सेहत

तन, मन और मस्तिष्क के बीच सेहत का संतुलन बनाने की कला ही कहलाती है योग !

योग के फायदे – तन को स्वस्थ और मन को तंदरुस्त बनाने के लिए योग को सबसे बेहतर माना गया है हालांकि योग दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून 2015 से की.

जिसके बाद से पूरी दुनिया 21 जून के दिन योग दिवस को ना सिर्फ एक पर्व के रुप में मनाती है बल्कि इसके प्रति लोगों को जागरुक भी करती है.

अब जब पूरी दुनिया ही योग दिवस मना रही है तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से योग शरीर को निरोगी और जीवन को कुदरती तरीके से समृद्ध बनाती है.

इतना ही नहीं ये कैसे लोगों को तन, मन और मस्तिष्क के बीच सेहत का संतुलन बनाने की कला सिखाती है. ये है योग के फायदे –

योग के फायदे –

योग की ये कला है सदियों पुरानी

वैसे तन और मन के बीच सेहत का उत्तम तालमेल बनाने वाली ये कला आज की देन नहीं है बल्कि योग साधना की ये कला सदियों पुरानी है.

मान्यता है कि भगवान शिव से ही योग का जन्म हुआ है. जिस तरह से भगवान शिव का ना तो कोई प्रारंभ है और ना ही अंत, ठीक उसी तरह से योग का प्रारंभ भगवान शिव से ही हुआ है और उनकी तरह ही इसका कोई अंत नहीं है.

योग वो कला है जिसके जरिए शरीर, मन और दिमाग को पूरी तरह से ना सिर्फ तनाव मुक्त किया जा सकता है बल्कि ये आत्मा को शुद्ध करने का भी एक बेहतरीन जरिया है.

दुनिया भर के लोग हैं योग के दीवाने

कहते हैं जब तन, मन और मस्तिष्क के बीच सेहत का बढ़िया तालमेल बैठ जाए तो इंसान का जीवन सुख और समृद्धि से भर जाता है.

हालांकि योग भारत की देन है लेकिन इस कला ने दुनियाभर के लोगों को इस कदर प्रभावित किया कि आज इसे पूरी दुनिया ने ना सिर्फ अपनाया है बल्कि वो इसकी दीवानी भी हो गई है.

भले ही हमारे देश के लोग योग को अपने जीवन में इतनी ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं लेकिन विदेशों में हर कोई इसकी अहमियत को अच्छी तरह से समझता है. शायद इसलिए अपने तन और मन को सेहतमंद बनाए रखने के लिए विदेशों में अधिकांश लोग योग का सहारा लेते हैं.

योग में है कई रोगों को भगाने की शक्ति

आधुनिक जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच तालमेल बिठाने के दौड़ में अक्सर हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं.

ये तो हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हेल्थ इज वेल्थ यानी सेहत से बढ़कर दुनिया की कोई दौलत नहीं है बावजूद इसके हम भौतिक सुख-साधनों की चाह में सेहत के खजाने को खोते जा रहे हैं.

लेकिन हम अगर योग को अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बना लेते हैं तो इससे ना सिर्फ हमारा तन और मन सेहतमंद रहेगा बल्कि इसकी मदद से हम कई गंभीर बीमारियों को भी दूर भगा सकते हैं.

आज अधिकांश लोग माइग्रेन, अस्थमा, डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, मोटापा, समय से पहले बुढ़ापा जैसी कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं और इन तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता सिर्फ योग में है क्योंकि योग से शारीरिक और मानसिक तकलीफें तो दूर होती ही हैं इसके साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमाल की बढ़ोत्तरी होती है.

ये है योग के फायदे – गौरतलब है कि योग में ना सिर्फ हर रोग और हर समस्या का समाधान छुपा हुआ है बल्कि योग रुपी इस बेशकीमती दौलत से मोक्ष पाने का रास्ता भी खुल जाता है.

इसलिए कोई कितना भी व्यस्त क्यों ना हो लेकिन अगर अपने तन, मन और मस्तिष्क के बीच सेहत का अच्छा तालमेल बिठाना है तो फिर  हर किसी को  योग की ये कला हर हाल में सीख लेनी चाहिए.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago