भारत

सेल्फी के दीवानों के लिए भारत की ये 5 जगहें जन्नत से कम नहीं है !

आजकल सेल्फी लेने का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर कोई अपनी छोटी-छोटी खुशियों को सेल्फी के ज़रिए यादगार बनाने की कोशिश की जाती है.

इस मामले में आजकल के युवाओं का क्या कहना.

उन्हें तो बस सेल्फी लेने का एक बहाना चाहिए. उन्हें जहां मौका मिलता है सेल्फी लेना नहीं भूलते और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं.

लेकिन अगर वाकई आप सेल्फी के दीवाने हैं और सेल्फी का बुखार आपके सिर चढ़कर बोल रहा है तो आज हम आपको भारत की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं.

भारत की ये जगहें सेल्फी के दीवानों के लिए है क्योंकि सेल्फी लेने का असली मजा आपको यहीं मिल सकता है.

सेल्फी के दीवानों के लिए जगहें –

1 – लद्दाख का पेंगोंग झील

लद्दाख प्रकृति का एक अनमोल तोहफा है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. यह भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. यहां स्थित पेनोंग झील के दीदार के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं.

अगर आप सेल्फी के दीवानें हैं तो आपको यहां आकर एक बार सेल्फी जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि यहां सेल्फी लेने का एहसास जन्नत में सेल्फी लेने जैसा होता है.

2 – कश्मीर का डल लेक

कहते हैं कि धरती पर अगर कहीं जन्नत है तो वो है कश्मीर. जी हां कश्मीर की खूबसूरत वादियां किसी जन्नत से कम नहीं है. श्रीनगर में मौजूद डल झील तो पर्यटकों के अलावा बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है.

डल झील पर नौका विहार के साथ सेल्फी लेने का मज़ा डबल होना तय है. सेल्फी लेने के लिए इससे अच्छा डेस्टीनेशन और कोई हो ही नहीं सकता.

3 – फूलों की घाटी, उत्तराखंड

उत्तराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है. यहां लोग चार धाम की यात्रा के लिए आते हैं लेकिन सेल्फी के दीवानों के लिए यहां स्थित फूलों की घाटी से बेहतरीन जगह दूसरी कोई नहीं है.

करीब 90 कि.मी. क्षेत्रफल में फैली यह फूलों की घाटी राष्ट्रीय धरोहरों में से एक मानी जाती है. रंग-बिरंगे फूलों के बीच सेल्फी आपके सफर को यादगार और खुशनुमा बनाने के लिए काफी है.

4 – गुजरात का कच्छ

गुजरात के कच्छ का यह मरुस्थल सूर्योदय और सूर्यास्त के अपने खास नज़ारे के लिए दुनियाभर में मशहूर है. गुजरात के कच्छ जिले का ज्यादातर हिस्सा रेतीला और दलदली है इसलिए इसे कच्छ का रण कहते हैं.

यहां पर अनेक ऐतिहासिक इमारतें, मंदिर, मस्जिद, हिल स्टेशन आदि पर्यटन स्थल भी हैं. जो सेल्फी के दीवानों को अपनी और आकर्षित करती है.

5 – राजस्थान का जैसलमेर

राजस्थान के सबसे किनारे छोर में बसा जैसलमेर अपनी रेत के कारण मशहूर है. यहां आकर आप जहां पर भी नजर डालेंगे, आपको सिर्फ रेत के टीलें ही नज़र आएंगे.

यहां ऊंट की सवारी करते हुए जिस शांति और सुकून का एहसास होता है वो और कहीं नहीं मिल सकता. इस जगह पर आकर आप सेल्फी लेना न भूलें क्योंकि यहां सेल्फी लेने का एक अलग ही मज़ा है.

ये जगहें सेल्फी के दीवानों के लिए है – भारत की इन 5 जगहों के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आप घूमने के साथ सेल्फी लेने का मजा ले सकते हैं और इन जगहों पर आकर आप अपनी यात्रा और सेल्फी दोनों को हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago