Categories: क्रिकेट

सेल्‍फी के शौकीन है ये 5 बेमिसाल क्रिकेटर्स जो आपको बोल्ड कर देंगे!

क्रिकेट में बेमिसाल और सेल्‍फी के शौकीन…

सेल्‍फी का क्रेज दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है।

ऐसे में क्रिकेटर कैसे पीछे रह जाते? करोड़ो दिलों पर राज करने वाले क्रिकेटर अब सेल्‍फी के माध्‍यम से भी प्रशंसकों के बीच मशहूर हो रहे हैं। मौका कैसा भी हो, सेल्‍फी क्रिकेटरों के मनोरंजन का एक नया आयाम तो बन ही गया है।

समय के साथ-साथ क्रिकेटर टेक्‍नोफ्रेंडली भी हो गए हैं। पहले जहां उन्‍हें सिर्फ गेंद और बल्‍ले की वजह से पहचाना जाता है, वहीं अब हाथ में मोबाइल रखकर खुद की तस्‍वीर खींचना भी प्रशंसकों में उनकी लोकप्रियता को बढ़ाने का नया जरिया बन गया है।

खिलाड़ी की निजी जिंदगी के बारे में जानने के लिए लोग उत्‍सुक तो होते ही हैं और सेल्‍फी ने उन्‍हें यह सुविधा भी उपलब्‍ध करा दी है। सेल्‍फी का सबसे बड़ा कमाल तो यह है कि इससे क्रिकेटरों और प्रशंसकों के बीच नजदीकियां बढ़ गई हैं। अब अपने चहेते खिलाड़ी से मिलने के साथ ही सेल्‍फी खींच ली जाती है।

आइए जानते हैं उन पांच क्रिकेटरों के बारे में, जो मैदान में महाराजा रहे और सेल्‍फी की दुनिया के बेताज बादशाह बने। इनकी असल जिंदगी और मैदानी जिंदगी के बारे में लोग काफी कुछ आसानी से जान लेते हैं।

सचिन तेंडुलकर-

क्रिकेट के ‘भगवान’ माने जाने वाले इस खिलाड़ी के प्रशंसक पूरे विश्‍व में मौजूद है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 16 नवंबर 2013 को अपने करियर के 200 टेस्‍ट खेलकर 15,921 रन बनाने के बाद मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंडुलकर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हालांकि, वन-डे क्रिकेट के इतिहास में पहला दोहरा शतक जमाने वाले तेंडुलकर के प्रशंसकों की संख्‍या में कोई कमी नहीं आई है। इसका अंदाजा सोशल मीडिया पर 463 वन-डे में 18,426 रन बनाने वाले सचिन के फॉलोअर्स को देखकर स्‍पष्‍ट रूप से लगाया जा सकता है। ट्विटर पर जहां उनके 50 लाख से अधिक फॉलोअर्स है, वही फेसबुक पर ढाई करोड़ से ज्‍यादा लोगों तेंडुलकर को फॉलो करते हैं। सचिन को सेल्‍फी लेने का बेहद शौक है। चाहे 22 फरवरी 2015 को विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड पर भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच लीग मैच की बात हो या फिर 26 जून 2015 को इटली के मशहूर रोम शहर में घूमते हुए अपनी बेटी सारा के साथ ली गई सेल्‍फी। सचिन तेंडुलकर की हर सेल्‍फी माहौल जमाने में माहिर है।

विराट कोहली-

भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी की जान और जोश व जुनून से लबरेज विराट के प्रशंसकों की संख्‍या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इनके प्रशंसकों की संख्‍या में इजाफा होगा भी क्‍यों नहीं, आखिर उन्‍होंने कम उम्र में कई कीर्तिमान स्‍थापित किए है और लगातार शिखर पर पहुंचने के लिए प्रयासबद्ध है। देश में विराट की प्रसिद्धि किसी से छुपी भी नहीं है। युवाओं का बड़ा वर्ग वन-डे क्रिकेट में 22 शतक जमा चुके विराट कोहली के जैसा बनना चाहता हैं। विश्‍व में अपनी बल्‍लेबाजी (टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में लगातार चार शतक जमा चुके) से डंका बजाने वाले विराट कोहली पर्सनल लाइफ में सेल्‍फी लेने के बेहद शौकीन हैं। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटरों में से सबसे ज्‍यादा 70 लाख से अधिक फॉलोअर बनाने वाले विराट जहां भी सफर करते हैं, वहां अपनी सेल्‍फी जरूर खींचते हैं। कोहली लगभग अपने सभी साथियों के साथ भी सेल्‍फी खींचते हैं (आईपीएल में युवी के साथ)। श्रीलंका दौरे पर पहुंचे कोहली ने महेला जयवर्द्धने और कुमार संगकारा के रेस्‍टॉरेन्‍ट का भ्रमण किया तो वहां भी सेल्‍फी खींची।

क्रिस गेल-

आईपीएल के सबसे चर्चित खिलाडि़यों में से एक और गेंदबाजों के लिए ‘एक विलेन’ बन चुका वेस्‍टइंडीज का ये धाकड़ सलामी बल्‍लेबाज असल जिंदगी में बहुत मस्‍त-मौला इंसान है। सोशल मीडिया पर सक्रिय क्रिस गेल की मस्‍ती (महिला के साथ हथकड़ी लगाने वाला फोटो) से शायद ही कुछ लोग अनजान रहते होंगे। सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर गेल के 30 लाख से अधिक फॉलोअर हैं। आईपीएल में सबसे अधिक 230 छक्‍के जमाने वाले बाएं हाथ के बल्‍लेबाज का सेल्‍फी के प्रति क्रेज देखते ही बनता है। वह अपने दोस्‍तों और प्रशंसकों के साथ (केविन पीटरसन और फुटबॉल ग्राउंड पर प्रशंसकों के बीच) ढेरो सेल्‍फी निकालने के लिए जाने जाते है। गेल की सेल्‍फी लोगों को गुदगुदा देती है। उनकी अधिकतर सेल्‍फीज में चेहरे का भाव थोड़ा अलग रहता है, आपको स्विंमिग पूल के सामने उनका खिलखिलाकर सेल्‍फी निकालना तो याद ही होगा। गेल का मस्‍तमौला अंदाज उनके प्रशंसकों को खूब लुभाता है, तभी तो वो अपने देश यानी वेस्‍टइंडीज के यूथ आइकॉन हैं।

डेल स्‍टेन-

156.2 केपीएच (किमी प्रति घंटा) की गति रखकर तेजतर्रार स्विंग से बल्‍लेबाजों के लिए ‘स्‍टेन गन’ बने इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज का अंदाज भी निराला है। टेस्‍ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्‍थान पर काबिज डेल स्‍टेन निजी जिंदगी में बहुत ही हंसमुख है। टेस्‍ट रैंकिंग के समान ही सेल्‍फी लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी डेल स्‍टेन का शीर्ष स्‍थान बरकरार है। मजेदार बात यह है कि 20 लाख के करीब फॉलोअर बना चुके स्‍टेन की ज्‍यादातर सेल्‍फीज में एडवेंचर स्‍पोर्ट्स (सेलिंग और जुबान निकालकर ली गई सेल्‍फी) और अन्‍य अनोखी तस्‍वीरें शामिल होती हैं। स्‍टेन को बच्‍चों से बहुत मोहब्‍बत है, तभी तो बीच पर खुद भी बच्‍चे बन गए और सेल्‍फी खींचकर सबको खुश कर दिया। इसके अलावा स्‍टेन ने अपनी टीम के साथियों व प्रशंसकों के साथ ढेरों सेल्‍फी लेकर काफी तारीफें बंटोरी हैं।

केविन पीटरसन-

इंग्‍लैंड के पूर्व बल्‍लेबाज केविन पीटरसन भले ही विवादों के कारण क्रिकेट खेलने से दूर हो, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के बीच अभी भी काफी मशहूर है। 35 वर्षीय पीटरसन के सोशल मीडिया अकाउंट पर आए दिन नई सेल्‍फी देखने को मिल ही जाती है। करीब 30 लाख फॉलोअर बना चुके केपी ने खेल के मैदान के बाहर अपनी सेल्‍फीज से लोगों को बता दिया है कि वह क्रिकेट में जितने आक्रामक है, इसके उलट निजी जिंदगी में वह बेहद ही मस्‍तमौला व्‍यक्ति है। 25 जुलाई 2015 को केपी ने पानी के अंदर ही सेल्‍फी ले ली थी। उनकी इस सेल्‍फी को 320 लोगों ने फेवरिट किया था।

Abhishek Nigam

Share
Published by
Abhishek Nigam

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago