की औसत से 4669 रन बनाए हैं।

Misbah Ul Haq

Misbah Ul Haq

7. शाहिद अफरीदी

एकदिवसीय मैचों में 7,870 रन बना चुके ‘बूम-बूम’ अफरीदी इस विश्वकप के बाद, शायद हमकों नज़र ना आयें. 34 साल के अफरीदी पिछले विश्वकप में अपनी टीम को सेमीफाइनल तक ले जाने में सफल रहे थे. लेकिन अब इनकी बढ़ती उम्र, इनके खेल में साफ़ झलकने लगी है. अपने देश के लिए यह पाचवां विश्वकप खेल रहे हैं.

Shahid Afridi

Shahid Afridi

8. लसिथ मलिंगा

अपने टखने की चोट से जूझ रहे, श्रीलंका के तेज गेंदबाज़, लसिथ मलिंगा शायद अपना आखरी विश्वकप खेल रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट को तो यह पहले ही अलविदा कह चुके हैं. लेकिन अपनी चोटों से परेशान मलिंगा, इस विश्वकप को अपने और अपनी टीम के लिए यादगार बनाना चाहेंगे.

Lasith Malinga

Lasith Malinga

9. यूनुस खान

पाकिस्तान टीम के यूनुस खान निश्चित तौर पर अपना आखरी विश्वकप खेल रहे हैं. अब वैसे इनकी फॉर्म भी इनका साथ नहीं दे पा रही है. 37 साल के यूनुस अपनी टीम के लिए 260 से ज्यादा मैच खेल चुके है

Younis Khan

Younis Khan

10. विलियम पोर्टरफील्ड

आयरलैंड टीम के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड अपना आखरी विश्वकप खेल रहे हैं. वैसे इनकी कप्तानी में टीम बड़े उलटफेर करती रहती है. इनकी कप्तानी में टीम अपना तीसरा विश्वकप खेल रही है. इन्होनें 73 एकदिवसीय मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है.

William Porterfield

William Porterfield

Don't Miss! random posts ..