जीवन शैली

लडकियों की शर्ट में नहीं होती जेब और ये है वजह

लडकियों की शर्ट में जेब – आज के वक्त में महिलाएं पुरुषो से किसी मामले में कम नही है लेकिन ये भी सत्य है कि महिलाएं ओर पुरुष दो अलग जातियां है । जिनकी तुलना हमें कभी भी काम की क्षमता के आधार पर नही करनी चाहिए ।

महिला हो या पुरुष  सबकी अपनी एक अलग पहचान है । और अक्सर ये पहचान कपडों के पहनावे से भी दिखाई देती है। जब भी कपडो की बात चलती है तो महिलाएं सबसे आगे रहती है । महिलाओं को अपने कपडों के साथ तरह तरह के एक्पेरीमेंट करना कापी पंसद होता है । जिस वजह से उन्हे कई बार आलोचानाओं का सामना भी करना पडता है ।

पुराने जमाने में भारतीय महिलाओं को शरीर को पुरी तरह ढके हुए कपडे, खास तौर पर शादीशुदा महिलाओं को लंबे घूंघट में ऱहने को कहा जाता था। और पुरुष ही  जीन्स शर्ट पहन सकते थे।  हालाकि आजकल लडके -लडकियों के कपडो में ज्यादा फर्क नही रह गया है । और न ही इनके पहनावे  पर कोई रोक टोक है  ।

खासतौर पर जीन्स  शर्ट ऐसे कपडे है जो महिला और पुरुषों दोनो ही  पहनते है ।

लेकिन लड़कियों की जीन्स  शर्ट और पुरुषों की जीन्स शर्ट में फर्क होता है । वैसे तो लड़कियों को ज्यादा फैशनेबल माना जाता है लेकिन लड़कियों की शर्ट ज्यादातर प्लेन, डिजाइन की होती है जिनमें कोई जेब नही बनी होती । जबकि लड़कोे की शर्ट में जेब होती है । हालाकि आजकल लड़कों की शर्टों में जेब और बिना जेब का आप्शल आता है । शर्ट लडकियों के लुक को कभी फंकी , कभी प्रोफेशनल तो कभी बोल्ड लुक देता है । लेकिन लडकियों की शर्ट में जेब मिसिंग होती है । वो जेब पहले तो लडकियों की शर्टों में कभी  जेब बनती ही नही थी । और आज भी  लडकियों की शर्ट में जेब नही होती  ।

ऐसा क्यों ?

माना जाता है हर चीज के पीछे कोई न कोई वजह होती है ।  यहां तक कि कपडे के हर  कलर के पीछे भी एक कहानी छिपी  है फिर शर्ट में जेब का न होना आम बात तो ह नही सकती ।

तो चलिए आपको आज इसी रहस्य के बारे में बताते है । कि आखिर क्यों लडकियों की शर्ट में जेब क्यों नही होती ।

दरअसल लड़कियों की शर्ट में जेब न होने का राज उनकी शारीरिक सरचना से जुडा है ।

प्राचीन काल से ही लडकियों को ऐसे कपडे पहने को कहा जाता था  । जिसमें उनके शरीर की सरचना भद्दी न लगे । और शर्ट में जेब होने का मतलब है इसका इस्तेमाल आप छोटा मोटा  समान रखने के लिए कर सकते है ।

लडकियां अगर शर्ट की जैब में कोई समान रखती है तो उनक वो वाला शारीरिक अंग उभर के आता है जिस वजह से उनका शरीर भद्दा दिखने लगता है और वो असहज महसूस करने लगती है । इस वजह से लडकियों के कपडों में जेबे नही बनाई जाती ।

हालाकि अब लडकियां  चाहे तो पर्सनली अपनी शर्ट  पर जेब बनवा सकती है । क्योंकि अब समाज में महिलाओं को लेकर काफी बदलाव आ चुके है जिस वजह से कोई भी किसी के पहनावे को लेकर टिप्पणी नही करता ।

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago