जानियें क्या कहती है आपकी प्रोफाइल पिक्चर?

सोशल नेटवर्किंग साइट पर आपकी प्रोफाइल पिक्चर आपके बारे में बहुत कुछ बयान करती है.

जब भी आप किसी से बात करते हैं तो आपका यही चेहरा दूसरों के सामने होता है.

एक अच्छी प्रोफाइल तस्वीर से आपका प्रभाव बेहतर होता है और आज हम वे तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को प्रभावी बना सकते हैं.

फ्रंट फेस

आपकी प्रोफाइल पिक्चर में आपका मुस्कुराता हुआ चेहरा होना चाहिए. प्रोफाइल में ग्रुप फोटो लगाने से बचना चाहिए. इस तरह की तस्वीर से किसी के लिए आपको पहचानना कठिन होता है. अपने पालतू जानवर के साथ प्रोफाइल पिक्चर लगाना भी ठीक नहीं माना जाता है. पेट्स के साथ खींची पिक्चर्स को एल्बम में रखना ठीक है लेकिन प्रोफाइल पिक्चर बनाना ठीक नहीं.

धीमी लाइट में पिक्चर

जब आप प्रोफाइल पिक्चर खिंचवा रहे हैं तो लाइट हल्की होना चाहिए जिससे पिक्चर में कहीं भी छाया न आए, चेहरा एकदम स्पष्ट दिखे और आपके चेहरे के फीचर्स आसानी से पहचाने जा सकें। अच्छी रोशनी में खिंची गई पिक्चर सभी का ध्यान आकर्षित करती है.

इंडोर/आउटडोर पिक्चर

अगर आप किसी कमरे के भीतर पिक्चर खिंचवा रहे हैं और कमरे में लाइट की व्यवस्था नहीं है तो कोशिश करें कि बाहर से रोशनी के आने की व्यवस्था जरूर हो. इसका असर आपको अपनी तस्वीर में साफ दिखाई देगा. कमरे के भीतर स्वाभाविक रोशनी में खींची गई तस्वीरें भी अच्छी आती हैं. सुबह और शाम की रोशनी में तस्वीर खिंचवाना बेहतर होता है क्योंकि इन दोनों समय सूर्य सीधा आपके माथे पर नहीं होता है और पिक्चर अच्छी आती है. जब भी दोपहर में पिक्चर खिंचवानी हो तो एक शेड वाला आसपास से खुला इलाका तलाशें ताकि अच्छी लाइट आ सके.

बैकग्राउंड

व्‍यक्ति की पीठ के पीछे एक ही रंग का पैटर्न या कोई दीवार हो तो पिक्चर खींचने में आसानी होती है. ध्यान रहे कि आप उस दीवार से करीब 5 फीट आगे रहें ताकि उसका सीधा असर पिक्चर में न आए लेकिन उसका प्रभाव फिर भी बना रहे. आपके पीछे अस्त-व्यस्त बैकग्राउंड तस्वीर का प्रभाव बिगाड़ता है, जिन तस्वीरों में आप सीधे खड़े रहने के बजाय थोड़े तिरछे या अलग तरह से पेश आते हैं वे देखने वालों को आमंत्रित करती हैं, इसलिए तस्वीर को इस तरह क्रॉप करें कि उसमें सिमेट्री टूटे. एक सीध में चीजों को जमाकर खींची गई पिक्चर लोगों का ध्यान नहीं खींचती.

कलर कॉन्ट्रास्ट और क्वालिटी

अपने फोटो में आकर्षक रंग का संयोजन जमाइए ताकि वह दूसरों का ध्यान खींचे. कोशिश कीजिए कि आपके ड्रेसअप, पीछे की दीवार वगैरह के रंग संयोजन की वजह से आपकी तस्वीर और से अलग नजर आए. किसी भी तस्वीर के चटख रंग देखने वाले का ध्यान जल्दी खींचते हैं, इस बात का ख्याल रखें कि बड़ी और ज्यादा पिक्सेल वाली तस्वीर ही अपलोड करें. कम से कम 900 गुणा 900 का पिक्सेल आपकी तस्वीर को आकर्षक बना सकता है. पिक्सेल देखने के लिए तस्वीर को बड़ा करके देखें कि वह कितनी स्पष्ट है. इन बातों के अलावा एक बात और कि अपने अधिकांश सोशल मीडिया अकाउंट पर एक जैसी ही तस्वीर रखें क्योंकि उससे परिचितों को आपको पहचानने में आसानी होती है. फेसबुक, लिंक्डइन और किसी अन्य सोशल अकाउंट पर अलग-अलग तस्वीरें तलाशने वाले को दुविधा में डालती है.

अब आप भी इसे पढ़कर अपनी एक सुंदर सी प्रोफाइल पिक्चर निकालियें और अपने अकाउंट में अपलोड करिएँ और ढेर सारे लाइक्स और कमेंट हासिल कीजियें.

Sagar Shri Gupta

Share
Published by
Sagar Shri Gupta

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago