राजनीति

अगर आप यहां है तो सेना से 3 किलोमीटर दूर रहें वरना

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के पत्थरबाजों और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपने तेवर सख्त कर दिए हैं.

इसका पता इस बात से भी चलता है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से कहा है कि वे उस स्थान के 3 किलोमीटर तक नजदीक नहीं फटके जहां सेना का जम्मू-कश्मीर के पत्थरबाजों और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एनकाउंटर चल रहा हों.

अगर वे वहां जाते हैं तो इस बार उनकी भी खैर नहीं.

गौरतलब है कि हाल में सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कश्मीर घाटी में सेना के अभियान के दौरान आतंकवादियों को मदद करने वाले और पाकिस्तान के झंडे लहराने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अब जिसके हाथ में पाक का झंडा या मुंह से नारे सुनाई देंगे उसकी खैर नहीं है.

सेना प्रमुख ने साफ-साफ शब्दों में कह दिया है कि कश्मीर में अगर पत्थर चलाओगे तो गोली खाओगे. जनरल रावत कि ये कड़ी चेतावनी घाटी में उन लोगों के लिए भी है, जो आतंकियों के खिलाफ सेना के ऑपरेशन में बाधा डालते हैं.

सेना के तेवरों को भांपते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों से आतंकवाद के खिलाफ अभियान वाली जगहों से दूर रहने को कहा है. देखा गया है कि विगत कुछ समय से कश्मीर घाटी के लोगों ने एक ट्रेंड सा बना लिया है कि जब सुरक्षा बल किसी गांव या शहर में आतंकवादियों को घेरते हैं तो स्थानीय लोग उनके बचाने के लिए सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर देतें है.

आतंकवादी इसका लाभ लेकर वहां से भागने में कामयाब हो जाते हैं. देखा गया है कि दिनोंदिन आतंकवादियों के समर्थन का यह सिलसिला जोर पकड़ता जा रहा है. इसके लिए बाकायदा पैसा देकर लोगों को सेना के अभियान को रोकने लिए उकसाया जा रहा है.

इसको लेकर नए सेना प्रमुख ने साफ कहा है कि अब ये खेल नहीं चलने वाला. सेना ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती से निपटेगी. इसको लेकर सेना राज्य सरकार को भी साफ बता दिया है कि वो नागरिकों को इसके लिए पहले ही आगाह कर दे.

वहीं जैसे ही आतंकी आकाओं को पता चला कि सेना प्रमुख के इस अभियान के खिलाफ देश के कांग्रेस जैसे कुछ राजनीतिक दल समर्थन में आ गए है तो उनकों मौका मिल गया.

वे चाहते हैं कि कश्मीर का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में आए.

यही वजह है कि आतंकी कश्मीर को एक बार फिर हिंसा की आग में झोंकने की साजिश रची रहे है.

कश्मीर की सड़कों पर एक बार फिर देशद्रोही पत्थरबाज उतरे हैं. कश्मीर में एक बार फिर पाकिस्तान और आईएसआईएस के झंडे लहराए गए हैं और कश्मीर में ये सब हो रहा है पाकिस्तान की शह पर. इसमें उसका साथ दे रहे हैं कश्मीर के कुछ देशद्रोही अलगाववादी संगठन.

क्योंकि इसके बदले इनकों पाकिस्तान से पैसा मिलता है. पिछले साल खुफिया ब्यूरों ने अपनी जांच में खुलासा किया था कि इन अलगाववादियों को 2015 में पाक से 38 करोड़ रुपए की फंडिंग इसी बात के लिए हुई थी.

गौरतलब है कि इस बार राज्य में पंचायत चुनाव होने हैं. अगर चुनाव शांति पूर्वक सम्पन्न हो गए तो इन अलगाववादियों और पाकिस्तान का मकसद पूरा नहीं हो पाएगा.

इसलिए एक कोशिश हिंसक माहौल पैदा कर पंचायत चुनाव को टलवाना भी है. आप को बता दें कि हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को जो रिपोर्ट भेजी है उसमें इसका खुलासा हुआ.

चाहे कुछ भी हो जम्मू-कश्मीर के पत्थरबाजों और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सेना जंग जारी रहेगी.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago