Categories: कैरियर

ये आठ अनमोल खूबियां जो बना सकती है आपको अमीर, चाहे काम आप जो भी करे!

अगर आप भी देख रहे हैं अमीर बनने का सपना, अपना एक आशियाना , एक शानदार गाड़ी और  विश्वस्तरी सुविधाओं का  सपना, जो बढ़ती मंहगाई की वजह  से पूरा नहीं हो पा रहा है.

तो हम आपको बताएंगे वो अनमोल खूबियां जिसमें आपको अपना प्रोफ़ेशन बदलने की कोई जरुरत नहीं है.

आप जो काम कर रहे हैं वही बन सकता है आपको अमीर बनाने का तरीका.

हम आपको अवगत करा रहे है उन आठ तरीकों से जिसके ज़रिए आप भी धनवान लोगों की लिस्ट में शुमार हो सकते है.

लक्ष्य निर्धारण

सर्वप्रथम हमें अपने जीवन में लक्ष्य का निर्धारण करना है, बिलकुल निशाना साध कर, अर्जुन की चिड़िया की आँख की तरह। स्वामी विवेकानंद ने कहा था – जीवन में एक ही लक्ष्य साधो और दिन रात उस लक्ष्य के बारे में सोचो, स्वप्न में भी तुम्हे वही लक्ष्य दिखाई देना चाहिए । और फिर जुट जाओ, उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए – धुन सवार हो जानी चाहिए.

दूरदर्शिता

किसी भी व्यवसाय  को शुरु करते वक्त यह ध्यान में रखना बेहद जरुरी है, कि वो भविष्य में कितना फ़ायदा  पहुंचाएगा. जैसे अगर आप कंप्यूटर की दुकान चला रहे है और साथ में आप अपना इंटरनेट कैफ़े खोलने की बात सोच रहे है, तो यह  ध्यान रखना जरुरी है कि आजकल घर-घर इंटरनेट पहुंच चुका है. ऐसे में यह भविष्य में कितना मुनाफ़ा देने वाला सौदा बन सकता है.

परिश्रम

सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है. परिश्रम को सफलता की चाभी माना जाता है. अब जापान जैसे देश का उदाहरण ले लिजिए, मानचित्र में जापान बहुत ही छोटा देश है परन्तु उसका लोहा पूरा विश्व मानता है. आज जापान हर क्षेत्र में अग्रणीय है. परमाणु हमले के बाद तबाह हो चुके इस देश को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय यहां के नागरिकों की मेहनत को ही जाता है.

अब – इस वक़्त

आलस्य को कभी अपने ऊपर हावी मत होने दो । कबीर की यह पंक्तियां तो हम सभी के मुंह पर रहती हैं – काल करे सो आज कर, आज करे सो अब. वक़्त बहोत कीमती है जो कभी वापिस नहीं आता है. जो वक़्त आपके पास है उसका सही इस्तेमाल कर लीजिये.

अनुशासन

हमारे जीवन मे ‘अनुशासन’ एक ऐसा गुण है, जिसकी आवश्‍यकता मानव जीवन में पग-पग पर पड़ती है. इसका पहला पाठ बचपन में ही सिखाया जाता है. इससे कार्य क्षमता का विकास होता है तथा व्यक्ति में नेतृत्व की शक्ति जागृत होने लगती है.

निरंतरता

कहा जाता है कि ठहरा हुआ पानी किसी काम का नहीं होता है. पानी लगातार बहते रहना चाहिए.इस तरह अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लगातार कई प्रयास किए जाने चाहिए. लगातार प्रयास मार्केटिंग का एक हिस्सा है. आप का सन्देश बहुत सारे लोगों तक पहुँचाने के लिए निरंतर प्रयास करना ज़रूरी होता है.

धैर्य

शिखर पर पहुंचने के लिये दृढ मन के साथ साथ वक़्त चाहिए। इसके लिये धैर्य धारण करने की कला हमें समझनी पड़ेगी. सफलता तुरंत नहीं मिलती, वक़्त लगता है. सफलता प्राप्त करने के लिये इंतजार करने की आदत डालनी ही पड़ेगी.

व्यवहार

किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए व्यवहार-कुशलता का होना बेहद आवश्यक है. अगर ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार ही खराब है और उत्पाद कितना भी अच्छा हो उसकी ब्रिकी बढ़ना अंसभव है.

उपर लिखी खूबियों को अपनाकर हम अमीर बन सकते हैं. दुनिया का दस्तूर तो हम बदल नहीं सकते है, ये फंडे हमें सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है.

आपका क्या मानना है? हमें बताये.

Youngisthan

Share
Published by
Youngisthan

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago