Categories: हॉलीवुड

आंधियाँ इन्हें क्या रोक पाएंगी, ये परों से नहीं हौसलों से उड़ते है – बीमार हॉलीवुड

दौलत शोहरत और दुनिया भर की तमाम सुविधाओं की कोई कमी नहीं है.

कोई फ़िल्म फ़ेस्टिवल हो या अवार्ड फंक्शन या फिर पब्लिक अपीरिएंस हर जगह ये अपनी मिलियन डॉर स्माईल के साथ नज़र आते है.

इस मुस्कान के पीछे छिपे हुए दर्द को बखूबी छिपाना जानते हैं ये. आज हम आपको मिलवाएंगे बीमार हॉलीवुड  के उन हॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ से जिन्होंने अपनी बीमारी का असर अपनी एक्टिंग पर नहीं पड़ने दिया.

1.  हेली बेरी

डस्की ब्यूटी हेली बेरी जिन्हें साल 2002 फ़िल्म मान्सटर्स बॉल के लिए में बेस्ट एकेडमी अवार्ड मिल चुका है. डायबिटीज़ मेलीटस टाईप वन से जुझ रही हैं. ये एक ऐसी बीमारी  है जिसका अगर वक्त रहते ईलाज़ ना किया जाए तो ये बेहद खतरनाक भी साबित हो सकती है. हालांकी इस बीमारी को इंसुलिन सप्लीमेंट के जरिए निंयत्रित किया जा सकता हैं. इस बीमारी से ग्रस्त होने के बावजूद हेली बेरी संतुलित खान-पान, नियमित एक्सरसाईज़ के जरिए इस बीमारी को कन्ट्रोल में रखे हुए है.

2.  कैथरिन जेटा जोन्स

इस एक्ट्रेस ने काफी छोटी उम्र में ही एक्टिंग शुरु कर दी थी. फैंटम, द मास्क, और जोरो जैसी फ़िल्मों में काम किया है. कैथरिन एक एकेडमी अवार्ड जीत चुकी है. कई और भी अवार्ड भी जीत चुकी है. कैथरिन बायपोलर डिसार्डर से जूझ रही हैं. कहा जाता है कि ऐसे व्यक्ति का मूड जल्दी जल्दी बदलता है. ऐसे वह कभी खुद को एकदम से खुश महसूस करता है तो एकाएक से अवसाद की अवस्था में भी पहुंच जाता है. खुशी और दुख दोनों ही अवस्थाएं सामान्य नहीं होती है. खुशी की इस अवस्था को मेनिक कहा जाता है. हालांकी इसका ईलाज़ करवाने के बाद वो काफी बेहतर महसूस कर रही है. इसके लिए उन्होंने रिएबलीटेशन सेंटर की मदद भी ली है.

3.  किम कार्दशियन

ये एक फ़ेमस मॉडल एक्ट्रेस और फ़ेमस टेलिविज़न पर्सानेलिटी है, जो सोरायसिस नाम की बीमारी से जूझ रही हैं. सोरियासिस एक प्रकार की स्कीन डिसीज़ हैं, जिसमें त्वचा में सेल्स की तादाद बढने लगती है. चमड़ी मोटी होने लगती है और उस पर खुरंड और पपडियां उत्पन्न हो जाती है. इस रोग के भयानक रुप में पूरा शरीर मोटी लाल रंग की पपडीदार चमडी से ढक जाता है. कहा जाता है कि शरीर के इम्युन सिस्टम में व्यवधान आ जाने से यह रोग जन्म लेता है.

4.  हयुगो विविंग

मैट्रीक्स और द लार्डस ऑफ रिंग जैसी फ़िल्म में काम कर चुके है. ये हीरो सिर्फ 13 साल की उम्र में ही मिर्गी यानि एपिलेप्सी  के शिकार हो गए थे. हालांकी उनका ईलाज़ चल रहा है. अपस्मार या मिर्गी  न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर  है जिसमें रोगी को बार-बार दौरे पड़ते है. मस्तिष्क में किसी गड़बड़ी के कारण बार-बार दौरे पड़ने की समस्या हो जाती है. इसका प्रभाव शरीर के किसी एक हिस्से पर देखने को मिल सकता है, जैसे चेहरे, हाथ या पैर पर. इन दौरों में तरह-तरह के लक्षण होते हैं, जैसे कि बेहोशी आना, गिर पड़ना, हाथ-पांव में झटके आना. इस बीमारी के बावजूद उन्होंने फ़िल्मों में काम करना जारी रखा.

5.  जार्ज क्लूनी- 

जॉर्ज क्लूनी अमेरिकी अभिनेता, फ़िल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं. 1 जनवरी 2008 को संयुक्त राष्ट्र ने क्लूनी को “शांति दूत ”  का ख़िताब दिया. जार्ज कभी-कभी रातों को सो नहीं पाते हैं. एक फ़िल्म की शूटिंग के  दौरान हुए एक्सीडेंट की वजह से उनके स्पाईन में चोट लग गई. हालांकी दवाईयों की वजह से उनका दर्द कम हो गया है लेकिन फिर भी ये पूरी तरह गया नहीं है.

6.जिम कैरी

जिम कैरी एक कनेडियन-अमरीकी फ़िल्म एक्टर और कॉमेडियन है. उन्हें दो गोल्डन ग्लोब मिल चुके है. जिम कैरी लंबे समय तक डिप्रेशन का शिकार रहे हैं. उन्होंने इसके लिए स्प्रीचुएलिटी का सहारा लिया. साथ ही ड्रग्स और एल्कोहल से भी दूरी बनाकर रखी.

“आंधियां हमें क्या रोक पाएंगी, हम परों से नहीं हौसलों से उड़ते है”-साभार इंटरनेट -ये शेर इन सेलिब्रिटीज़ पर बखूबी लागू होती हैं.

अगर आप भी किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे है तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं है.

जब ये सेलिब्रिटीज़ इन बीमारियों के बावजूद कामयाबी की बुलंदियों को छू सकते है तो आप क्यों नहीं?

 

Shilpa Rounghe

Share
Published by
Shilpa Rounghe

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago