भारत

30 जुलाई तक आधे हिंदुस्‍तान पर मंडरा रहा है खतरा

मॉनसून के आते ही कई दिल खुश हो जाते हैं। बारिश, सुहावना मौसम हर किसी को पसंद आता है। चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा दिलाने के लिए बस एक ही उपाय होता है और वो है मॉनसून लेकिन ये मॉनसून अपने साथ सिर्फ खुशियां लेकर नहीं आता है।

जी हां, मॉनसून में तेज बारिश, आंधी, तूफान आने की वजह से देश को बहुत नुकसान होता है और आप शहरों की सड़कों का हाल तो जानते ही हैं। यहां पर खराब सड़कों की वजह से पानी भर जाता है और लोगों को ऑफिस या स्‍कूल जाने में दिक्‍कत होती है। मॉनसून के मौसम में आए दिन खबरों में सड़कों पर पानी भरे होने की सूचनाएं मिलती रहती हैं।

अब भी पूरा देश तेज बारिश की चपेट में आया हुआ है। इसकी वजह से आधे देश पर संकट मंडरा रहा है। बारिश की वजह से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है, तो वहीं कई लोग बेघर हो चुके हैं। भारी बारिश की वजह से देश के कई राज्‍यों में 30 जुलाई तक राहम मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं और इस वजह से खतरे वाले इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्‍ली-एनसीआर, पंजाब, एमपी, सिक्‍किम, असम, मेघालय, नागालैंड और जम्‍मू-कश्‍मीर प्रमुख रूप से शामिल हैं।

देश जानलेवा बीमारियों की चपेट में

पिछले कुछ दिनों से भारत के कई राज्‍यों में भारी बारिश हो रही है। कोई-कोई दिन तो ऐसा रहा है कि पूरा दिन लगातार बारिश होती रही है। इस वजह से आम जनजीवन भी बहुत प्रभावित हो गया है। पंजाब में सुबह 5  बजे से ही बारिश शुरु हो जाती है और पूरा दिन लगातार चलती रहती है।

इस मामले में मौसम विभाग ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। उनकी तरफ से 30 जुलाई तक कई राज्‍यों में बारिश की वजह से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात के कुछ हिस्‍सों, उप हिमालयी, पश्चिम बंगाल, यूपी, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में भी मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

ब‍ारिश की वजह से खतरा

आंशका जताई जा रही है अगर इसी तरह लगातार बारिश होती रही तो देश में संकट आ के हालात बन सकते हैं। इससे पहले उत्तराखंड में बारिश की वजह से बारिश आई थी और इससे जनजीवन को बहुत नुकसान हुआ था। हज़ारों लोगों की जान गई थी। इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी बहुत असर पड़ा था।

बारिश के अलावा प्रदूषण ने भी देश का बुरा हाल कर रखा है। दुनियाभर में प्रदूषण से होने वाली मौतों में भारत पहले नंबर पर है। दुनियाभर में साल 2015 में प्रदूषण से 90 लाख लोगों की मौत हुई थी। ये आंकड़ा एड्स, टीबी और मलेरिया जैसी बीमारियों से होने वाली मौतों के कुल आंकड़े का 3 गुना है।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से आधे हिंदुस्‍तान में खतरा मंडरा रहा है। सभी लोगों को चेतावनी दे दी गई है कि वो सावधानी रखें। वहीं आए दिन शहरों में बिल्डिंगें गिरने की भी खबरें आती रहती हैं।

अभी नोएडा में एक इमारत ढह गई जिसमें कई लोगों की जान गई थी और फिर गाजियाबाद और फिर द्वारका में इमारतें गिरने की खबरें आईं। मौसम विभाग को डर है कि अगर बारिश नहीं रूकी तो इसी तरह इमारतें ढहती जाएंगीं और लोगों की जान जाती जाएगी।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago