क्रिकेट

सौरव गांगुली के 5 रिकोर्ड जो सबको मालूम होने चाहिए !

सौरव गांगुली के 5 रिकोर्ड जो सबको मालूम होने चाहिए !

सौरव गांगुली के रिकॉर्ड – सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की तुलना आज जैसे किसी को भी पसंद नहीं है.

आपको बता दें कि समय ऐसा भी था जब सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली दोनों के शतक बराबर ही थे.

सचिन के शतक 90 के दशक में 20 थे और सौरव के शतक भी कुछ 18 के आसपास थे. वैसे जब यह दोनों खिलाड़ी ओपनिंग करने आते थे तो सामने वाली टीम सौरव गांगुली से अधिक डरती थी.

आज सौरव गांगुली को इस तरह से भूला दिया गया है जैसे कि गांगुली ने भारतीय टीम के लिए कुछ किया ही नहीं हो. हकीकत में सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के लिए काफी कुछ किया है.

तो आइये आज हम आपको सौरव गांगुली के रिकॉर्ड से वाकिफ कराते हैं जिनका ज्ञान आज हम सभी को होना चाहिए-

सौरव गांगुली के रिकॉर्ड –

  1. टेस्ट कप्तानी का एक रिकॉर्ड

आज बेशक भारत के सबसे अच्छे टेस्ट कप्तानों में धोनी और विराट कोहली का नाम आगे लिखा जा रहा है लेकिन सौरव गांगुली पहले ऐसे कप्तान रहे हैं जिसने टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम को जीतना सिखाया था. साल 2000 से 2005 तक गांगुली ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली और इस समय में भारतीय टीम 49 टेस्ट में से 21 जीती और 13 टेस्ट हारी. इससे पहले जीत का इतना अच्छा अनुपात किसी और कप्तान की कप्तानी में नहीं था.

  1. वनडे का कप्तान

गांगुली जब कप्तान बने तो उस समय टीम स्कैंडल के जाल से निकल रही थी. भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ी उस समय स्कैंडल में फंस चुके थे. गांगुली ने कुछ 147 वनडे मैच में भारत की कप्तानी की और इसमें से वह 76 जीते और इनकी कप्तानी में टीम का जीत औसत कुछ 54 प्रतिशत रहा था. सौरव ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को वर्ल्डकप के फाइनल तक पहुँचाया था.

  1. उल्टे हाथ के खिलाड़ी का टेस्ट में सबसे बड़ा निजी स्कोर

सौरव गांगुली उल्टे हाथ के इकलौते ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिसने 239 रनों का निजी स्कोर टेस्ट में बनाया है. सौरव गांगुली के बाद विनोद काम्बली, गौतम गंभीर और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है. इसी बात से आप समझ सकते हैं कि सौरव गांगुली उल्टे हाथ के एक सफल खिलाड़ी रहे हैं.

  1. वनडे में सौरव गांगुली का रिकॉर्ड

सौरव गांगुली के काफी रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जो आज अधिकतर क्रिकेट फैन्स ने भूला दिए हैं. गांगुली के वनडे करियर को देखिये तो आप समझ जायेंगे कि यह खिलाड़ी कितना महान है. अपने करियर में इन्होनें 311 वनडे मैच खेले और इनमें इन्होनें कुछ 11 हजार से ज्यादा रन बनाये. भारत के लिए इस खिलाड़ी ने कई सफल सफल साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया है.

  1. सिक्स का रिकॉर्ड

गांगुली जब छक्के लगाते थे तो दुनिया उन छक्कों को देखते रहते जाते थे. आगे निकलकर जब गांगुली बॉल को मारते थे तो बहुत ही कम गेंद ऐसी होती थी को ग्राउंड में रुक पाती थीं. गांगुली ने अपने करियर में कुल 190 छक्के लगाये हैं. आज छक्के लगाने के मामले में गांगुली टॉप 10 खिलाड़ियों में शामिल हैं.

इस तरह से सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को देखकर समझा जा सकता है कि यह खिलाड़ी वाकई कितना महान खिलाड़ी रहा है. इस खिलाड़ी ने सही अर्थों में भारतीय टीम को जीतना सिखाया है.

 
badge