क्रिकेट

जब सड़क पर स्कर्ट पहनकर घूमने को मजबूर हो गए थे विनोद कांबली!

पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली की जब-जब बात की जाती है तब-तब सचिन तेंदुलकर की बात भी सामने आती है. क्योंकि सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली दोनों बचपन के दोस्त है और दोनों ने साथ में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया था.

जब दोनों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब किसी ने नहीं सोचा था कि कभी साथ में प्रैक्टिस करने वाले ये दोनों दोस्त साथ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट भी खेलेंगे.

हालाँकि इन दोनों दोस्तों में एक तो आगे जाकर क्रिकेट का भगवान बन गया वहीं दूसरे का करियर कुछ खास नहीं रहा. लेकिन आज हम इन दोनों लीजेंड के करियर नहीं बल्कि उन दोनों की दोस्ती और बचपन की कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे है.

दोनों बचपन के दोस्त थे-

विनोद कांबली और सचिन तेंदुलकर दोनों ने साथ में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया था और दोनों ने साथ में ही क्रिकेट की कोचिंग भी ली थी. लेकिन क्रिकेट में सचिन ने जो मुकाम हासिल किया वो विनोद कांबली को नसीब नहीं हुआ.

कांबली का करियर-

विनोद कांबली ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 17 टेस्ट मैच खेले थे जिनमे उन्होंने 54.20 की औसत से कुल 1084 रन बनाये, जिसमे उनका अधिकतम स्कोर 227 रन था. बात अगर वनडे मैच की करें तो उन्होंने कुल 104 वनडे मैच खेले थे जिसमे उन्होंने कुल 2477 रन बनाये थे.

विवादों से नाता-

विनोद कांबली का क्रिकेट के साथ-साथ विवादों से भी गहरा नाता रहा है. उनकी सचिन से भी अनबन हो चुकी थी. अभी हाल ही में नौकरानी ने भी उन पर मारपीट के आरोप लगाये थे. वो हमेशा ये भी कहते रहे है कि उनके साथ भेदभाव हुए है.

जब पहननी पड़ी कांबली को स्कर्ट-

सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली दोनों को हमेशा से एक-दूसरे से शर्त लगाने की आदत थी. जब एक बार ये दोनों दोस्त अहमदाबाद मैच खेलने गए तो ऐसे ही दोनों ने शर्त लगाईं, उस शर्त के अनुसार कांबली से कहा गया अगर वह लड़कियों की स्कर्ट पहनकर पूरा दिन सड़कों पर घूमेंगे तो वह यानी सचिन उनके गुलाम बनकर रहेंगे.

कांबली ने सचिन की इस बात को सीरियसली ले लिया और वे स्कर्ट पहनकर निकल गए सड़कों पर, कांबली पूरा दिन लड़की की स्कर्ट पहनकर घूमते रहे. और रात को भी उन्होंने ये स्कर्ट नहीं उतारी. ऐसा बताया जाता है कि इस शर्त के बात सचिन को हार माननी पड़ी और कांबली ने इस शर्त के बदले बेचारे सचिन से अपने मन मुताबिक कई काम करवाएं. सचिन और विनोद के इस किस्से को आज भी लोग दोस्ती की मिशाल के तौर पर देखते है.

और कांबली भी वो दोस्त साबित हुए जो बिना किसी की परवाह किये सड़कों पर स्कर्ट पहनकर घूम आये.

ये था वो किस्सा जब विनोद कांबली को स्कर्ट पहनकर सड़कों पर घूमना पड़ा था. विनोद कांबली भारत के लिए सिर्फ दो साल तक ही क्रिकेट खेल पाए थे उसके बाद उनकी टीम में कभी वापसी नहीं हो पाई.

वे हमेशा ये भी कहते रहे है कि अगर सचिन चाहते तो उनका करियर भी लंबा हो सकता था.

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago