सेहत

बंद नाक से तुरंत राहत पाने के 10 उपाय ! नंबर 9 और 10 तो सबसे आसान उपाय है !

सर्दी-जुकाम हो जाने पर अक्सर नाक बंद हो जाती है. जब नाक बंद हो जाती है तो सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी महसूस होती है. लेकिन हद तो तब हो जाती है जब बंद नाक आसानी से खुलती नहीं है.

बदलते मौसम के चलते या फिर साइनस और सर्दी की वजह से नाक बंद हो जाती है. लेकिन इससे सबसे ज्यादा वही लोग परेशान होते हैं, जो इस समस्या से छुकारा पाने के आसान और घरेलू उपाय नहीं जानते हैं.

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बंद नाक से छुटकारा पाने के आसान उपाय.

बंद नाक से छुटकारा – 

1 – गर्म पानी से स्टीम लें

गर्म पानी से स्टीम लेना बंद नाक को खोलने का सबसे पुराना और असरदार उपाय है. एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें. उसमें थोड़ा पेपरमिंट या इलायची का तेल डालें.

अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भांप ले और ऊपर से कंबल डाल लें, ताकि स्टीम सीधे आपके गले और नाक में लगे. यह उपाय नाक खोलने के साथ ही सर्दी से भी राहत देता है.

2 – यूकलिप्टस ऑइल

अगर आपके पास गर्म पानी से भाप लेने का वक्त नहीं है तो यूकलिप्टस ऑइल के रुप में बाज़ार में तैयार ईलाज भी मौजूद है. अपने रूमाल में इस तेल की कुछ बूंदे डालकर इसे सूंघ लें. यह उपाय बंद नाक को खोलने में आपकी मदद करेगा.

3 – नींबू और शहद का नुस्खा

बंद और जमी नाक को फिर से खोलने के लिए नींबू और शहद का नुस्खा काफी फायदेमंद होता है. एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसे दो-तीन दिन तक लगातार सुबह के वक्त पीने से आराम मिलता है.

4 – इमली और काली मिर्च का उपाय

सर्दी-जुकाम और बंद नाक को ठीक करने के लिए इमली और काली मिर्च एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है. एक कप पानी में 50 ग्राम इमली का पल्प और आधा चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसे उबालें. फिर इसे दिन में तीन बार पिएं.

5 – एप्पल विनेगर से खोलें बंद नाक

दो चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद को एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर इसे सुबह के वक्त पीना चाहिए. यह नाक खोलने में मदद करता है.

6 – गरमा-गरम पेय पदार्थ

नाक बंद होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए. हर्बल टी, चिकन या वेजीटेबल सूप पीने से बंद नाक से राहत मिलती है.

7 – नारियल का तेल

नारियल का तेल बंद नाक को खोलने का एक अच्छा उपाय है. जब भी नाक बंद हो जाए तो अपनी उंगली से नारियल के तेल को नाक के अंदर तक लगाएं. नारियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालकर गहरी सांस लें. ऐसा करने से कुछ ही देर में नाक खुल जाएगी.

8 – कपूर को सूंघने से मिलेगी राहत

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है. आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा.

9 – नेजल स्प्रे दिलाए फौरन राहत

बाज़ारों में बंद नाक को खोलने के लिए कई तरह के नेजल स्प्रे भी उपलब्ध हैं. नाक बंद होने पर नेजल स्प्रे की एक-दो बूंद नाक में डालने पर बंद नाक से तुरंत राहत मिलती है.

10 – इस व्यायाम की मदद लें

एक छोटे से व्यायाम की मदद से भी आप अपने बंद नाक को खोल सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरफ झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है. इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी.

ये है बंद नाक से छुटकारा पाने के आसान उपाय – अब आपको बंद नाक की वजह से ज्यादा देर तक परेशान रहने की ज़रूरत नहीं है. बस इन 10 तरीकों में से कोई भी तरीका अपनाइए और बंद नाक से छुटकारा पाइए.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago