संबंध

इन 15 तस्वीरों में जानवरों का प्यार देखकर आपका दिल भर आएगा !

इन जानवरों का प्यार देखकर आपका दिल भर आएगा !

प्यार और मोहब्बत, यह शब्द जैसे इन्सान के लिए खास महत्व रखते हैं, उसी तरह से यह शब्द जानवरों के लिए भी समान अहमियत रखते हैं.

आपको लगेगा कि हम आपके साथ मजाक कर रहे हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिनको देख आप समझ जाओगे कि हाँ जानवर भी अपने साथी के साथ प्यार के बंधन में बंधे होते हैं और इन जानवरों का प्यार देखकर आपका दिल भर आएगा –

जानवरों का प्यार –

1. अब वैसे देखने में तो यह तस्वीर जैसे मौसम की मार लगती है लेकिन असल में जब इन दो छोटे बंदरों को सर्दी लगी तो इन्होनें अपने रिश्ते को ही चादर बना लिया और बहुत खूबी से उसको ओढ़ भी लिया.

2. एक कुत्ते के बच्चे का खरगोश के साथ ऐसा रिश्ता बताया जाता है कि दोनों एक पल को भी एक दूसरे से दूर नहीं रह पाते हैं. जब दोनों में से कोई सो रहा होता है तब भी दूसरा उसके साथ बैठा रहता है.

3. अब इस तस्वीर के सामने कुछ लिखने की जरूरत तो शायद बाकी नहीं रह जाती है. इसी को शायद प्यार बोलते हैं.

4. एक दूसरे को हमेशा के लिए जानने के लिए जानवर साथी की खुशबू का सहारा लेते हैं. इस से साथी को सूंघना भी प्यार जताने का एक तरीका होता है.

5. पोलर बियर और उसके बच्चे के बीच भी अटूट प्यार का रिश्ता होता है. आप इस प्यार को आसानी से तस्वीर में देख सकते हैं.

6. इससे शानदार प्यार और दोस्ती की मिसाल आपको कहीं नहीं मिलेगी. आपको लगता होगा कि प्यार बस इंसान का एक शब्द है लेकिन जानवरों की भाषा में प्यार जिन्दगी को आराम से जीने का एक तरीका भी है.

7. अभी तक तो आपने इससे बेहतरीन प्यार की तस्वीर कहीं नहीं देखी होगी. आप खुद देख लीजिये कि जानवर किस तरह से एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं.

8. दुश्मन-दुश्मन भी दोस्त बन सकते हैं. आपने आज तक कुत्ते को बिल्ली से लड़ते हुए देखा होगा लेकिन यहाँ आप कुत्ते और बिल्ली की दोस्ती देख सकते हैं.

9. वाह, वाकई शानदार है यह तस्वीर. जिस चीता से सारा जंगल डरता है, उसी चीता के साथ उसका बच्चा कुछ इस अंदाज में हर रोज प्यार करता है.

10. निश्चित रूप से आप इस तस्वीर को देखकर हैरान रह जाओगे. बिल्ली और तोता भी आपस में प्यार कर सकते हैं, यह तस्वीर कुछ यही बता रही है.

11. बंगाली टाइगर का यह जोड़ा कुछ इसी अंदाज में पूरा दिन एक दूसरे के साथ रहते हैं. इंसान और जानवरों में साथी बनाने की यह कला प्राय एक जैसी ही है.

12. भाई अब सोते हुए भी तो साथी का साथ चाहिए होता है. आपको यह तस्वीर सिर्फ इसलिए अजीब लग रही होगी क्योकि आपने ऐसे सोते हुए बस जानवरों को ही देखा होगा.

13. इससे बेहतर मोहब्बत की मिसाल आपको और क्या हम दिखा सकते हैं. बारिश से बच्चे को बचाने के लिए माँ ने खुद के शरीर को ही जैसे छत बना दिया है.

14. जिराफ साथियों ने बच्चे को कितना ख़ास बना दिया है, आप खुद यह देख सकते हैं. आज जब इंसानों के बीच प्यार खत्म हो रहा है तो जानवरों से हम कितना कुछ सीख सकते हैं.

15. तो यह आज की सबसे बेहतरीन तस्वीर बोली जा सकती है. इस तरह से बच्चे को कलेजे से लगाकर उसको अपना प्यार दिया जा रहा है.

ये है जानवरों का प्यार – इस तरह से इन 15 तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि जानवर प्यार और मोहब्बत के मामले में शायद इन्सान से भी बेहतर हैं. आज इंसानी समाज में बेटा, माँ-बाप का कत्ल कर रहा है और जहाँ रिश्ते-नाते बचे नहीं हैं, वहां यह तस्वीरें शायद इन्सान की आँख खोल सकती हैं.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago