जीवन शैली

क्या आपको पता है कश्मीरी लड़कियों की सुंदरता के पीछे छुपे ये पांच सीक्रेट !

कश्मीर को लेकर आज कहा जाता है कि ‘धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वो यहीं है’. कश्मीर की खूबसूरत वादियां हमेशा से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही हैं.

वैसे कश्मीर की हर एक बात निराली है जिसमें से एक है यहां की लड़कियों की खूबसूरती. जी हां, कश्मीर की लड़कियां इतनी खूबसूरत होती हैं कि उनकी सुंदरता को देखकर कोई भी उनपर मोहित हो जाए.

दरअसल दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़कियों की फेहरिस्त में शामिल कश्मीरी लड़कियों की सुंदरता के पीछे छुपे हैं ये पांच सीक्रेट जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

1- क्लाइमेट

कश्मीरी लड़कियां देखने में बेहद गोरी होती हैं उनकी काया एकदम बेदाग और आकर्षक होती है. इन लड़कियों की खूबसूरती में यहां की जलवायु का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

कश्मीर का मौसम साल भर बेहद सुहाना बना रहता है. यहां की जलवायु पूरे वर्षभर ठंडी रहती है जिसके चलते यहां रहनेवाले लोग दूसरे राज्यों की अपेक्षा ज्यादा गोरे और आकर्षक होते हैं.

2- केसर

कश्मीर में अच्छी क्वालिटी वाले केसर की अत्यधित पैदावार होती है. स्पेन के बाद कश्मीर में केसर की सबसे अच्छी किस्म पाई जाती है.

केसर सिर्फ त्वचा के ग्लो को ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये त्वचा की रंगत में भी लगातार सुधार लाता है. बताया जाता है कि यहां की लड़कियां केसर और चंदन पावडर को दूध में मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगाती हैं.

3- अखरोट

अखरोट में ओमेगा-9, ओमेगा-6, ओमेगा-3 और कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो किसी भी व्यक्ति को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ उसे खूबसूरत बनाने में भी मदद करते हैं.

कश्मीर में बहुत ज्यादा मात्रा में अखरोट पाए जाते हैं. यहां के लोग खाने पीने की चीजों में इसका इस्तेमाल तो करते ही हैं लेकिन अखरोट के तेल का इस्तेमाल यहां की लड़कियां अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करती हैं.

4- बादाम

ज्यादातर कश्मीरी लड़कियां अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए बादाम का इस्तेमाल करती हैं. अगर आप भी कश्मीरी लड़कियों तरह बेदाग खूबसूरती पाने की ख्वाहिश रखती हैं तो ये मुमकिन है.

इसके लिए 8 से 9 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उनको पीसकर उसमें दूध डालकर पेस्ट बना लें फिर अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इससे चेहरे के डेड सेल्स खत्म हो जाएंगे और आपका चेहरा चमक उठेगा.

5- मिल्क क्रीम

कश्मीरी लोग खाने-पीने के अलावा दूध का इस्तेमाल कई और कामों के लिए करते हैं. जी हां, यहां की लड़कियां मिल्क क्रीम और मलाई का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी करती हैं.

कश्मीर में सर्दी बहुत ज्यादा पड़ती है जिसकी वजह से त्वचा रुखी हो जाती है इसलिए यहां की लड़कियां मिल्क क्रीम और मलाई का उपयोग खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने के लिए भी करती हैं.

बहरहाल, इसमें कोई दो राय नहीं है कि कश्मीरी लड़कियों की खूबसूरती प्रकृति की दी हुई एक अनमोल भेंट है लेकिन उनकी ब्यूटी के इन सीक्रेट्स को फॉलो करके आप भी अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकती हैं.

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago