इतिहास

आखिर क्यों मुस्लिम सम्राट वेश्यावृत्ति को देते थे अपना संरक्षण? वजह जानकर हो जायेंगे हैरान !

वेश्यावृत्ति – भारत जितना बड़ा देश है, इसका उतना ही बड़ा इतिहास रहा है।

यहाँ विभिन्न राजाओं, सुल्तानों, बादशाहों, नवाबों ने शासन किया है, ऐसे में हर किसी ने अपने तरीके से शासन किया है। क्योंकि राजा ही कर्ता-धर्ता होता था और राजा के ही हुक्म पर सब कुछ चलता था।

अब हम बात करने वाले है, कामुकता पर।प्राचीन भारत में वा वैदिक काल तक भारत में कामुकता को बहुत ही साधारण और बेसिक दृष्टि से देखा जाता रहा है।वात्सायन के कामसूत्र में बिभिन्न प्रकार से काम की व्याख्या की गई है। इस्ल्के अलावा खजुराहो के मंदिर काम कला का जीता जागता उदाहरण है। प्राचीन समय में पश्चिमी देशों में कामुकता और सेक्सुअलिटी को बहुत ही गलत नज़रिए से देखा जाता था, वहां इन सब बातों को पाप समझा जाता था। लेकिन उस समय भारत में ये सब आम बातें थी।जो भारत के गौरव इतिहास को दर्शाने के लिए पर्याप्त है।

भारत देश में आज के समय भी वेश्यावृत्ति जारी है और बाकायदा कानूनी संरक्षण भी प्रदान है, भारत में कुछ ऐसे वेश्यालय अभी भी है जो कई सैकड़ों सालों से चलते आ रहे हैं। जिनमें मुंबई, कोलकाता, मेरठ, ग्वालियर, दिल्ली के रेड लाइट एरिया शीर्ष पर है।

अगर मुगलकालीन वेश्यावृत्ति के इतिहास की बात करें तो मुग़ल शासक अपने आनंद और मनोरंजन के लिए वेश्यावृत्ति किया करते थे। इस वेश्यावृत्ति को खुद सम्राट का संरक्षण प्राप्त था। मुग़ल अपने ऐश्वर्य के संसाधन में स्त्री को बहुत बड़ी जरूरत मानते थे। और प्रमाण स्वरुप देखा जाए तो अकबर के समय में भी हरम की प्रथा जारी थी और अकबर के जाने के बाद उसके अगले शासकों में भी। ऐतिहासिक स्रोतों के अनुसार खुदारोज (प्रमोद दिवस) के दिन अकबर अपनी प्रजा को बाध्य किया करता था कि एक आयोजन हो जिसमें प्रजा अपने घर की स्त्रियों को नग्न करके दरवाजे पर खड़ा करे ताकि उन स्त्रियों में से सबसे सुन्दर स्त्रियों को अकबर अपने हरम के लिए चुन सके।

सुन्दर स्त्रियों को हरम में लाने का दूसरा उद्देश्य यह भी था क्योंकि उस समय सती प्रथा जोरो पर थी और जो भी स्त्री सती होने वाली होती थी, उसे सम्राट के आदेशनुसार हरम में ले आया जाता था। ताकि उस स्त्री की जान बच सके और सम्राट के कामुकता का साधन बने।

अपने अंतिम पड़ाव पर अपनी आत्म कथा में अकबर ने यह बात खुद कबूली है कि ‘अगर मुझे पहले ज्ञान हो जाता तो मैं कभी भी किसी भी स्त्री को अपने हरम में नहीं लाता”।

मुग़ल राजाओं की कामुकता उनकी इस बात से भी जाहिर होती है कि एक-एक मुग़ल शासक कई-कई रानियों से शादी करते थे और उसके अलावा हमेशा नई-नई सुन्दर स्त्रियों की खोज में रहते थे, ताकि उन स्त्रियों को अपने हरम की शान बनाया जा सके।एक तथ्य के अनुसार शाहजहाँ के हरम में कुल 8000 रखेल थी, जो उसे अपने पिता से विरासत में मिली थी। कुछ शीर्ष मुग़ल शासक जिन्हें कामुकता के लिए जाना जाता है- अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ, औरंगजेब इत्यादि।

अतः कहा जा सकता है कि मुग़ल काल में जहाँ कला और रचना को महत्व मिलता था, वही कामुकता और सेक्स का भी उनके जीवन में एक खास स्थान होता था।

Kuldeep Dwivedi

Share
Published by
Kuldeep Dwivedi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago