ENG | HINDI

त्वचा संबंधी समस्याओं के अनुसार – ये प्राकृतिक उपचार करने से होते है फायदे!

त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के प्राकृतिक उपचार

हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा हमारी त्वचा होती है.

त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से इंसान कभी न कभी गुजरता ही है. त्वचा के कई रोग होते है, जिनसे चेहरा ख़राब हो जाता है, आत्मविश्वास कम हो जाता है, और मानसिक तनाव भी बढ़ता है.

बाज़ार में त्वचा के रोगों के लिए बहुत सारे उपचार और दवाइयां मिलती है जो नुकसानदेह भी होती है.

आज हम बात कर रहे है प्राकृतिक उपचार की जो नुकसानदेह नहीं होते.

तो आइये  जानते है त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के प्राकृतिक उपचार

कील मुहासे

कील मुहासों से छुटकारा पाने के लिए दही बेसन का लेप अक्सीर उपचार हो सकता है. इससे चेहरा साफ़ होता है और कील मुहासे हटते है. नीम के पत्तों का लेप लगाने से या नीम के पत्तों के पानी से नहाने से भी किल मुहासों की समस्या ख़त्म हो जाती है. हल्का पानी गरम करके चेहरे पर भाप लेने से त्वचा के छिद्र खुलते है और कील मुहासे मिटते है.

कालापन और दाग धब्बे

चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के लिए इमली को भीगा कर उसकी लुगदी को फेसवास  की तरह उपयोग करने से दाग धब्बे ख़त्म हो जाते हैं. नीबू छिलका चेहरे पर हल्का रगड़ने से दाग धब्बे साफ़ होते है. आलू का रस और खीरे के रस से मसाज करने पर भी चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते है.  चहरे पर बार बार पानी का छिडकाव करने से भी चेहरे का कालापन दूर होता  है.

झुर्रियां

चेहरे के भूरे धब्बे और झुर्रियां दूर करने के लिए एलोवेरा के पत्ते को तोड़ कर बीच से फाड़ कर उसके जेल को चेहरे पर  रगड़ने से त्वचा साफ़ हो जाती है.  झुर्रियां होने पर शहद से मसाज करना सही होता है. नारियल पानी और अदरक का रस मिलकर पीने से धीरे धीरे झुर्रियां खत्म हो जाती है. पुदीना की पत्ती का लेप से भी त्वचा की झुर्रियां दूर होती है.

त्वचा का रूखापन

त्वचा का रूखापन खत्म करने के लिए भारी मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे रोम छिद्र साफ़ होते है और चेहरे पर नमी बनी रहती है. गुलाब जल से चेहरे पर स्प्रे करने से भी त्वचा फ्रेश और कोमल होती है. चेहरे पर सफ़ेद मख्खन से मसाज करने पर त्वचा भी का रूखापन हटता है.

इन सब त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के प्राकृतिक उपचार से आप हर समस्या से निजात पा सकते है.

इन उपचारों से आपकी त्वचा साफ़ खिली खिली दिखाई देने लगेगी. इस त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के प्राकृतिक उपचार से कोई भी नुक्सान नहीं है इसलिए एक बार उपयोग करके जरुर देखना चाहिए.