जीवन शैली

अगर रखेंगे यह डाइट तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन

वजन का बढ़ना – हर कोई मोटापे के चिंता से मारा हुआ है। मेरी एक टीममेट तो पिछले सप्ताह से मेरे से केवल इसलिए गुस्सा है कि उसे मैंने फेसबुक लाइव में मोटी कह दिया था। आज सुबह-सुबह ही उसने मेरे से झगड़ा कर लिया।

ऐसे लोगों को तो मैं यही कहूंगी कि आप जैसे हैं उसमें खुश रहें और किसी के कुछ भी कहने का कभी बुरा ना मानें। वहीं दूसरी और ऐसी स्थिति में पहुंचे ही नहीं कि कोई आपको मोटा या मोट कहकर पुकारे। वैसे भी मोटापे से तो हमेशा एक कोस दूर रहना चाहिए क्योंकि ये कई सारी बीमारियों की जड़ होता है।

वजन का बढ़ना मतलब बीमारियों का बढ़ना

जैसे भी वजन का बढ़ना शुरू हो तो इसे खतरे की घंटी बजना शुरू समझिए। क्योंकि मोटापे के बढ़ने का मतलब है कि बीमारियों का बढ़ना और मौत की ओर एक कदम बढ़ाना। वजन जैसे ही बढ़ता है बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं। मोटापे के बाद ही डायबीटिज़, ह्‍दय रोग आदि की समस्या होती है। इन सारी बीमारियों से बचने का एक ही रास्ता है कि मोटापे से हमेशा दूर रहें।

ऐसे करें मोटापा कम

अगर मोटापा बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तो सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। क्योंकि खानपान ही ऐसी चीज है जो आपके मोटापे को बढ़ाती है। लेकिन आप थोड़ा सा ध्यान अपनी डाइट का रखकर बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको जानना चाहिए कि डाइट में आपको क्या-क्या लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं बैलेंस डाइट के बारे में जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देगी।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

वजन कम रखने के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है। सुबह का नाश्ता करने से शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग को भी स्‍वस्‍थ रखता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आज से ही अपनी डाइट चार्ट बनायें और उसमें सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर शामिल करें। क्योंकि वजन कम करने के लिए अक्सर लोग नाश्ता नहीं करते। यह गलत है। दिन भर के काम के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है जो बिना नाश्ते के संभव नहीं है। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करें।

लंच में ये लें

लंच में एक कटोरी चावल और दो कटोरी दाल पिएं। साथ में खूब सारी हरी सब्जी और सलाद खाएं। ये आपके शरीर में जरूरी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और पोषक-त्तव देता है। इसके बाद आपको कुछ भी खाने की जरूरत नहीं होगी।

शाम का नाश्ता

शाम को नाश्ता करने का मतलब है कि प्याज-टमाटर मिक्स चनाचूर। रोज शाम को एक कटोरी चनाचूर में एक प्याज और एक टमाटर काटकर मिक्स करें और चाय के साथ खाएं। इससे आपकी पूरी थकान मिट जाएगी और रात को आपको भूख नहीं लगेगी।

डिनर में दूध

रात को डिनर में केवल एक ग्लास दूध पिएं। क्योंकि रात को खाना खाकर सोने से वजन जल्दी बढ़ता है। इसलिए आप चाहें तो रात का डिनर छोड़ सकते हैं।

इस तरह से आप वजन का बढ़ना रोक सकते है – तो आज से ही इस डाइट चार्ट को फॉलो करना शुरू करें और वजन को बढ़ने से रोक दें। इससे बीमारियां दूर रहेंगी और आप हेल्दी रहेंगे।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago