अन्य

RIO ओलंपिक से आ रही हैं यह 10 बुरी खबरें! सनसनीखेज खुलासा

इस बार 2016 ओलंपिक की मेजबानी ब्राजील ने संभाली है.

उसके शहर रियो में ओलंपिक का आगाज हो चुका है, जो अब 21 अगस्त को समाप्त होगा. ओलंपिक में 205 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया है, जिसमें से भारत के कुल 118 खिलाड़ी इसका हिस्सा बने हैं.

पर क्या आप जानते हैं, वहां रहने वाले खिलाड़ियों के सामने कौन – कौन सी समस्याएं आ रही है?

तो आइए हम आपको बताते हैं RIO ओलंपिक की समस्याएँ – अभी ओलंपिक खेल रहे खिलाड़ी और दर्शकों को किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वैसे ऐसा किसी ने नहीं सोचा था कि खेल के कुंभ में ऐसा भी हो सकता है-

RIO ओलंपिक की समस्याएँ –

1. पीने के पानी की समस्या बनी हुई है

इन दिनों रियो द जेनेरियो में चल रहे ओलंपिक खेलों में आए खिलाड़ियों के लिए कई समस्याएं सामने आ रही हैं. इनमें से एक है. जल प्रदूषण. ब्राजील की एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, इस सप्ताह जिस बिच पर ओलंपिक एथलिटों के वॉलीबाल खेलने का सैट लगा हुआ है. उसी बिच पर लोग हाथ—पैर साफ कर रहे हैं, नहा रहे हैं. इससे बिच पर काफी गंदगी हो गयी है और साथ यहाँ साफ पीने का पानी भी खिलाड़ियों को नहीं मिल पा रहा है.

2. चोरों का आतंक

रियो में सुरक्षा के नाम पर केवल खाना पूर्ति ही की गई है, जिसके चलते वहां आए दिन खिलाड़ियों को गन प्वाइंट पर लूटपाट का शिकार होना पड़ रहा है. स्पेन के गोल्ड विजेता सहित वहां के दो सदस्यों ने बताया कि जब वह रियो में ब्रेकफास्ट करने के लिए जा रहे थे, तब उनके साथ गन प्वाइंट पर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया. इससे पहले भी दो आस्ट्रेलियन पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी लूटा जा चुका है.

3. आर्थिक मंदी

रियो में आर्थिक मंदी के चलते वहां की पुलिस व्यवस्था बहुत ही लचीली है. इसके चलते वहां कि पुलिस ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने बैग में बेसिक चीजें जैसे पैन, टॉयलेट पेपर रखना शुरू कर दिया है.

4. आतंकवादियों की नजर में ओलंपिक

स्थिति इतनी खराब है कि इतने बड़े आयोजन पर आतंकवादियों की भी नजर है. अभी इस शहर के हालात प्राप्त हो रहीं खबरों के अनुसार काफी खराब हैं. दबे शब्दों में खुद ओलंपिक कमेटी भी बोल रही है कि शायद हमसे गलती हो गयी है.

5. जिका वायरस

जिका वायरस को ध्यान में रखते हुए कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ओलंपिक खेलों की तिथि आगे बढ़ाने पर जोर दिया था, लेकिन world health organization और ओलंपिक अधिकारियों ने इसे मानने से इंकार कर दिया कि जिका वायरस सैकड़ों, हजारों लोगों को एक साथ नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा अमेरिका और विदेश के अन्य एथलिट भी समर में खेले जाने इस गेम्स को आगे बढ़ाने पर जोर दे रहे थे. गोल्फ स्टार Jason day और Rory mcilroy ने भी जिका के बढ़ते प्रभाव के चलते ओलंपिक को स्किप करने को कहा था. यह खतरनाक वायरस अब खिलाड़ियों के गले की फांस बन गया है.

6. पब्लिक करप्शन

Public corruption के चलते रियो काफी पिछड़ रहा है. वहां कि सरकार पर लोगों का भरोसा नहीं रहा. ब्राजील की राष्ट्रपति Dilma rousseff खुद रियो द जनेरियो में इस समस्या को झेल रही हैं. इसका खामियाजा ओलंपिक की तैयारियों पर भी पड़ा है. जिसके चलते खिलाड़ी अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं.

7. दर्शकों के लिए ना सुरक्षा और ना अच्छे होटल

यह एक बुरी खबर है क्योकि अगर ओलंपिक को दर्शक नहीं मिलेंगे तो इससे ब्राजील समेत ओलंपिक को ही नुकसान होगा. अब यहाँ से दर्शक लौट रहे हैं और यही बोल रहे हैं कि यहाँ ना उनकी सुरक्षा है और ना ही यहाँ अच्छे होटल हैं.

8. पुलिस का प्रदर्शन

ओलंपिक शुरू होने से 31 दिन पहले ही रियो की पुलिस ने यहां आने वाले खिलाड़ियों को लेकर प्रदर्शन किया था. वे कह रहे थे कि वो नर्क में आ रहे हैं. वह उनकी सुरक्षा करने के इच्छुक नहीं है. इन सबसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वहां ये एथलिट कैसे सुरक्षित रह सकते हैं.

9. खेल स्टेडियम ओलंपिक स्तर के नहीं

कई अंग्रेजी वेबसाइट यह भी खबरें चला रही हैं कि यहाँ के खेल स्टेडियम ओलंपिक के स्तर के नहीं हैं. काफी जल्दबाजी में यह बनाये गये हैं. लेकिन सभी की मजबूरी है कि अब कुछ हो नहीं सकता है.

10. एथलिटों को खराब खाना

रियो में एथलिटों को मिलने वाला खराब खाना उन्हें बीमार कर रहा है, जिसके चलते वह उनकी हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ रहा है.

ये थी RIO ओलंपिक की समस्याएँ – ये है ओलंपिक का वो सच जिससे आप अपरिचित थे. इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि खिलाड़ी यहाँ किन हालातों में खेल रहे हैं. वैसे इस बार अंग्रेजी वेबसाइट यह भी बोल रही हैं कि RIO ओलंपिक की समस्याएँ वक़्त से पहले खत्म हो जाये तो किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago