सेहत

ये 6 घरेलु उपाय आपकी खर्राटे की समस्या को दूर कर देंगे !

खर्राटा लेना एक आम परेशानी है हर इंसान के लिए. हर घर में ऐसे लोग जरूर होते हैं, जो सोते वक्त जोर – जोर का खर्राटा लेते हैं.

खर्राटा लेने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें साइनस, हर्ट से रिलेटेड परेशानी, नींद की कमी, यहां तक कि ज्यादा नींद, थकान इत्यादि हो सकता है.

खर्राटा लेकर सोने वाला इंसान खुद तो ज्यादा परेशान नहीं होता, परेशान तो वो होता है जो उसके बगल में सो रहा होता है. दिन भर की भाग दौड़ के बाद जब कोई चैन से सोने जाए, और ऐसे में किसी दूसरे का खर्राटा उसकी नींद को हराम करे तो परेशानी बढ़ जाती है.

अगर आप भी उन्ही में से एक हैं जिन्हें सोते वक्त जोर-जोर से खर्राटे आते हैं, तो हम लेकर आए हैं आपके लिए खर्राटे के घरेलू उपाय, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी इस परेशानी से निजात पा सकते हैं.

खर्राटे के घरेलू उपाय – 

1 – खर्राटे की समस्या से निजात पाने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में 3 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं. इसके लगातार सेवन से आपको काफी फायदे नजर आएंगे.

2 – दूध कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है. इसलिए रात को सोने से पहले कम से कम एक कप दूध अवश्य पिएं. इससे भी खर्राटे आने बंद हो जाते हैं.

3 – कई बार जिन्हें साइनस होता है इस वजह से भी खर्राटा आता है. इसलिए अगर आपको भी साइनस है, तो इससे निजात पाने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

4 – अगर आप धूम्रपान के आदी हैं, तो इससे आपको बचना होगा. अधिक धूम्रपान करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. धुम्रपान कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के साथ-साथ स्लीप एपनिया का कारण भी होता है. धूम्रपान से निकलने वाला धुआं सीधे हमारे फेफड़ों और हृदय तक जाता है. जिससे हमारे फेफड़े कमजोर पड़ जाते हैं और ऑक्सीजन का सही ढंग से प्रभाव नहीं हो पाता है. इस कारण से सांस संबंधी बीमारियां होती है. और कई बार जब हम सांस लेते हैं तो आवाज आने लगती है उसे खर्राटा कहते हैं.

5 – पानी एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर के लिए हर तरीके से मददगार साबित होता है. यह हमारे शरीर में नमी को बनाए रखने में मददगार होता है. जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो हमारी नाक की नली सूखने लगती है. जिस वजह से हमें सांस लेने में परेशानी होती है, और खर्राटे आने शुरु हो जाते हैं. इसलिए कहा जाता है कि दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी तो हर इंसान को जरुर पीना चाहिए.

6 – अगर आप पीठ के बल सोने के आदी हैं, तो उससे बचें. और इसके बजाय पेट के बल या फिर करवट लेकर सोना आरंभ करें. इससे सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी. और आप चैन की नींद सो सकेंगे.

ये कुछ छोटे-छोटे आसान से खर्राटे के घरेलू उपाय हैं, जिसे आप अपना कर खर्राटे जैसी परेशानी से खुद को मुक्त कर सकते हैं. लेकिन अंत में मेरी आपसे एक सलाह होगी कि अगर आपको ज्यादा ही खर्राटा आता है और इन नुस्खों को अपनाने के बावजूद भी खर्राटे आते हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago