राजनीति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिमाग में है ये 10 बड़ी बातें अगर भारत पाकिस्तान युद्ध हुआ!

सत्ता में आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान से मधुर संबंध स्थापित करने की पहल करते रहे हैं, लेकिन आतंकवाद के जन्मदाता ने हमें केवल एक के बाद एक जख्म ही दिए हैं.

इसके बाद मोदी भी कहा पीछे हटने वाले हैं, उन्होंने भी पाक के नापाक इरादों को ध्वस्त करने के लिए अपनी योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया.

भारत पाकिस्तान युद्ध नज़र आ रहा है – जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे अगर भारत पाकिस्तान युद्ध हुआ तो मोदी की योजना में कौन सी 10 बड़ी बातें रहेंगी अहम-

1. विदेश नीति

पीएम मोदी की सबसे पहले विदेश नीति के तहत पाकिस्तान पर घेरेबंदी की योजना होगी. इसके मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसे घेरेने के लिए मोदी अमेरिका, अफगानिस्तान और ईरान से अपने रिश्ते प्रगाढ़ बनाने में जुट गए हैं. रिश्ते मजबूत होने के बाद ही वह इन देशों को पाकिस्तान की नापाक साजिशों से रूबरू करवा सकते हैं.

2. आतंकवाद पर घेरना

आतंकियों के सबसे बड़े पनाहगार पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरकर. इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में पठानकोट के मुख्य हमलावर मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की कोशिश की थी, लेकिन पाक के सच्चे हमदर्द चीन की कूटनीतिक चालों के चलते इसमें सफल न हो पाए. लेकिन आगे भी वह उसका आतंकी चेहरा पूरी दुनिया को दिखाता रहेगा. इससे वह देश भी इसके खिलाफ हो सकेंगे.

3. रूस के साथ अन्य देशों को मिलाना

इसमें कोई दो राय नहीं है कि रूस भारत का सच्चा हितैषी है. उसने हर बुरे दौर में भारत का हाथ थामकर उसे बाहर निकाला है. ऐसे में पाकिस्तान से युद्ध होने पर वह हमारे पक्ष में ही रहेगा और रूस जैसा देश जो अकेला आईएस जैसे आतंकी संगठन को खत्म करने का मादा रखता है. उसके साथ आने से 10 पाकिस्तान भी भारत का कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे.

4. पाक अधिकृत कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा

पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा. गुलाम पीओके को पीएम मोदी हर कीमत पर हासिल करने को आतुर हैं. इसके लिए वह आए दिन पाकिस्तान को चेताते रहते हैं. पाकिस्तान युद्ध के बाद ही कश्मीर को अपना मानने की जिद छोड़ेगा.

5. आए दिन सीमा पर फायरिंग

आए दिन सीमा पर नापाक फायरिंग कर अब तक पाकिस्तान ने कई बेकसूरों को मौत के घाट उतार दिया है. ऐसे में उसे मुंह तोड़ जवाब देने के लिए सीमा पर सैनिकों और सुरक्षा बलों की संख्या में इजाफा कर उन्हें विशेष ट्रेनिंग देना, ताकि कारगिल युद्ध की तरह ही ऐ दुबक कर फिर न निकलें.

6. कश्मीरी पंड़ितों को जुल्मों से निजात दिलाना

आज भी कई हिंदू परिवार और कश्मीरी पंड़ित पाकिस्तान में दयनीय स्थिति में रहने को मजबूर हैं. उन्हें वहां की सरकार द्वारा बेहद जख्म दिए जा रहे हैं. इससे मुक्ति दिलाने और उन्हें वापस लाने के लिए पाकिस्तान को अपने आगे नतमस्तक करना.

7. चीन को दूर रहने की सलाह

भारत की घेरेबंदी के लिए कभी चीन पाकिस्तान पर अपने रहमोकरम दिखाता है, तो कभी नेपाल पर. अगर भारत—पाकिस्तान युद्ध होता है, तो मोदी सरकार सबसे पहले चीन को अपने मामले से दूर रहने की सलाह देगी, क्योंकि भारत भी कभी चीन के दक्षिण सागर मामले में वियतनाम, फिलिंपिंस के साथ नहीं आया.

8. पाकिस्तानी सेना को नेस्तनाबूत करना

पाकिस्तान में सत्ता से ज्यादा वहां की सेना का फरमान माना जाता है. ऐसे में सेना पर चढ़ाई और उसे नेस्तनाबूत करने के लिए परमाणु हथियारों और नई तकनीकी से लैस होना होगा. इसके लिए अपने सरकारी खजाने को बढ़ाने पर जोर रहेगा.

9. पिछले युद्धों से सबक

भारत-पाकिस्तान का चार बार युद्ध हो चुका है. पहला 1947 स्वतंत्रता के बाद हुआ, जो करीब 14 महीने चला था. 1965 का युद्ध बहुत भीषण था, जिस पर ताशकंद समझौते के बाद विराम लगा. 1971 को बांग्लादेश युद्ध भी कहा जाता है, जिसमें भारत ने अपनी बांग्लादेश को आजाद कराया था और आखिरी 1999 का कारगिल युद्ध. भारत इन युद्धों में हुई गलतियों का जायजा लेगा, ताकि भारत कहीं पर भी पिछड़ न सके.

10. अलगावादियों को खदेड़ना

देश का नमक खाकर उसी से गद्दारी करने वाले और पाक को भारत में हिंसा फैलाने वालों को अपने वतन से खदेड़ना भी मोदी की योजना का हिस्सा होगा. इससे कई अहम राज पाक तक नहीं पहुंच पाएंगे और वह अपनी रणनीति में चूक जाएगा.

तो ये थी भारत पाकिस्तान युद्ध की पीएम मोदी की योजना.

दरअसल, पाकिस्तान भी जानता है कि वह भारत से निकला हुआ एक सा टुकड़ा है, केवल चीन या अमेरिका के दम पर उड़ान भरने से उसका कुछ नहीं होने वाला. इसलिए भारत से हर युद्ध में मुंह की खाने वाले को ज्यादा हुंकारे भरने से बचना होगा.

नहीं तो अगर भारत पाकिस्तान युद्ध हुआ, तो बचा कुचा अस्तित्व भी उसका दफन हो जाएगा.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago