राजनीति

दुनिया के इन नेताओं की हत्या गोली मारकर की गई

विश्व का इतिहास राजनीतिक लोगों की हत्याओं से भरा पड़ा है.

इतिहास में कई ऐसी नामी गिरामी राजनीतिक शख्सियत हुईं हैं, जिनकी सार्वजनिक कार्यक्रमों अथवा उनके आवास पर गोली मार कर हत्या की गई.

दुनिया में जिन राजनेताओं को गोली मारी गई उनमें भारत, पाकिस्तान और अमेरिका आदि कई महत्वपूर्ण देशों के लोकप्रिय नेता शामिल रहे हैं.

आईये ऐसे राजनेता जिनकी हत्या गोली मारकर की गई –

राजनेता जिनकी हत्या गोली मारकर की गई – 

1 – अमेरिका के पहले रोमन कैथलिक और 35वें राष्ट्रपति जॉन फिट्जेरल्ड कैनडी को 22 नवंबर 1963 को टेक्सास में हमलावरों ने उनकी गोली मार कर हत्या कर दी.  दूसरे विश्व युद्ध में सेना में कमांडर रहे कैनेडी अमेरिका के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने थे.

2 – भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी किसी देश का नेतृत्व करने वाली दुनिया की दूसरी महिला थीं. 31 अक्टूबर 1984 को, दिल्ली की सफदरजंग रोड़ पर बने प्रधानमंत्री निवास में उनकी ही सुरक्षाकर्मियों ने उनके शरीर को गोलियों से छलनी कर दिया.

3 – पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रही बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर, 2007 को लियाकत नैश्नल पार्क में एक रैली के दौरान उनकी हत्या कर दी. जब वे लोगों का अभिवादन स्वीकार कर अपनी बुलेटप्रूफ कार में बैठकर जा रहीं थी, तभी भीड़ में से हमलावरों ने उन पर गोलियां दाग दी.

4 – भारतीय इतिहास के सबसे बड़े चेहरे और राजनैतिक कार्यकरता मोहनदास करमचंद गांधी की नत्थूराम गोडसे ने दिल्ली में 30 जनवरी 1948 को गोली मार कर हत्या कर दी थी. गोडसे गांघी जी की पाकिस्तान नीति और मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति को लेकर उनसे खफा था.

5 – अमेरिका के गांधी और वहां पर अफ्रीकी-अमेरिकियों के हक में नस्लभेद और रंगभेद के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर को 4 अप्रैल, 1968 को गोली मार दी गई. 1964 में किंग नोबल पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने.

6 – मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की 6 अक्टूबर 1981 को उनके सैनिकों ने उस वक्त हत्या कर दी गई जब राजधानी काहिरा में हजारों लोगों की मौजूदगी में फौजी परेड की सलामी ले रहे थे. सादात दुनिया में इजराइल पर हमले के लिए जाने जाते हैं.

7 – अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 14 अप्रैल 1865, गुड फ्राइडे के दिन हत्या की थी.  अमेरिका में गुलामी को खत्म करवाया. लिंकन अपनी सादगी, ईमानदारी और आदर के लिए जाने जाते थे.

8 – पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री और जिन्ना का दाहिना हाथ लियाकत अली को 16 अक्टूबर 1951 को गोली मारी गई. हमले के दौरान लियाकत अली रावलपिंड़ी में एक पब्लिक मीटिंग कर रहे थे जब हमलावरों ने उनकी छाती में दो बार गोली मारी.

9 – इजराइल के प्रधानमंत्री इत्जाक राबिन की उनके देश के ही एक नागरिक ने गोली मारकर हत्या कर दी. हत्या करने वाला व्यक्ति राॅबिन द्वारा इजराइल फिलीस्तीन शांति समझौता करने को लेकर नाराज था.

ये है वो राजनेता जिनकी हत्या गोली मारकर की गई – बहरहाल, इन दिनों तुर्की में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्या करने के बाद राजनीतिक हत्याएं एक बार फिर सुर्खियों में हैं. लेकिन आमतौर पर देखा गया है कि दुनिया में अधिकांश राजनीतिक हत्याओं की असल वजह का राज आज तक बाहर नहीं आ पाया है.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago