शिक्षा और कैरियर

विदेशी भाषा का अध्ययन आपको दिला सकता है सफलताएँ अपार

वैश्विकरण ने हमारी पूरी दुनिया को एक ग्लोबल विलेज में तबदील कर दिया है.

इंटरनेट के ज़रिये हम आज पुरी दुनिया से बड़ी ही आसानी से जुड़े हुए हैं. भारत में 90 के दशक में आए वैश्विकरण और उदारिकरण ने अपार सम्भावनाओं को जन्म दिया है जिससे कई विदेशी कंपनियों ने भारत में निवेश किया है. इससे भारत में कई लोगों को रोज़गार मिला और देश की तरक्की में भी बढ़ोतरी हुई है.

foreign language

जब कई विदेशी कंपनियों ने हमारे देश में करोबार शुरू किया तब उनकी भाषा सीखने का भी वक्त आया. आज के युग में जब दूरियां कम हो रही हैं, तो एक विदेशी भाषा सीखना आपके रिज्यूमे और कैरीयर में चार चाँद लगा सकता है. केवल अंग्रेज़ी ही नई लेकिन दूसरी भाषाएँ  जैसे, रशियन, फ्रेंच, स्पेनिश, जापानीज आदी कई ऐसी भाषाएँ है जो विद्यार्थी सीख सकते है और आगे जा कर अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं. कई कंपनियां बाहर के देश जैसे फ़्रांस, रुशिया, स्पेन में अपना करोबार चला रही है और यही वजह है के वहाँ के लोगो की भाषा सीखना ज़रूरी हो जाता है. ऐसे बहुत  कंपनियां हैं जो विदेशी भाषा में फुल-टाइम कोर्स कर रहे हैं. देश के कई बड़े विश्वविद्यालयों के अनुसार, लोगो का विदेशी भाषा पढने की ओर रुझान बढा है.

 

foreign language

विदेशी भाशा सीखने से आपको नौकरी के कई अवसर मिल सकते हैं. आप जो भी भाषा  सीखना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि आप उसे पूरी मेहनत और लगन से सीखें. भाषा में सक्षमता आपके काम में बेहद ज़रूरी है और ये ही आपके काम को परिपक्व बनाता है. भारतीय विश्वविद्ध्यालय जैसे जवाहरलाल नेशनल यूनिवर्सिटी विदेशी भाषा में शिक्षा के लिये फेलोशिप और स्कॉलरशिप भी प्रदान करते हैं. इसके साथ ही विश्वविध्यालय ने बहुत से देशों से एम.ओ.यु  साइन करके रखे हैं जिससे की अधिक से अधिक विनिमय कार्यक्रम हो सके और विद्यार्थियों को ज्यादा से जयादा सीखने को मिले. इस योजना के तहत विद्यार्थियो को विदेश जाने का मौका भी मिलता है. कई बार देश की एम्बसी में भी अलग-अलग विदेशी भाषाओं का ज्ञान रखने वाले लोगों की ज़रूरत होती है. आम तौर पर, विदेशी भाषा सीखने वालो को नौकरी के कई अवसर मिलते हैं जैसे ट्रांसलेटर या किसी बड़ी मल्टी-नेशनल कंपनी में नौकरी.

foreign language

अगर आप भी अलग अलग भाषाओं को सीखने का शौक रखते हैं तो यह पाठ्यक्रम आपको कई तरह से कैरीयर में नई राहें खोल सकता है. नई भाषा आपको किसी अन्य देश के अनगिनत लोगो से बड़ी आसानी से जोड सकती है.

Prachi Karnawat

Share
Published by
Prachi Karnawat

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago