मनोरंजन

इस एक्टर की वजह से बर्बाद हुआ था अभिनेता राजेंद्र कुमार का स्टारडम !

हिंदी सिनेमा के बीते हुए कल में कई ऐसे अभिनेता हुए जिन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान खूब कामयाबी और शोहरत कमाई.

इन अभिनेताओं में राजेंद्र कुमार एक ऐसा नाम है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई सिल्वर जुबली फिल्मों की झड़ी लगा दी थी. राजेंद्र कुमार ने अपने दौर में ऐसा स्टारडम देखा था जो बहुत ही कम एक्टर्स को नसीब होता है.

अभी राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर में सबकुठ ठीक चल रहा था तभी एक ऐसे एक्टर की एंट्री होती है जिसकी वजह से राजेंद्र कुमार का स्टारडम खतरे में पड़ जाता है.

आइए हम आपको बताते हैं उस एक्टर के बारे में, जिसकी वजह से अभिनेता राजेंद्र कुमार का स्टारडम पूरी तरह से बर्बाद हो गया था.

राजेश खन्ना बने राजेंद्र कुमार के लिए खतरा

दरअसल ये वाकया है साल 1964 का.

जब देश के अधिकांश सिनेमाघरों में राजेंद्र कुमार की फिल्में ही दिखाई जा रही थी. ये सिलसिला काफी समय तक चला लेकिन साल 1970 के बाद राजेंद्र कुमार का फिल्मी करियर ढ़लान की ओर बढ़ने लगा.

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बनी राजेश खन्ना की फिल्म ‘आराधना’, जिसने देशभर के सिनेमाघरों में धूम मचा रखी थी. बस फिर क्या था वक्त ने ऐसी करवट ली कि देखते ही देखते राजेश खन्ना कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने लगे और राजेंद्र कुमार का स्टारडम ख़त्म होता चला गया.

अब इसे महज एक संजोग कहें या फिर कुछ और, क्योंकि राजेश खन्ना के फिल्मों में आने के बाद से ही राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर का पतन होने लगा था.

राजेंद्र कुमार का बंगला भी राजेश खन्ना ने खरीद लिया

राजेश खन्ना का फिल्मों में आना ना सिर्फ राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर की बर्बादी का कारण बना बल्कि राजेंद्र कुमार का लकी बंगला भी उनके हाथों से फिसलकर राजेश खन्ना के हाथों में आ गया.

बताया जाता है कि राजेंद्र कुमार का स्टारडम खत्म होने की वजह से उनकी आर्थिक हालत बिगड़ने लगी थी और पैसों की तंगी के चलते राजेंद्र कुमार को अपना लकी बंगला ‘डिंपल’ मजबूरन बेचना पड़ा.

ये बंगला राजेंद्र कुमार के लिए काफी लकी था क्योंकि इस बंगले में आने के बाद से ही कामयाबी और शोहरत राजेंद्र कुमार के कदम चूमने लगी थी.

इसलिए जब राजेश खन्ना को इस बात की भनक लगी कि राजेंद्र कुमार इस बंगले को बेच रहे हैं तो वे तुरंत इस बंगले को खरीदने के लिए तैयार हो गए. हैरत की बात है कि राजेश खन्ना साढ़े तीन लाख रुपये में इस बंगले को खरीदने के लिए तैयार तो हो गए लेकिन उनके पास उस वक्त इतनी बड़ी रकम मौजूद नहीं थी.

क्योंकि राजेश खन्ना हर हाल में इस बंगले को खरीदना चाहते थे इसलिए उन्होंने दो प्रोड्यूसरों से एडवांस पैसे लेकर इस बंगले को अपने कब्जे में कर लिया.

आपको बता दें कि स्टारडम बर्बाद होने के बाद राजेंद्र कुमार ने जैसे तैसे खुद को तो संभाल लिया था लेकिन अपने सबसे लकी बंगले को राजेश खन्ना के हाथों में सौंपने के बाद राजेंद्र कुमार पूरी रात फूट-फूटकर रोते रहे.

उन्हें नींद आती भी कैसे आखिर राजेश खन्ना ने राजेंद्र कुमार का स्टारडम बर्बाद करने के बाद उनके बंगले पर भी अपना कब्जा जो कर लिया था.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago