Categories: फैशन

क्या आप जानते है हर मौके और हर पोशाक के लिए होती है अलग तरह की ब्रा ?

अच्छा दिखने के लिए ज़रूरी नहीं कि आप बहुत सुंदर हो या आपका रंग बहुत गोरा हो या शरीर किसी फैशन मॉडल की तरह हो.

अच्छा दिखने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप क्या पहनते है और किस तरह से पहनते है.

अच्छे ढंग से कपडे पहनने पर ना सिर्फ आत्मविश्वास आता है बल्कि आपकी सुन्दरता भी बढ़ जाती है.

आपने बहुत बार देखा होगा कि एक जैसी पोशाक पहनने के बाद भी दो लोग एकदम अलग दिखते है इसका कारण ये है कि सबके कपडे पहनने का तरीका अलग अलग होता है.

हमारे देश की महिलाओं को सजने सँवारने का बहुत शौक होता है. एक से एक महंगे कपड़े और नए से नया फैशन. लेकिन इतना सबकुछ करने के बाद भी कई बार ऐसा होता है कि कहीं ना कहीं कुछ कमी लगती है.

ऐसा लगने का सबसे बड़ा कारण है सही अंतर्वस्त्र का चुनाव नहीं करना. कपड़े खरीदते हुए हम सब कुछ देखते है लेकिन उन कपड़ों के साथ वही अंतर्वस्त्र पहन लेते है जो बाकि पोशाकों के साथ पहनते है.

आज हम आपको बताते है अलग अलग साइज़ और अलग अलग अवसरों पर किस प्रकार की ब्रा पहननी चाहिये. जिससे आपकी सुन्दरता और भी निखर कर आये.

आज आपको बताते है अलग अलग पोशाकों और अलग अलग ज़रूरतों के हिसाब से पहने जाने वाली ब्रा के बारे में.

Adhesive-Bra

इस तरह की ब्रा में आगे या पीछे कोई पट्टी नहीं होती है. अगर आप टैंक टॉप या ऑफ शोल्डर और बैकलेस  वस्त्र पहनती है तो इस तरह की ब्रा पहननी चाहिए. साधारण ब्रा पहनने से आपकी सुन्दरता तो कम होगी ही आपको देखने वाले भी आपकी फैशन समझ का मजाक उड़ायेंगे.

Bandeau-Bra

इस तरह की ब्रा एक कपडे की पट्टी की तरह होती है. ये ब्रा स्तनों को पूरी तरह ढकती तो है पर संभालने में उतनी सक्षम नहीं होती. अक्सर इस तरह की ब्रा को शर्ट के अंदर पहना जाता है जब आपका इरादा शर्ट के कुछ बटन खोलकर रखने का हो .

Bridal-bras

शादी में लड़कियां गहनों से लेकर कपड़ों तक सब पर बहुत ध्यान देती है. लेकिन बहुत कम लड़कियां होती है जो अपने अंतर्वस्त्रों पर भी ध्यान देती है. शादी ऐसा मौका होता है जिसमे मस्ती मज़ा और रोमांच सब होता है. आजकल शादी के मौके के लिए भी विशेष ब्रा आती है. जिसे पहनने पर ना सिर्फ आपके स्तनों का आकर सुघढ़ लगता है बल्कि ये बहुत ही उत्तेजक भी होती है . इसे पहनकर आप खुद को आत्मविश्वास से भरा पाएंगी.Built in Bra 

इस तरह की ब्रा असल में ब्रा नहीं होती. इसमें एक ड्रेस के अंदर ही ब्रा जैसी सरंचना होती है.  योगा और कसरत करने वाली लड़कियों को इस तरह के की ब्रा वाले कपडे पहनने चाहिए. ये ना सिर्फ आरामदायक होती है बल्कि आपके स्तनों की रक्षा भी करती है . इस तरह की ब्रा पहनने से  स्तनों का आकर भी ख़राब नहीं होता.Convertible-bra

एक पंथ सौ काज . ये बाद इस ब्रा के बारे में भी कही जा सकती है. जैसी वेशभूषा हो उसी के हिसाब से इस ब्रा को बदल सकते है. बैकलेस के साथ पहनना हो तो इसकी दोनों पत्तियां हटा दो, कंधे से शुरू होने वाली वेशभूषा हो तो एक तरफ की पट्टी हट सकती है. सीधे शब्दों में कहे तो ये ब्रा आपके पास ज़रूर होनी चाहिए.Mastectomy-Bra

इस तरह की ब्रा उन महिलाओं के लिए है जो स्तन कैंसर की शिकार हो जाती है और अपने स्तन का ऑपरेशन करवा लेती है. इस ब्रा की वजह से उन्हें अलग अलग तरह के कपडे पहनने में मुश्किल नहीं होती. ये ब्रा स्तन होने का आभास दिलाती है.Maternity bra

ये ब्रा खासकर उन महिलाओं के लिए है जिनके नवजात शिशु होते है. साधारण ब्रा से स्तनपान कराना बहुत मुश्किक्ल होता है. इस विशेष  ब्रा की खासियत है कि स्तनपान कराने के लिए इसे खोलना नहीं पड़ता. इसकी विशेष सरंचना द्वारा बिना ब्रा खोले ही स्तनपान कराया जा सकता है.U-plunge

अगर आप गहरे गले वाले कपडे पहन रही है तो इस तरह की ब्रा आपके रूप को और निखार सकती है. साधारण ब्रा में के साथ गहरे गले की ड्रेस पहनने से आपका सौन्दर्य कुछ फीका फीका लगता है. जब भी गहरे गले वाले कपडे पहनने हो तो अंदर  इसी प्रकार की ब्रा पहने.

देखा आपने ये थे ब्रा के वो प्रकार जो हर लड़की और महिला के पास होने ही चाहिए.

जहाँ हम अपनी बाहरी सुन्दरता के लिए इतनी मेहनत और जतन करते है तो अन्दर की सुन्दरता और आराम के लिए भी कुछ करना चाहिए.

अगर भीतर से आप आराम और आत्मविश्वास नहीं महसूस करेंगी तो महंगी से महंगी और सुंदर से सुंदर वस्त्र भी फीके ही लगेंगे.

Yogesh Pareek

Writer, wanderer , crazy movie buff, insane reader, lost soul and master of sarcasm.. Spiritual but not religious. worship Stanley Kubrick . in short A Mad in the Bad World.

Share
Published by
Yogesh Pareek

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago