राजनीति

दिल्ली का वो इलाका जहाँ से दंगों के बाद अब हिन्दू घर बेचकर पलायन करना शुरू कर चुके हैं

Dilli Dange Ki Images- दिल्ली के अंदर दंगे तो अब खत्म हो गए हैं और 42 लोग अपनी जान दे चुके हैं, यहां आंकड़ा बढ़ता हुआ नजर आ सकता है लेकिन जब यंगिस्थान के रिपोर्टर जमीनी सच्चाई जानने के लिए दिल्ली के शिव विहार और करावल नगर क्षेत्र में गए तो यहां जो देखने में तस्वीर सामने आ रही है वह बेहद डरावनी तस्वीर है. शिव विहार के अंदर सबसे अधिक हिन्दुओं की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. यहां पर जो वाहन हिंदुओं के घर के बाहर खड़े हुए थे उनको आग के हवाले कर दिया गया और जिन घरों के दरवाजे तोड़े जा सकते थे उनके अंदर घुसकर लूटपाट की गई है और लोगों की मेहनत से जमा की हुई पूंजी को लूट लिया गया है. उपद्रवियों और दंगाइयों का दिल जब चोरी और लूट से नहीं भरा तो उसके बाद यह लोग घरों को आग के हवाले भी करते हुए नजर आए. यहां रहने वाले लोगों का ऐसा कहना है कि दंगाइयों के हाथ में सफेद पाउडर जैसी कोई एक चीज थी जिसके छिड़काव के बाद आग बहुत तेज लग जाती थी और साथ ही साथ बोतलों में भरा हुआ पेट्रोल घरों के ऊपर छिड़ककर आग लगाई जा रही थी.

Dilli Dange के बाद खाली शिव विहार की सड़क

दिल्ली का शिव विहार जहाँ हालात सबसे खराब थे

यहाँ हिन्दुओं को रातभर गोलियों की आवाजें आ रही थी, उस रात को हिन्दू कभी भूला नहीं सकते हैं ऐसा लग रहा था कि ना जानें किस पल आज उनकी आँखें हमेशा के लिए बंद हो जाएगी…

दिल्ली के शिव विहार की सच्चाई अभी तक मीडिया के सामने निकलकर नहीं आई है. यह लोग अभी डरे हुए हैं कि वह अपने घर बेचकर पलायन करना शुरू कर चुके हैं. यह सच्चाई आपको हिलाकर रख देगी कि देश की राजधानी दिल्ली से हिंदू पलायन करने के लिए मजबूर हो चुके हैं. कश्मीर से कभी पंडितों का पलायन हुआ था और उसके बाद आज तक कश्मीरी पंडित कश्मीर में जाकर बस नहीं पाए हैं और कुछ उसी तरीके की तस्वीर अब दिल्ली के शिव विहार से सामने निकल कर आ रही है. यहां हिंदू काफी डरे हुए हैं और उनको अपने बच्चों की जान की फिक्र सता रही है.

शिव विहार की गलियों के अंदर जब घूमते हैं तो यहां पर आपको जले हुए वाहन मिल जाएंगे। शायद ही ऐसी कोई गली होगी जहां पर जले हुए वाहन ना खड़े हुए हो. दंगाइयों के सामने जो भी आता गया वह उसको आग के हवाले करते गए, यहां के लोगों का ऐसा मानना है कि जो लोग दंगाई थे वह शायद बाहरी लोग थे उनको कभी देखा नहीं गया था लेकिन वह अल्लाह हू अकबर जैसे नारे लगाकर पूरे इलाके को आग के हवाले करते जा रहे थे.

दिल्ली दंगे: कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां दंगे वाली जगह खजूरी ख़ास में आखिर क्या कर रही थीं?

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago