क्रिकेट

इन खिलाड़ियों के नाम है क्रिकेट इतिहास में 6 गेंदों पर 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड

6 गेंदों पर 6 चौके – क्रिकेट के खेल में कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें अपने नाम करना टेढ़ी खीर साबित होता है।

आज हम आपको क्रिकेट के एक ही एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जो काफी दिलचस्प है। आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके नाम 6 गेंदों पर 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड है। है ना, दिलचस्प रिकॉर्ड। एक ऐसा रिकॉर्ड जो किसी भी बल्लेबाज के लिए बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। क्योंकि अगर एक गेंद भी खाली या फिर 1-2 रनों के लिए गई तो आप इस रिकॉर्ड को बनाने से चूक जाएंगे। आपको बता दें कि इस सूची में सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी ने जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है।

आइए आपको बताते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी जिनके नाम 6 गेंदों पर 6 चौके जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है।

6 गेंदों पर 6 चौके –

1 – संदीप पाटिल (इंग्लैंड के खिलाफ):

भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज रहे संदीप पाटिल भारत की तरफ से एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम क्रिकेट में 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। संदीप पाटिल ने ये कारनामा इंग्लैंडे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में किया था। इंग्लैंड की टीम के 425 रनों के जवाब में भारत 125 रन पर 5 विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था। हालांकि इस दौरान पाटिल ने एक छोर संभाले रखा और इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया। इस दौरान पाटिल ने बॉब विलीस के ओवर में 6 गेंदों में लगातार 6 चौके ठोक दिए। पहली गेंद को पाटिल ने एक्स्ट्रा कवर, दूसरी को गेंदबाज के सर के ऊपर से, तीसरी गेंद को बैकफुट पंच के सहारे बाउंड्री के बाहर भेजा। वहीं चौथी गेंद को पाटिल ने प्वॉइंट बाउंड्री, पांचवीं गेंद को स्क्वॉयर बाउंड्री और आखरी गेंद पर शानदार पुल शॉट खेलकर उसे भी बाउंड्री का रास्ता दिखा दिया। इस तरह से पाटिल ने लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके ठोक दिए थे। पाटिल ने 129 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

2 – क्रिस गेल (इंग्लैंड के खिलाफ):

क्रिस गेल के बारे में भला कौन नहीं जानता। अपने लंबे-लंबे छक्के के लिए मशहूर गेल किसी भी दिन किसी भी टीम की रेल बनाने का माद्दा रखते हैं। गेल के नाम भी एक ओवर में 6 चौके जड़ने का विश्व रिकॉर्ड है। गेल ने इस कारनामे को इंग्लैंड के खिलाफ साल 2004 में अंजाम दिया था। टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा था और इंग्लैंड की टीम ने पहले ही 3 मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना रखी थी। इस दौरान गेंद ने मैथ्यू हॉगार्ड को अपना निशाना बनाया और उनकी हर गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजा। गेल ने पहली गेंद के मिडविकेट बाउंड्री, दूसरी गेंद को कवर्स बाउंड्री, तीसरी गेंद को फिर से कवर्स बाउंड्री के बाहर भेज दिया। इस दौरान कप्तान माइकल वॉन ने फील्डिंग में कुछ बदलाव किए। लेकिन गेल पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। गेल ने चौथी गेंद को फाइन लेग बाउंड्री के बाहर भेज दिया। इसके बाद गेल ने पांचवी गेंद को एक्स्ट्रा कवर बाउंड्री के बाहर भेजा और आखिरी गेंद को गेल ने लॉन्ग बाउंड्री के बाहर भेज कर लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके जड़ दिए।

3 – तिलकरत्ने दिलशान (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ):

श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान के नाम भी ये रिकॉर्ड दर्ज है। खास बात ये है कि दिलशान के नाम ये रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में दर्ज है। दिलशान ने साल 2015 के विश्व कप में मिचेल जॉनसन की लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके जड़े थे। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य रखा था। दिलशान ने इस दौरान अपनी टीम की तरफ से आक्रामक बल्लेबाजी की और तेजी से रन बनाए। दिलशान ने जॉनसन को अपना निशाना बनाया और लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके जड़े। हालांकि श्रीलंका मुकाबले को हार गया था।

दिलचस्प है कि 6 गेंदों पर 6 चौके जड़ने का रिकॉर्ड वनडे के मुकाबले टेस्ट में ज्यादा बार बना है। इन बल्लेबाजों के अलावा रामनरेश सरवन के नाम भी 6 गेंदों में 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारत की तरफ से संदीप पाटिल को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम नहीं किया है। हालांकि टीम इंडिया के पास कई विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो भविष्य में इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। इन बल्लेबाजों में शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

Manoj Shukla

Share
Published by
Manoj Shukla

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago