भारत

कुंभ मेले में तैनाती के लिए होगा पुलिसवालों का इंटरव्यू, केवल संस्कारी पुलिसवाले ही करेंगे ड्यूटी!

संस्कारी पुलिसवाले – हिंदुओं का सबसे पवित्र और मशहूर धार्मिक मेला कुंभ मेला 2019 को लेकर इलाहाबाद में तैयारियां ज़ोरों पर हैं.

मेले में लोगों की भारी भीड़ जुटती है, ऐसे में लोगों की सुरक्षा पुलिस के लिए बहुत बड़ा सिरदर्द होती है, लेकिन इस बार यूपी पुलिस सिर्फ काबिलियत के आधार पर पुलिसवालों को ड्यूटी पर नहीं लगाएगी, बल्कि उनके संस्कार देखे जाएंगे.

हैरान हो गए न, तो चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला, संस्कारी पुलिसवाले का.

2019 में इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं का ध्यान में रखते हुए एक अहम फैसला किया है. प्रशासन ने फैसला किया है कि मेले में उन्हीं पुलिसवालों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो नॉनवेज नहीं खाते हैं,  शराब व सिगरेट का सेवन नहीं करते और मृदुभाषी यानी लोगों से प्यार से बात करते हों यानि संस्कारी पुलिसवाले. इतना ही नहीं विश्व के सबसे बड़े धार्मिक मेले में ड्यूटी करने वाले इन पुलिसवालों का इंटरव्यू एसएसपी लेंगे और उन्हें अच्छे चरित्र का प्रमाण पत्र भी देंगे. यानी इस बार पुलिसवालों के संस्कारों की परीक्षा ली जाएगी और संस्कारी पुलिसवाले ही रखे जायेंगे.

खबरों के मुताबिक, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली और बदायूं के साथ अन्य जिलों के एसएसपी को निर्देश दिए गए हैं वे उन पुलिसकर्मियों के चरित्र की जांच करें जिनकी ड्यूटी कुंभ मेले में लगाई गई है. पुलिस प्रशासन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ड्यूटी के लिए उन्हीं पुलिसवालों की जरूरत है, जो मांस, शराब,सिगरेट से दूर रहते हैं.

इसके अलावा पुलिस विभाग यह भी देख रहा है कि जिस संस्कारी पुलिसवाले की ड्यूटी कुंभ में लगाई जा रही है, वो इलाहाबाद का रहने वाला न हो. साथ ही मेले में एक खास उम्र के पुलिस कर्मियों की ही तैनाती होगी. मसलन कांस्टेबल के लिए उम्र 35 साल है, हेड कांस्टेबल के लिए 40 और सब इंस्पेक्टर की 45 साल तय की गई है.

इस बार यूपी पुलिस सुरक्षा को लेकर कुछ ज़्यादा ही मुस्तैद नज़र आ रही है. कुंभ मेले में पुलिसवालों की ड्यूटी चार चरणों में लगाई जाएगी. पहले चरण की शुरुआत 10 अक्टूबर से होगी. पहले चरण में 10 फ़ीसदी पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी. नवंबर में दूसरे चरण के दौरान 40 फीसदी पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी. तीसरे और चौथे चरण की तैनाती दिसम्बर में होगी. इस दौरान पुलिसकर्मियों के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी.

कुभ को विश्व स्तर पर मशहूर बनाने के लिए इस बार कुभ मेले की खास तैयारियां की जा रही है, उम्मीद है लोगो की भारी भीड़ को कंट्रोल करने में संस्कारी पुलिसवाले भी सफल रहे, वरना इतने बड़े आयोजनों में भीड़ की वजह से कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago