खेल

विरोट कोहली को इस क्रिकेटर ने मारे थे जोरदार थप्‍पड़

विराट के टीचर राजकुमार – भारत में एकमात्र क्रिकेट ही ऐसा खेल है जिसे लोग बहुत ज्‍यादा पसंद और प्‍यार करते हैं और विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर क्रिकेट प्रेमी की पहली पसंद हैं।

अगर आप भी विराट कोहली या क्रिकेट के फैन हैं तो अब आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, विराट कोहली के ऊपर एक किताब लिखी जा रही है जिसका नाम है ‘ड्रिवेन : द विराट कोहलीस्‍टोरी’।

इस सीनियर खेल पत्रकार विजय लोकापल्‍ली ने लिखा है और ब्‍लूम्‍सबरी इंडिया ने प्रकाशित किया है।

इस किताब में लिखे गए विराट की जिंदगी के कुछ हिस्‍सों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं :

विराट के टीचर राजकुमार है और वो विराट को तब से जानते हैं जब वो दस साल के थे। इस किताब में उन्‍होंने खुलासा किया कि विराट को अपने से ज्‍यादा उम्र के खिलाडियों के साथ खेलने का शौक था। वो कहते थे कि उनकी उम्र के खिलाड़ी उन्‍हें आउट नहीं कर पाते हैं। वे बताते हैं कि विराट को उनकी सीट पर बैठाए रखना मुश्किल काम हुआ करता था।

सामने वाली टीम अगर कम स्‍कोर पर आउट होती तो वो पहले बैटिंग के लिए जाना चाहते थे। बड़ी मासूमियत के साथ वो अपने कोच से कहते थे कि उन्‍हें बैटिंग नहीं मिली तो उनका क्‍या होगा। हमेशा से विराट 4 नंबर पर बैटिंग करने उतरते थे लेकिन कभी भी उनसे ओपनिंग करवा सकते थे। आउट होने के बाद भी वो अपने पैड नहीं उतारते थे।

पड़ते थे थप्‍पड़

विराट के टीचर राजकुमार ने बताया कि जब विराट गलती किया करते थे तो वो बिलकुल भी नरमी नहीं बरतते थे। वो कहते हैं कि मैं बस उसे डांटता नहीं था कि बल्कि कई बार झन्‍नाटेदार थप्‍पड़ भी लगाए हैं और उस पर इसका ही असर होता है। राजकुमार सर बताते हैं कि विराट हमेशा से ही बहुत इमोशनल रहे हैं और इतना कामयाब होने के बाद भी उन्‍होंने कभी अपने पुराने दिनों और लोगों को अपने से दूर नहीं किया है।

कवर ड्राइव है ताकत

विराट की कवर ड्राइव को विराट के टीचर राजकुमार उनकी सबसे बड़ी ताकत मानते हैं। विराट को खुद कवर ड्राइव बहुत पसंद है और इस शॉट को खेलने के चक्‍कर में वो विकेट खो देते थे। जब उन्‍हें इसके लिए मना किया तो उन्‍हें छक्‍के लगाने की सनक हो गई। इस बात को लेकर मैंने विराट को बहुत डांटा और उसे कहा कि अब जब तक तू फिफ्टी नहीं लगा लेता तब तक तू छक्‍का लगाने की कोशिश नहीं करेगा। वो विराट को स्‍वीप और कट लगाने के लिए भी मना किया करते थे। वो बताते हैं कि उन्‍होंने जानबूझकर स्‍वीप और कट लगाना नहीं सिखाया। ये बहुत रिस्‍की शॉट्स थे और वो विराट को बॉल को करीब से खेलते हुए देखना चाहते थे।

विराट के टीचर राजकुमार – तो दोस्‍तों, इस तरह थे विराट और उनके सर का रिश्‍ता। विराट भी अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने कोच को देते हैं। कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर टीचर्स डे के मौके पर विराट ने उन्‍हें थैंक्‍स भी किया था। कुछ ऐसे हैं इंडियन टीम के विराट कोहली।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago