सेहत

क्या आपको पता है कि आपके पेट में खाना पच रहा है या फिर सड़ रहा है !

पेट में सड़ रहा है खाना – कहते हैं कि शरीर मे होनेवाली किसी भी बीमारी के लिए व्यक्ति का पेट ही सबसे ज्यादा ज़िम्मेदार होता है क्योंकि जिस व्यक्ति का पेट हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है उस व्यक्ति को कभी कोई बीमारी नहीं होती है.

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पाचन तंत्र का सही होना बेहद ज़रूरी है. अगर पेट की पाचन क्रिया दुरुस्त नहीं है तो फिर इससे शरीर अस्वस्थ और दिमाग सुस्त हो जाता है जिसका असर हमारी कार्यक्षमता पर पड़ता है. ज़रुरत से ज्यादा खाना, अनियमित खान-पान, देर तक जागना जैसी कई चीजें पाचन क्रिया को प्रभावित करती हैं.

इसलिए यहां ये जानना बेहद ज़रूरी है कि खाना खाने के बाद वो आपके पेट में पच रहा है या फिर पेट में सड़ रहा है खाना. अगर आपका  पाचन खराब है तो फिर आपको कब्ज से लेकर पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं और इसके लिए दूसरा कोई नहीं बल्कि खुद आप ही ज़िम्मेदार हैं.

पेट में सड़ रहा है खाना –

जठराग्नि के बुझने पर पेट में सड़ने लगता है खाना 

दाल, चावल, सब्जी, रोटी, दूध, दही और फलों समेत कई चीजों का सेवन हम भोजन के रुप में करते हैं. ये सभी चीजें हमारे पेट में जाती हैं और पेट के ज़रिए भोजन से उत्पन्न होनेवाली ऊर्जा पूरे शरीर में पहुंचती है. दरअसल पेट में एक छोटा सा स्थान होता है जिसे हिंदी में अमाशय और संस्कृत में जठर कहते हैं.

हम जो भी खाते हैं वो अमाशय में जाता है और खाते वक्त अमाशय में जो अग्नि प्रज्जवलित होती है उसे जठराग्नि कहते हैं. ये अग्नि खाना खाने से लेकर खाना पचने तक जलती रहती है. लेकिन कई लोग खाना खाते वक्त ढेर सारा पानी पी लेते हैं और कई लोग तो खाते वक्त फ्रीज का ठंडा पानी पी लेते हैं. ऐसा करने से अमाशय में जलनेवाली अग्नि बुझ जाती है जिससे पाचन क्रिया में रुकावट आ जाती है.

खाना खाने के बाद हमारे पेट में दो ही क्रिया होती है. पहली क्रिया को डाइजेशन कहा जाता है जिससे खाना पचता है और दूसरी फर्मेन्टेशन की क्रिया जिसका मतलब है पेट में खाने का सड़ना.

जठराग्नि जलती रहेगी तभी पेट में खाना पचेगा

आयुर्वेद के अनुसार जब पेट में जठराग्नि जलेगी तो ही खाना पचेगा और जब खाना पचेगा तो उससे रस बनेगा. भोजन के पचने से जो रस बनता है उससे शरीर में मांस, मज्जा, रक्त, वीर्य, हड्डियां, मलमूत्र और मेद का निर्माण होता है.

लेकिन अगर आपके पेट की जठराग्नि बुझ गई है तो ऐसे में आपका भोजन पचने के बजाय सड़ने लगेगा और जब भोजन पचने के बजाय सड़ने लगे तो इससे यूरिक एसिड, कॉलेस्ट्रॉल और हार्टअटैक से लेकर कई गंभीर बीमारियां शरीर में अपना घर बनाने लगती हैं.

गौरतलब है कि स्वस्थ रहने के लिए हमारे पेट का स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी है इसलिए खाना खाते वक्त और खाने के करीब आधे घंटे बाद तक पानी ना पिएं. अगर आपने खाना खाते वक्त पानी पी लिया तो इससे आपके पेट की जठराग्नि बुझ जाएगी और खाना पचने के बजाय पेट में ही सड़ने लगेगा.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago