समाचार

भारत में आईएसआईएस के लिए HR का काम करती है ये लड़की

आईएसआईएस की HR – सउदी अरब में रहने वाली यास्‍मीन को केरल में एक स्‍कल टीचर की नौकरी मिल गई और वो भारत में आकर रहने लगी।

इस नौकरी के दौरान उसकी मुलाकात अब्‍दुल रशीद अब्‍दुल्‍ला से हुई। आपको बता दें कि ये अब्‍दुल केरल में हो रहे आईएसआईएस रिक्रूटमेंट का मास्‍टरमाइंड था। इसे आईएसआईएस संगठन का एचआर भी कहा जाता है। उसका ताल्‍लुक बिहार के एक जिले सीतामढ़ी में हुआ था।

यास्‍मीन मुहम्‍मद जाहिद का परिवार सीतामढ़ी से ताल्‍लुक रखता है और उसके अब्‍बा सऊदी अरब में काम करते थे।

उसका परिवार सऊदी अरब में ही रहने लगा और यास्‍मीन का जन्‍म भी वहीं हुआ था। साल 2013 में यास्‍मीन का अब्‍दुल रशीद अब्‍दुल्‍ला से निकाह हुआ। इसके बाद यास्‍मीन को केरल के मल्‍लपुरम में ‘पीस इंटरनेशनल’ में टीचर की नौकरी मिल गई। इसी स्‍कूल में यास्‍मीन की मुलाकात अब्‍दुल रशीद अब्‍दुल्‍ला से हुई जोकि खुद टीचर था।

दोनों का काम बाकी टीचर्स को ट्रेनिंग देना था

दोनों के बीच दोस्‍ती बढ़ी। शुरु में तो सब ठीक चल रहा था लेकिन फिर यास्‍मीन का अपने पति के साथ झगड़ा रहने लगा और दोनों अलग हो गए। सईद वापिस सऊदी अरब लौट गया और यास्‍मीन केरल में ही रहने लगी और वो अब्‍दुल के करीब आ गई। यास्‍मीन की अंग्रेजी बहुत अच्‍छी थी और उसका झुकाव धर्म के प्रति भी था शायद इसी वजह से वो अब्‍दुल की ओर खिंचने लगी थी। अब्‍दुल बहुत धार्मिक और कट्टरपंथी था लेकिन उसका झुकाव आतंकवाद की ओर भी था।

कुरान पढ़ाने के नाम पर अब्‍दुल जिहाद की क्‍लास लेता था और वहां आने वाले लोगों का वो ब्रेनवॉश किया करता था।

अब्‍दुल केरल के कासरगोड जिले का था और उसकी बीवी भी थी जिसका नाम आयशा था जोकि ईसाई परिवार से ताल्‍लुक रखती थी। जुलाई 2015 में आयशा और अब्‍दुल ने आईएसआईस में भर्तियां करने का काम शुरु किया था। ये दोनों फंड भी जमा करते थे।

यास्‍मीन भी इन दोनों के साथ भारत में आईएसआईएस के रिक्रूटमेंट कार्य से जुड़ गई थी, आईएसआईएस की HR बन गयी । आपने केरल में चल रहे आईएसआईएस रिक्रूटमेंट केस के बारे में तो पढ़ा ही होगा। साल 2016 में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने इस केस का भंडाफोड़ किया था और 30 जुलाई, 2016 को आईएसआईएस की HR यास्‍मीन पकड़ी गई थी। वो देश छोड़कर काबुल भाग रही थी। यहां से निकलकर यास्‍मीन आईएसआईएस में मिलने जा रही थी और उसके साथ 21 लोग और थे जिन्‍हें आईएसआईएस में शामिल होना था लेकिन उसी समय एक बच्‍चे के पासपोर्ट में दिक्‍कत आ गई और यास्‍मीन को वहीं रूकना पड़ा।

आईएसआईएस की HR बनी यास्‍मीन केरल के जिस स्‍कूल में टीचर थी उसे बंद कर दिया गया है। इस संस्‍था के कम से कम 10 और स्‍कूल हैं। खुद मुख्‍यमंत्री ने एरनाकुलम वाले स्‍कूल को बंद करने का ऐलान किया था। स्‍कूल के नाम पर ये कट्टर कैंप था। यहां छोटे-छोटे बच्‍चों के दिमाग में नफरत के बीज बोए जा रहे थे और यहां पर सीबीएसई, एनसीईआरटी की किताबों की जगह बुरुज रियलाइजेशन की किताबें पढ़ाई जाती थीं। अब इस स्‍कूल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एम.एम अकबर जो दुबई में रहता है उसे भारत लाए जाने की कोशिश की जा रही है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago