सेहत

ये 5 चीज़ें जो आपको ज़हरीली हवा और प्रदूषण से बचा सकती हैं !

देश की राजाधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से न सिर्फ यहां का वातावरण बल्कि पूरी आबोहवा ज़हरीली हो गई है. जो लोगों की सेहत के लिए घातक बनती जा रही है.

सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के कई महानगरों में ज़हरीली हवा और प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है और लोग इसी हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. अब हवा में फैले प्रदूषण को एकदम से कम तो नहीं किया जा सकता है लेकिन इससे सेहत पर होनेवाले दुष्परिणामों को कम करना हमारे में हाथ में है.

हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके हम ज़हरीली हवा और प्रदूषण की वजह से खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं किचन में मौजूद खाने की इन खास 5 चीज़ें जो ज़हरीली हवा और प्रदूषण से बचा सकती है –

ज़हरीली हवा और प्रदूषण –

1 – लहसुन और मक्खन

लहसुन प्रदूषण और ज़हरीली हवा से आपके शरीर की रक्षा करने में मदद करता है. इसमें पाया जानेवाला एंटीबायोटिक गुण प्रदूषण की वजह से होनेवाले कफ से शरीर को बचाता है.

लहसुन की कुछ कलियों को मसलकर इसे एक चम्मच मक्खन में मिलाकर पका लेना चाहिए और फिर इसे खा लेना चाहिए. इससे लंग्स में मौजूद सारा कफ निकल जाता है.

2 – अदरक और शहद

यह तो सभी जानते हैं कि अदरक का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. अगर ज़हरीली हवा और प्रदूषण से आप बार-बार सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो अदरक खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है.

प्रदूषण से होनेवाले इंफेक्शन से बचने के लिए हल्के गर्म पानी में अदरक का जूस और एक चम्मच शहद मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार पीना चाहिए. इससे शरीर को बहुत आराम मिलता है.

3 – काली मिर्च और शहद

काली मिर्च का सेवन न सिर्फ आपको प्रदूषण से बनाने में मदद करता है बल्कि यह लंग्स को भी साफ रखता है. सबसे पहले काली मिर्च को कूटकर पावडर बना लें. फिर इसे एक चम्मच शहद के साथ लेने से छाती में जमा सारा कफ बाहर निकल जाता है और लंग्स साफ होता है.

4 – गुड़ और शहद

गुड़ और शहद को अगर आप अपनी रोजमर्रा के खानपान में शामिल कर लेते हैं तो ये आपको कई रोगों से बचाकर रखने में मददगार साबित होता है. रोजाना शहद और गुड़ का सेवन करने से यह शरीर को प्रदूषण से होनेवाले नुकसान से बचाकर इसे मजबूत बनाता है.

5 – अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियों को प्रदूषण से शरीर की रक्षा करने में काफी कारगर माना गया है. अजवाइन की पत्तियों को रोज सुबह खाने से ब्लड साफ होता है और यह लंग्स को साफ रखने में भी मदद करता है.

अगर आप अपने किचन में मौजूद खाने की इन पांच चीज़ों का हर रोज सेवन करेंगे तो ज़हरीली हवा और प्रदूषण में सांस लेने पर भी आपकी सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago