राजनीति

योगी ने ये बात कहकर मुलायम सिंह और अखिलेश यादव की नींद उड़ा दी

शिवपाल यादव का भाजपा समर्थन – हाल ही में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक मीडिया कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक सवाल के जवाब में जो कहा उसके बाद से मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की नींद उड़ी हुई है.

योगी आदित्यनाथ से जब ये पूछा गया कि मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल यादव का भाजपा समर्थन का क्या आप उसका स्वागत करेंगे. इस पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि कोई उनके पास यूपी के विकास से जुड़ी योजना लेकर आता है तो उसका स्वागत है.

कुछ जानकार इसकों संकेतों में शिवपाल के भाजपा से नजदीकी के रूप में देख रहे हैं. गौरतलब है कि ये सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है कि अभी कुछ दिन पहले ही शिवपाल यादव ने मुख्यमंत्री योगी से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की है.

वहीं दूसरी ओर अखिलेश से नाराज मुलायम सिंह यादव के छोट बेटे प्रतीक यादव और उनकी पत्नी अपर्णा यादव ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकत की थी. उस समय भी इस प्रकार के कयास लगाए गए थे.

जिस प्रकार सपा की अंदरूनी लड़ाई के बाद शिवपाल और अपर्णा यादव भाजपा नेताओं से मुलाकत कर उनकी नीतियों की तारीफ करते रहे हैं उससे मुलायम सिंह यादव की नींद उड़ी हुई है. उनको अपना बनाया हुआ राजनीति किला अपनी ही आंखों के सामने ढ़हता हुआ नजर आ रहा है. क्योंकि जिस प्रकार अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी पर आधिपत्य को लेकर अड़े हुए हैं उसमें सपा दो नहीं बल्कि तीन फाड़ होती मुलायम सिंह यादव को साफ नजर आ रही है.

वहीं उनके चाचा और उनका छोटा भाई व उसकी पत्नी भाजपा का गुणगान कर रही है उसने अखिलेश यादव के माथे पर चिंता की लकीरे बढ़ा दी हैं. क्योंकि यदि शिवपाल और अपर्णा सपा से अलग होकर कोई ना दल बनाते तो अखिलेश को अधिक नुकसान नहीं होता. लेकिन उनके भाजपा में जाने से सपा के वोट बैंक पर खासा असर पड़ने के अलावा इसका लाभ भाजपा को मिलेगा. जो सपा के लिए राजनीति रूप से घाटे का सौदा होगा.

आपको बतां दें कि यादव समुदाय में भाजपा को लेकर वैसी दूरी नहीं है जिस प्रकार मुसलमान मतदाता में देखी जाती है. यादव मतदाताओं का एक बड़ा वर्ग भाजपा को वोट भी करता है.

शिवपाल यादव का भाजपा समर्थन ही कारण है कि अखिलेश डर है कि यदि उनके परिवार के सदस्यों ने भाजपा ज्वाइन की या अलग दल बनाकर भाजपा के साथ समझौता किया तो उनके लिए चुनावों में मुश्किल खड़ी हो सकती है.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago