राजनीति

साल 2016 के 10 भारतीय राजनेता जिनकी संपति जानकर आप दंग रह जायेंगे !

महात्मा गाँधी जी ने कहा था कि राजनीति तो सेवा है.

यहाँ पर सेवाभाव से काम करना ही नेता का धर्म होना चाहिए.

आज भारत के पास एक से एक अधिक धनवान नेता हैं. यह लोग चाहें तो कुछ ही सालों में भारत की तक़दीर बदल सकते हैं. कुछ धनवान नेता ऐसा कर भी रहे हैं. वैसे यह भारत का सौभाग्य होना चाहिए कि हमारे धनवान भारतीय राजनेता धन के मामले में विश्व के अच्छे-अच्छे लोगों को टक्कर दे सकते हैं.

असल में भारत कभी भी गरीबों का देश नहीं रहा है. आज हम आपको बताते है साल 2016 के दस सबसे अधिक धनवान भारतीय राजनेता जिनके ऊपर भारत को फक्र होना चाहिए-

धनवान भारतीय राजनेता –

1 – सावित्री जिंदल

सावित्री जिंदल जो हिसार हरियाणा से इंडियन नेशनल कांग्रेस की सदस्य हैं वह इस साल की सबसे अमीर राजनेता रही हैं. इनके पास कुछ 4.5 बिलियन USD यानि की कुछ 29000 करोड़ की संपत्ति बताई गयी है.

2 – सुभाष चंद्रा

अभी हाल ही में भारतीय राज्यसभा का चुनाव जीतने वाले नेता सुभाष चंद्रा धन के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. इनके पास कुछ 2 बिलियन USD यानि की कुछ 13000 करोड़ की संपत्ति बताई जाती है.

3 –  नवीन जिंदल

नवीन जिंदल को भला कौन नहीं जानता है. आज नवीन जिंदल भारत के तीसरे सबसे अमीर नेता माने जाते हैं. एक अनुमान के मुताबिक इनके पास भी कुछ 2 बिलियन 13000 करोड़ के आसपास ही कुल संपत्ति है.

4 – राजीव चन्द्र शेखर

तो टॉप तीन के बाद चौथे नंबर पर जो देश का राजनेता धन के मामले में आता है वह कर्नाटक से लोकसभा सदस्य राजीव चन्द्र शेखर हैं. इनके पास कुछ अंदाजे से 1.1 बिलियन (कुछ 7000 करोड़) के आसपास की संपत्ति बताई जाती है.

5 – कमलनाथ

कमलनाथ जी इस समय कुछ 20 कम्पनियों के मालिक हैं. इस समय इनकी आय जो इन्होनें आम लोकसभा चुनावों में बताई थी वह कुछ 200 करोड़ रुपैय थी.

6 – आनंद सिंह

आनंद सिंह का अपना माइनिंग का भी काम है. इस साल यह भारत के छठे सबसे अमीर नेता बताये जा रहे हैं. इसके पास कुछ 100 करोड़ से अधिक की आय बताई गयी है.

7 – अभिषेक सिंघवी

कांग्रेस के नेता अभिषेक सिंघवी एक जाने-माने वकील हैं. इनकी भी घोषित आय कुछ 100 करोड़ के आसपास बताई गयी है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इनको 860 करोड़ का मालिक बताया गया है.

8 – डॉ महेंद्र प्रसाद

नेता डॉ महेंद्र प्रसाद की आय भी कुछ 650 करोड़ बताई गयी है. वैसे दुनिया जानती है कि हॉस्पिटल लाइन के राजा डॉ महेंद्र प्रसाद इससे तो अधिक कमाते ही हैं. 650 करोड़ की इनकी सालाना आय तो घोषित आय है.

9 – रविन्द्र किशोर सिन्हा

सिन्हा जी इस समय राज्यसभा सदस्य हैं और नेता के साथ-साथ यह अपने व्यापार के लिए भी भारत में मशहूर हैं. इनकी खुद की सिक्यूरिटी की कम्पनी है. 5000 करोड़ की कम्पनी के मालिक रविन्द्रा किशोर सिन्हा जी हैं. आय के मामले में यह देश के 9 वे सबसे अमीर नेता हैं.

10 – राजकुमार धूत

राजकुमार जी शिवसेना के नेता हैं और वीडियोकोन कम्पनी के मालिक हैं. 16 करोड़ की संपत्ति के साथ यह देश के 10 वे सबसे अमीर नेता बताये जाते हैं.

इस तरह से यह 10 धनवान भारतीय राजनेता हैं. भारत को कभी सोने की चिड़िया बोला जाता था लेकिन आज भारत को इतने धनाढ्य लोगों के बावजूद भी ना जाने क्यों गरीब देश बोला जाता है. सच यह है कि भारत के जीतने अमीर और धनाढ्य लोग विश्व के किसी भी देश में नहीं होंगे.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago