सामाजिक परिवर्तन

ये है बंगाल की पहली महिला पंडित जो अनोखे तरीके से कराती हैं शादी !

नंदनी भौमिक – इस बात से तो हर कोई भली-भांति वाकिफ है कि महिलाएं कभी भी कमजोर नहीं रही है चाहे हम किसी भी सदी की बात क्यों न कर ले.

बात चाहे रजिया सुल्तान और रानी लक्ष्मीबाई से लेकर कल्पना चावला तक की क्यों न कर लें हर सदी में और हर फिल्ड में महिलाओं ने अपनी हिम्मत, अपनी योग्यता और अपनी काबिलियत के दम पर समाज में अपनी अहम भूमिका निभाने का काम किया है.

आज मैं यहां जिस महिला की बात करने जा रही हूं उसके बारे में आपने पहले शायद कभी ना सुना हो.

ये महिला ना तो कोई ऑफिसर है, ना कोई वकील और ना ही कोई अभिनेत्री. बल्कि ये महिला है एक महान ज्ञानी पंडित.

जी हां दोस्तों बिल्कुल सच है कि बंगाल की रहने वाली नंदनी भौमिक नाम की ये महिला बहुत ज्ञानी पंडित हैं. इनके शादी कराने का तरीका दूसरे पंडितों की तुलना थोड़ा हटकर है. लेकिन जब उन तरीकों के पीछे की वजह को आप जानेंगे तो आप भी मान जाएंगे कि वाकई में इनकी सोच बहुत लाजवाब है और समाज में बदलाव को लाने वालों में से है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे इस पितृसत्तात्मक समाज में पूजा-पाठ और सभी तरह के अनुष्ठान को पुरुष पुजारी ही संपन्न कराते हैं.

लेकिन बंगाल की रहने वाली नंदनी भौमिक ने पुरुष प्रधान इस समाज को चुनौती देने का काम किया है और उन्होंने समाज में पंडित के द्वारा करवाए जाने वाले सभी तरह के अनुष्ठानों को संपन्न करवाने का कार्य किया है और निरंतर कर रही हैं.

नंदनी भौमिक पुरुष पंडित की तरह शादी ब्याह कराती हैं लेकिन पुरुष पंडितों से बिल्कुल हटकर शादी कराने का उनका तरीका दिल को छू लेने वाला है. नंदनी भौमिक शादी के विधि विधान के दौरान जिन भी श्लोकों को बोलती हैं उसे वो अंग्रेजी और बंगाली में पढ़ा करती हैं जिससे कि दूल्हा और दुल्हन उन सारे श्लोकों के मतलब को भली-भांति समझ सके.

जिस दौरान वो शादी संपन्न करा रही होती हैं उस तरह बैकग्राउंड में रबिंद्र संगीत लगातार बज रहा होता है. जिसे उन्हीं के टीम के लोग बजा रहे होते हैं. नंदनी भौमिक जिस भी शादी को संपन्न कराने का कार्य करती हैं उसमें वो पिरी घोरानो और कन्यादान जैसी रस्मे नहीं कराया करती है. वैसे तो पूरी तरह शादी को संपन्न होने में पूरी एक रात लगती है लेकिन नंदिनी भौमिक 1 घंटे में ही किसी भी तरह के शादी को संपन्न करा दिया करती है.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर नंदिनी भौमिक कन्यादान जैसी सबसे अहम रस्म को क्यों नहीं कराती हैं जिसे भारत में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है? तो हम आपको बता दें कि नंदिनी भौमिक कन्यादान इसलिए नहीं करवाती हैं क्योंकि उनका मानना है कि कन्यादान पिछड़े सोच की लगती है और इसमें समय भी बहुत अधिक लगता है.

नंदनी भौमिक कहती हैं कि “मैं उस सोच से इत्तेफाक नहीं रखती हूं जहां बेटियों को धन के रूप में माना जाता है और जब उसकी शादी की जाती है तो उसे दान स्वरूप दे दिया जाता है. आखिर महिलाएं भी पुरुषों की भांति इंसान है. इसी वजह से उन्हें वस्तु स्वरूप किसी को दान नहीं दिया जा सकता.”

बता दें कि नंदिनी भौमिक बंगाल की पहली महिला पंडित हैं लेकिन वो पेशे से पंडित नहीं बल्कि प्रोफेसर और एक ड्रामा आर्टिस्ट भी हैं.

पिछले 10 सालों से नंदिनी भौमिक शादियां करा रही हैं और अब तक उन्होंने 40 से भी अधिक शादियां संपन्न करवाई है. यहां तक कि नंदिनी ने कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में अंतर धार्मिक विवाह और अंतरजातीय विवाह भी संपन्न कराने का काम किया है.

नंदनी की दो बेटियां हैं और उन्होंने अपनी बेटियों की शादी भी उसी तरह संपन्न करवाई है. इतना ही नहीं नंदिनी अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा अनाथ आश्रम में दान किया करती हैं और उन बच्चों की मदद करती रहती हैं.

निश्चित रूप से नंदिनी भौमिक की सोच समाज में परिवर्तन को लाने वालों में से हैं. बंगाल की पहली महिला पंडित की सोच समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए एक समान है और बेहद उदार दिल की नंदनी समाज के हित में हर कार्य को करने के लिए हर पल अग्रसर और तत्पर रहती हैं.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago