मनोरंजन

इस फिल्म ने कमाए 24,000 करोड रुपए जो नहीं जानते होंगे आप !

फिल्में जिसने सबसे ज्यादा कमाई की – फिल्मों से जुड़ी हर बातों पर हमारा ध्यान निश्चित रूप से रहता है.

खासकर कर इस बात से तो और भी ज्यादा कि किस फिल्म ने कितनी कमाई की.

दर्शकों की बात जो भी हो फिल्ममेकर्स तो हर हाल में चाहते हैं कि उनकी फिल्में ज्यादा से ज्यादा कमाई करे. ताकि उनका प्रॉफिट ज्यादा से ज्यादा हो सके. आज के समय में हर फिल्म मेकर्स इतना तो जरूर चाहता है कि उसकी बनाई फिल्म 100 करोड़ की कमाई तो करे ही और हो भी क्यों ना, दंगल और बाहुबली जैसी फिल्मों ने कमाई के मामले में उम्मीद से ज्यादा कमाई की भी.

लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं फिल्में जिसने सबसे ज्यादा कमाई की – उस फिल्म के बारे में, जिसने आज तक की बनी सारी फिल्मों से सबसे अधिक कमाई की है.

फिल्में जिसने सबसे ज्यादा कमाई की –

दुनियां की सबसे अधिक कमाई करने वाली इस फिल्म ने विश्व स्तर पर काफी सुर्खियां बटोरी. साथ हीं बड़े-बड़े अवॉर्ड्स और ऑस्कर भी प्राप्त किए. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी, कि ये फिल्म आज के जमाने की नहीं, बल्कि 80 साल पहले ही बनी थी. इस फिल्म ने आज के हिसाब से 80 साल पहले 24 हजार करोड़ रुपए कमाए थे. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आए विवियन ले और क्लार्क गेबल की अदाकारी ने लोगों के दिलों पर एक अलग हीं छाप छोड़ने का काम किया. इतिहास की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो सबसे शीर्ष पर ‘गॉन विथ द विंड’ का हीं नाम आता है.

भारत की आजादी से पहले आई थी ये फिल्म 

80 साल पहले जब भारत आजाद नहीं हुआ था, तभी फिल्म ‘गॉन विथ द विंड’ आई थी. सन् 1939 में इस का निर्माण हुआ था. उस समय की बात करें तो इस फिल्म को बनाने के लिए 38.5 लाख डॉलर खर्च किए गए थे. और कमाई की बात करें, तो उस समय में 39 डॉलर से भी अधिक कमाई इस फिल्म ने की थी. यानी कि 80 साल पहले 1939 और 2017 के के हिसाब से अगर कमाई की बात करें, तो आज के मुताबिक 24,000 करोड रुपए की कमाई फिल्म ‘गॉन विथ द विंड’ ने की थी.

25 साल तक नहीं टूट पाया था रिकॉर्ड 

अपने जमाने की सबसे शानदार फिल्म थी ‘गॉन विथ द विंड’ ये फिल्म लोगों के दिलों पर इस कदर छाई कि आज तक लोग इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं. तभी तो इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्म है. लगभग 25 सालों तक इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड हासिल किए. सच बात तो ये है कि आज भी इस फिल्म का रिकॉर्ड कमाई के मामले में नहीं टूट पाया है.

सबसे अधिक कमाई करने वाली दूसरी फिल्म है ‘अवतार’ 

फिल्म ‘गॉन विथ द विंड’ के बाद दुनियाभर में सबसे अधिक कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बनी ‘अवतार’ साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘अवतार’ ने 9749 अरब डॉलर की कमाई की. इन्फ्लेशन के हिसाब से फिल्वम ‘अवतार’ की कमाई लगभग 19500 करोड़ रुपए होती है.

सबसे अधिक कमाई करने वाली तीसरी फिल्म रही ‘जुरासिक वर्ल्ड’ 

अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से तीसरा स्थान मिला है फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’ को. कमाई के मामले में इस फिल्म ने 1.52 अरब डॉलर याने कि 9749 करोड़ रुपए की कमाई की.

दोस्तों ये है वो फिल्में जिसने सबसे ज्यादा कमाई की – इतिहास की सबसे बेहतरीन और सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में सबसे पहला स्थान है फिल्म ‘गॉन विथ द विंड’ का और दूसरा स्थान है फिल्म ‘अवतार’ का.  तीसरा स्थान है फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’ का. अब आगे देखने वाली बात होगी कि इन तीनों फिल्मों के रिकॉर्ड कौन से फिल्म तोड़ पाती है.

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago