सेहत

मुंह के दर्दभरे छालों से निजात पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे !

मुंह के छालों के घरेलु उपाय – अगर किसी के मुंह में छाले हो जाएं तो इससे उसका खाना पीना दुश्वार हो जाता है. मुंह के छालों से खाने का स्वाद तो मिल ही नहीं पाता है अगर कुछ मिलता है तो वो है सिर्फ दर्द.

खान-पान और पेट की गड़बड़ी के चलते मुंह में छाले हो जाते हैं. हालांकि मुंह के छाले कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन इससे परेशानी तब बढ़ जाती है जब ये लंबे समय तक ठीक ही नहीं हो पाते हैं.

अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं मुंह के छालों के घरेलु उपाय –

मुंह के छालों के घरेलु उपाय –

क्यों होते हैं मुंह में छाले

आमतौर पर ज्यादा मसालेदार भोजन, दांतों की सफाई ठीक से ना करना, ज्यादा गर्म चीजों का सेवन, एलर्जी करने वाली चीजों के सेवन के अलावा शरीर में विटामिन बी और आयरन की कमी के चलते मुंह में छाले हो जाते हैं.

कभी-कभी हल्के-फुल्के बुखार के साथ और तनाव के चलते भी मुंह में छाले हो जाते हैं. दांतों की समस्या के चलते भी मुंह में छाले हो जाते हैं.

मुंह के छालों के घरेलु उपाय – छालों से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे

1- मुंह के दर्दभरे छालों से निजात पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इससे धीरे-धीरे कुल्ला करें. इस प्रक्रिया को दिन में 3-4 बार दोहराएं.  इससे आपके मुंह में थोड़ी जलन और दर्द की शिकायत हो सकती है लेकिन छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे.

2- शहद में मुलेठी का चूर्ण मिलाकर मुंह के छालों पर लेप करें. इसके अलावा अडूसा के 2-3 पत्तों को चबाकर उनका रस चूसने से मुंह के छाले जल्दी ठीक होने लगते हैं.

3- सूखे पान के पत्तो का चूर्ण बनाकर उसमें शहद मिलाकर चाटने से मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा पान के पत्तों का रस निकालकर उसे देशी घी में मिलाकर छालों पर लगाने से भी छालों से निजात पा सकते हैं.

4- अमरूद के मुलायम और कोमल पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के दर्दभरे छालों से राहत मिलती है और वो जल्दी ठीक होने लगते हैं.

5- पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर इससे कुल्ला करने से मुंह के छाले दूर होते हैं. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, इससे पेट साफ रहता है और मुंह में छाले नहीं होते हैं.

6- मशरूम को सुखाकर बारीक चूर्ण तैयार कर लीजिए फिर इस चूर्ण को छालों पर लगा लीजिए. इससे मुंह के छाले जल्दी ठीक होने लगेंगे.

7- छाछ से दिन में तीन से चार बार कुल्ला करने से मुंह के दर्दभरे छालों से आराम मिलता है. इसके अलावा खाना खाने के बाद गुड को चूसने से भी छालों से राहत मिलती है.

ये है मुंह के छालों के घरेलु उपाय – मुंह के छालों से राहत पाने के लिए आपको अपने मुंह की साफ-सफाई और अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. बावजूद इसके अगर छाले ठीक नहीं हो रहे हों तो फिर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago