कार

ये है भारत की 10 सस्ती कारें जो देती हैं बेहतरीन माइलेज का भरोसा !

भारत की सस्ती कारें – वैसे कार आज हर घर की सबसे अहम जरूरत बन गई है लेकिन कार खरीदना हर किसी के बस बात भी नहीं है.

लेकिन अगर आप कम कीमत पर बेहतरीन माइलेज वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी 10 बेहतरीन कारें जो सस्ती होने के साथ ही बेहतरीन माइलेज का भरोसा भी देती हैं.

तस्वीरों में देखिए भारत की सस्ती कारें – भारत में बिकनेवाली टॉप 10 सस्ती और बेहतरीन माइलेज वाली कारें.

भारत की सस्ती कारें –

1 – मारुति सुजुकी ऑल्टो के10

मारुति कंपनी की कई कारें काफी किफायती फैमिली कारें हैं और इन्हीं में से एक है मारुति सुजुकी ऑल्टो के10. भारत में इस कार की जबरदस्त सेल है.

दिल्ली में इस कार की एक्स शोरुम कीमत है 3.27 लाख से लेकर 4.13 लाख रुपए. यह कार एक पेट्रोल कार है. जिसमें 998 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि यह 98 पीएस पावर और 90 एनएम टॉर्क वाली कार है. यह कार 24.07 किलोमीटर का जबरदस्त माइलेज देती है.

2- मारुति ऑल्टो 800

मारुति ऑल्टो कार का अपडेटेड वर्जन ऑल्टो 800 काफी किफायती और जबरदस्त है. कंपनी ने अब इस कार के सीएनजी इंजन वाले वेरिएंट को भी बाजार में उतार दिया है.

796 सीसी इंजनवाले इस कार की दिल्ली में एक्स शो रुम कीमत 2.47 लाख से लेकर 3.74 लाख रुपए तक है. इस कार के माइलेज की बात करें तो यह प्रति लीटर 24.7 किलोमीटर का माइलेज देती है.

3- मारुति वैगन आर

मारुती कंपनी की वैगन आर कार भी काफी लंबे समय से सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार है. 5 सीटर इस कार में 998 सीसी का इंजन दिया गया है और बाजार में इस कार के पेट्रोल और सीएनजी दोनों मॉडल उपलब्ध हैं.

यह कार बाजार में 4.11 लाख रूपए से शुरु होकर 5.33 लाख रुपए तक की कीमत में उपलब्ध है.  इसके माइलेज की बात करें तो इसका पेट्रोल वेरिएंट 20.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इसका सीएनजी वेरिएंट26.6 किलोमीटर प्रति लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है.

4- मारुति ओमनी

मारुति की ओमनी कार भी भारत की सबसे ज्यादा बिकनेवाली कारों में शुमार है. यह कार एक परफेक्ट फैमिली कार होने के साथ ही काफी मजबूत भी है जिसके चलते लोग इसे ट्रांसपोर्ट के लिए भी इस्तेमाल करते हैं.

इसमें 796 सीसी का इंजन दिया गया है. जबकि यह प्रति लीटर में 16.8 किलोमीटर का माइलेज देती है. इस कार की दिल्ली में एक्स शो रुम कीमत 2.37 लाख रुपए से 2.98 लाख रुपए बताई जा रही है.

5- डैटसन रेडी गो

जापान की कंपनी निसान द्वारा लॉन्च की गई डैटसन ब्रांड की कारों में ‘रेडी गो’ भारत में बिकनेवाली सबसे सस्ती कारों में शामिल है. यह कार सस्ती होने के साथ ही बेहतरीन माइलेज भी देती है.

डैटसन रेडी गो 2.42 लाख से शुरू होकर 3.52 लाख रुपए तक की कीमत में उपलब्ध है. इसमें 800 सीसी थ्री सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह 54 पीएस पावर और 74 टॉर्क वाली कार है और यह प्रति लीटर में 25.17 किलोमीटर का माइलेज देती है.

6- शेवरले स्पार्क

शेवरले स्पार्क अपनी छोटी साइज और बेहतर माइलेज के चलते लोगों को काफी पसंद आ रही है. फिलहाल इस कार का पेट्रोल वेरिएंट ही बाजार में उतारा गया है.

यह कार मार्केट में 3.64 लाख से लेकर 4.22 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है. इस कार में 995 सीसी का इंजन दिया गया है और यह प्रति लीटर में 18 किलोमीटर का जबरदस्त माइलेज देती है.

7- रेनो क्विड

रेनो क्विड छोटी डस्टर के नाम से भी मशहूर है. फिलहाल इस कार का पेट्रोल वर्जन ही बाजार में उपलब्ध है. यह एक छोटी फैमिली कार है और वजन में भी काफी हल्की है.

रेनो क्विड कार बाजार में 2.65 लाख रुपए से लेकर 4.6 लाख रुपए तक मौजूद है. इस कार में 799 सीसी का इंजन दिया गया है जबकि यह 54 पीएस पावर वाली कार है और यह 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है.

8- ह्युंडई ईऑन

ह्युंडई ईऑन मारुति ऑल्टो को जबरदस्त टक्कर देने के साथ ही देश की 10 सबसे ज्यादा बिकनेवाली कारों की लिस्ट में भी शुमार है. इस कार को साल 2011 में लॉन्च किया गया था.

यह कार बाजार में 3.31 लाख रुपये से लेकर 4.55 लाख रुपये तक की आकर्षक कीमत में उपलब्ध है. इसमें 814 सीसी का इंजन दिया गया है. जबकि यह 55 बीएचपी पावर और 75 एनएम टॉर्क वाली कार है. यह कार 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

9- टाटा टिआगो

टाटा कंपनी की टाटा टिआगो कार के पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट बाजार में उपलब्ध है. भारत में इस कार को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. बाजार में इसकी कीमत 3.24 लाख से लेकर 5.78 लाख रुपए बताई जा रही है.

इस कार के पेर्टोल वेरिएंट में 1199 सीसी का इंजन जबकि डीजल वेरिएंट में 1047 सीसी का इंजन लगाया गया है. यह 85 बीएचपी पावर और 140 एनएम टॉर्क वाली कार है.

इसके माइलेज की बात करें तो इसका पेट्रोल वेरिएंट 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल वेरिएंट 27.28 किलोमीटर प्रति लीटर का जबरदस्त माइलेज देती है.

10- टाटा नैनो

टाटा कंपनी ने अपनी छोटी सी कार टाटा नैनो के नए वैरिएंट को लॉन्च किया जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. छोटी फैमिली के लिए यह कार सस्ती, सुंदर और टिकाऊ कार साबित हो रही है. 4 सीटर वाली यह कार पेट्रोल और सीएनजी इंजन वाले दो वेरिएंट में उपलब्ध है.

टाटा नैनो बाजार में सिर्फ 2 लाख रुपये से लेकर 2.9 लाख रुपए के बीच अपलब्ध है. इस कार में 624 सीसी का इंजन दिया गया है. इसके पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज है 25.4 किलोमीटर प्रति लीटर जबकि इसके सीएनजी इंजनवाले वेरिएंट का माइलेज है 36 किलोमीटर प्रति किलोग्राम.

ये है भारत की सस्ती कारें – गौरतलब है कि ये भारत की सस्ती कारें कीमत और बेहतरीन फीचर्स के साथ उपलब्ध है. अब आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं इन कारों में से अपने बजट के हिसाब से बेहतरीन कार खरीदकर जल्दी ही अपने घर ले आइए.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago