ENG | HINDI

पतंजलि के 5 प्रॉडक्ट्स जो बन गए लोगों के पसंदीदा !

पतंजलि के उत्पाद

योगगुरु रामदेव व उनके अनुयायियों के कर्म का फल है कि उनके द्वारा वर्ष 2006 में स्थापित किया गया पतंजलि आयुर्वेद, आज देश के हर कोने में बिक रहा है।

पतंजलि के उत्पाद केवल बिक ही नहीं रहे हैं बल्कि लोग औषधियों व प्राकृतिक रूप से निर्मित, पतंजलि के समानों का उपयोग भी कर रहे हैं। लोगों में पतंजलि के पतंजलि के उत्पाद, पतंजलि के उत्पाद में जड़ी- बूटियों का प्रयोग है जो लोगों के सेहत पर अच्छा असर कर रहा है ।

पतंजलि के उत्पादों से लोगों में होने वाले बेहतर प्रभाव का असर ही है कि वर्तमान में पतंजलि के स्टोर देश के प्रत्येक राज्य में हैं बल्कि देश ही नहीं विदेशों में भी पतंजलि के उत्पाद खरीदे जा रहे हैं । पतंजलि की अपार सफलता के बाद इसके लघु केन्द्र रिटेल शॉप में भी देखे जा सकते हैं। इन रिटेल शॉप और राज्य में खुली पतंजलि की दुकानों में घरेलु सामान के सभी जरूरी उत्पाद उपलब्ध हैं ।

स्वदेशी उत्पादों के अधीन पतंजलि दुकानों में घी, च्यवनप्राश, केश कांति व अन्य सौन्दर्य प्रसाधन, शहद, घृतकुमारी का रस, आंवला का रस, पतंजलि आटा नूडल्स, दन्त कांति, सरसों का तेल आदि वस्तुएं हैं । मगर इन सभी के बीच पतंजलि की 5 मुख्य उत्पाद है जो लोगों में पतंजलि के लिए उत्साह बढ़ा रहे हैं । इनमें दन्त कांति, आंवला का रस, केश कांति, एलोविरा व पाचक हींग गोली हैं ।

पतंजलि के लोकप्रिय उत्पादों की डिमांड को देख कर, पहले जानते हैं इन 5 उत्पादों की खूबी जो लोगों के प्रति उत्साह को बनाए हैं ।

1  दन्त कांति-

पतंजलि का दन्त कांति, दांतो को मजबूत व दांतों में कैविटी की समस्या को दूर करता है। इसके साथ ही इसमें उपलब्ध लॉन्ग मुंह से दुर्गन्ध को दूर करती है ।

2 आंवला का रस-

आंवला का रस पेट की समस्या जैसे कब्ज, एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। आयुर्वेद में आंवाल को सेहत का खजाना कहा गया है और नियमित रूप से आंवला को खाने की सलाह दी गयी है । इस कारण लोग पतंजलि का आंवला रस बहुत पसंद कर रहे हैं ।

3  केश कांति-

बालों में डैंड्रफ व लगातार बालों के झड़ने के कारण लोग पतंजलि की ये उत्पाद खासा पसंद कर रहे हैं । क्योंकि यह उत्पाद कैमिकल रहित है व लोगों की बालों की समस्या को दूर रख रहा है।

4  एलोविरा-

पतंजलि का एलोविरा, चेहरे व बाल के लिए उपयुक्त है इस उत्पाद के इस्तेमाल से लोगों की मुहांसे व बाल की समस्या समाप्त हो जाएगी। कहने से अभिप्राय है कि लोगों की धूल व प्रदूषण से हो रहे खराब बाल व चेहरा, एलोविरा के इस्तेमाल के बाद कोमल व दमक जाएगा ।

5  पाचक हींग-

आंवला के रस की तरह ही पाचक हींग काम आती है ।  बस इसका इस्तेमाल आंवला के रस से अलग है । इस उत्पाद को आप कहीं व किसी वक्त खा सकती हैं । जबकि आवंला का रस सुबह खाली पेट ही खाया जाता है ।

पतंजलि के इन उत्पादों की लोकप्रियता का परिणाम है कि पतंजलि चॉकलेट को भी लेकर आ रहा है । इसके साथ ही मिट्टी से निर्मित बर्तनों को भी बहुत जल्द बाजारों में देखा जाएगा ।

लोगों में पतंजलि के लिए यह उत्साह , पतंजलि के स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों का परिणाम है ।