जीवन शैली

सर्दियों में अपने होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए ऐसे बनाएं होम मेड लिप बाम !

होम मेड लिप बाम – वैसे तो सर्दियों का मौसम बहुत सुहाना होता है और कई लोगों को इस मौसम के आने का इंतजार भी रहता है . लेकिन सर्दियों का मौसम आते ही अधिकांश लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है इनमें से सबसे बड़ी समस्या फटे होठों और रुखी त्वचा की हो जाती है.

सर्दियों में अपने फटे होठों को कोमल और मुलायम बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि बाजार से लाए गए लिप बाम कुछ देर तक ही अपना असर दिखा पाते हैं.

अगर आप भी सर्दियों में अपने फटे होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए मार्केट में मिलनेवाले लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर ही बढ़ियां होम मेड लिप बाम बनाने का आसान तरीका.

पेट्रोलियम जेली और लिपस्टिक से बनाएं होम मेड लिप बाम

माइक्रोवेव बाउल में अपनी जरूरत के अनुसार पेट्रोलियम जेली डाले. अब इस पेट्रोलियम जेली को माइक्रोवेव या हीट प्रूफ बाउल में डालकर खौलते हुए पानी में रखकर गर्म करें.

पेट्रोलियम जेली को गर्म करने के बाद इसमें रंग मिलाने के लिए अपनी मनपसंद लिपस्टिक से एक छोटा सा टुकड़ा काटें फिर आईशैडो या थोड़ा सा ब्लश स्क्रैप करके अच्छे से मिलाएं. एक चम्मच की मदद से इस मिश्रण को पेट्रोलियम जेली में अच्छे से मिलाने के बाद इसे फिर से गर्म करें ताकि ये मिश्रण अच्छी तरह से आपस में मिल सके.

खूशबू के लिए आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा जूस या फिर अर्क मिला सकते हैं. अब इस मिश्रण को ठंडा होने दे फिर इस लिप बाम को कंटेनर में भरकर रख दें और जरूरत पड़ने पर अपने होठों पर इसका इस्तेमाल करें.

चुकंदर से बनाएं ये असरदार होम मेड लिप बाम

लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को अच्छे से धोकर उसके छिलके उतार दें. इसके बाद चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर फूड प्रोसेसर में डाल कर उसका पेस्ट बना लें.

अब पिसे हुए चुकंदर के पेस्ट के रस को एक बाउल में किसी छन्नी की मदद से निकाल लें. उसके बाद आप चाहें तो चुकंदर के रस को रखने के लिए किसी साफ बर्तन या फिर किसी पुराने लिप बाम की डिब्बी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

अब चुकंदर के रस में थोड़ा सा नारियल तेल या फिर पेट्रोलियम जेली मिला लें. चुकंदर के रस के मुताबिक ही नारियल तेल या फिर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें.

एक साफ चम्मच की मदद से इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. इसके बाद कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रख दे. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप इस मिश्रण को ज्यादा देर तक फ्रिज में ना रखें.

अब आपका यह लिप बाम होठों पर लगाने के लिए बिल्कुल तैयार है. इस होममेड लिप बाम को लगाने से कुछ ही दिनों में आपके होठों का रंग हल्का गुलाबी हो जाएगा.

ये है होम मेड लिप बाम – मार्केट में मिलनेवाले लिप बाम से आपके होठों को नुकसान पहुंच सकता है लेकिन घर पर अपने हाथों से लिप बाम बनाकर आप सर्दियों में अपने होठों को मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago