क्रिकेट

इस साल कोई मैच नहीं खेलेंगे विराट कोहली, जानें आखिर क्यों ?

एक शानदार बल्लेबाज, बेहतरीन टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली का करियर अभी सफलता के शिखर पर है.

ऐसा लग रहा है जैसे कामयाबी उनके कदम चूमने को हमेशा तैयार है. इसके बावजूद ऐसी क्या वजह है कि विराट कोहली इस साल अब कोई दूसरा मैच नहीं खेलते नजर आएंगे ? जबकि इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है. टीम के सारे खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करने में लगे हुए हैं. तो वहीं टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली भी अपनी शानदार कप्तानी और खेल के जरिये पूरा योगदान निभा रहे हैं. जिसकी वजह से दुनिया भर की नजरें भारतीय टीम पर है.

भारतीय टीम अभी उस मुकाम पर है जहां दुनिया की हर क्रिकेट टीम पहुंचने की चाहत रखती है.

टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के बारे में इस खबर को जानने के बाद उनके चाहने वालों को बड़ा झटका लगा है. हर कोई यही सोच रहा है कि आखिर विराट कोहली इस साल कोई और मैच क्यों नहीं खेलेंगे. कुछ दिनों पहले तक तो अटकलें लगाई जा रही थी कि शायद विराट कोहली अपनी प्रेमिका अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी करने वाले हैं इसी वजह से वो क्रिकेट से कुछ टाइम के लिए ब्रेक लेना चाह रहे हैं. लेकिन अब वजह कुछ और ही निकलकर सामने आई है.

दरअसल तीसरे टेस्ट मैच के खत्म होने के साथ दूसरा वनडे सीरीज और T20 में विराट कोहली नहीं खेलेंगे.

इसके पीछे वजह ये है कि विराट कोहली को आराम दिया जाए.

जी हां दोस्तों विराट कोहली को कुछ समय के लिए आराम देने का फैसला लिया गया है. क्योंकि IPL के बाद से विराट कोहली लगातार बिना कोई ब्रेक लिए खेल रहे हैं. लेकिन ऐसा ज्यादा दिनों तक अगर चलता रहेगा तो इससे विराट कोहली के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए समझा जा रहा है कि फिलहाल विराट को आराम की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है.

दरअसल आगामी दौरा टीम इंडिया का अफ्रीका में है और वहां खेलने के लिए विराट कोहली को पूरी तरह से फिट होने की जरूरत है. इसलिए विराट कोहली के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने कप्तान को आराम देने का फैसला लिया है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में लगातार दूसरा और तीसरा शतक लगाकर विराट कोहली ने अपनी झोली में कई रिकॉर्ड डाल लिए. दोहरा शतक जड़कर उन्होंने अपने चाहने वालों के दिलों को जीत लिया. विराट कोहली ने उस बेहद खास रिकॉर्ड की बराबरी की, जिसका 24 साल से लोग इंतजार कर रहे थे. दरअसल साल 1993 की बात है जब विनोद कांबली ने लगातार दो दोहरे शतक और एक शतक लगाकर क्रिकेट जगत में तहलका मचाने का काम किया था.

भारतीय टीम के कप्तान ने अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक लगाकर ब्रायन लारा जो कि वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर हैं के रिकॉर्ड की बराबरी की है. बता दें कि ब्रायन लारा ने अपने करियर के दौरान एक दो बार नहीं बल्कि 5 बार दोहरा शतक जड़ा. जिसके बाद भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया है.

अब 9 जनवरी से केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच पर लोगों की नजरें टिकी हुई है. क्योंकि विनोद कांबली के उस स्पेशल रिकॉर्ड को तोड़ने का विराट कोहली को पूरा मौका मिलेगा.

बरहाल अब क्रिकेट प्रेमियों और विराट कोहली के चाहने वालों के साथ-साथ क्रिकेट जगत के पंडितों की निगाहें भी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टेस्ट मैच पर लगी होगी. साथ हीं लोगों को इस बात का भी इंतजार रहेगा कि विराट कोहली विनोद कांबली के रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया इतिहास रच पाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago