कैरियर

करियर को पसंद करने से पहले हर व्यक्ति खुद से पूछे यह 10 सवाल

अकसर देखा गया है कि करियर को पसंद करने से पहले हर कोई कन्फूज रहता है.

उसे समझ में नहीं आता है कि वह ऐसा कौन करियर चुने, जिससे वह अपना भविष्य बेहतर बना सके.

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि करियर को पसंद करने से पहले खुद से कौन-से सवाल हर व्यक्ति को आज के दौर में करने चाहिए-

करियर को पसंद करने से पहले –

1. पैसा कितना मिलेगा?

करियर की नींव बचपन से ही डाल दी जाती है, लेकिन इसे उंचाई तक पहुंचाने के लिए पैसा बहुत ही अहम योगदान निभाता है. यदि आप अपना करियर बनाने जा रहे हैं, तो सबसे पहले ये देखें कि इसको करने के बाद आपकी जॉब सैलरी कैसी रहेगी? शुरुआत में पैसा कितना मिलेगा और आपका इसमें कितना पैसा खर्च होगा. आज के मंहगाई के दौर में जिस प्रोफेशन के अन्दर पैसा ज्यादा मिले उसमें करियर बनाना ज्यादा उचित रहेगा.

2. समाज किस नजरिए से देखता है

करियर को पसंद करते हुए ये भी ध्यान दें कि आपके प्रोफेशन को लेकर लोगों का क्या नजरिया है. जैसे शुरूआत में कई बार पत्रकारिता की चकाचौंध को देखकर कई लोग इसमें भविष्य बनाने की ओर रुख करते हैं, लेकिन समाज को यह क्षेत्र इसलिए पसंद नहीं है क्योकि यहाँ पैसा अधिक नहीं है. तो अगर जिस काम को करने से सामज में इज्जत नहीं मिलेगी तो तो उसको करके आपका मनोबल भी कम ही होगा.

3. शादी के बाद क्या मैं घर चला लूँगा?

यह सवाल आज के दौर के हिसाब से सबसे जरुरी है. सवाल यह है कि क्या आप अपने करियर से इतना कमा पाएंगे कि जब आप शादी करें तो आप अपने परिवार को पाल सकें. शादी के बाद के खर्चों को उठा पाना बेहद मुश्किल होता है लेकिन यदि आप इतना कमा सकते हैं कि आपकी पत्नी उतने पैसों में घर चला लें तो इससे बेहतर तो कुछ है नहीं अन्यथा तो रोज की झिकझिक से सब परेशान हो जाते हैं.

4. टेंशन फ्री काम है क्या मेरा?

करियर का चुनाव करते हुए ध्यान रहे कि आपका परिवार भी है और आपको उन्हें भी समय देना है. इसलिए टेंशन फ्री करियर को ही चुने जिससे वो आप पर हर वक्त हावी न रहे और आप भी कूल माइंडेड रहेंगे तो फैमिली वाले भी आप से खुश रहेंगे.

5. भविष्य में पछताना तो नहीं पड़ेगा?

करियर का चुनाव करते हुए हमेशा आत्मविश्वास में रहें और खुद से पूछे कि आप जो कर रहे हैं, वह सही है ना? इससे आप कभी भी भविष्य में पछताएंगे तो नहीं और न ही किसी की बातों में आकर आप इस प्रोफेशन को छोड़ने के बारे में सोंचेगे.

6. किसी के दिखावे में तो नहीं कर रहा हूं?

आप खुद से सवाल करें कि आप कहीं ये सब किसी के दिखावे में आकर तो नहीं कर रहे हैं. दिखावा बहुत ही बुरी चीज है, यह किसी को भी बर्बादी की कगार पर पहुंचा सकता है. इसलिए दिखावे की नहीं असली की जिंदगी पर विश्वास करते हुए अपने करियर का चुनाव करें.

7. स्टेटस और ताकत कैसी होगी?

स्टेटस और ताकत वो हथियार हैं, जिनसे आप बिना वार किए ही अपने शत्रु पर विजय प्राप्त कर सकते हैं. जैसे पुलिस और आर्मी की नौकरी. यह ऐसा करियर है, जो आपको पैसे के साथ—साथ स्टेटस और ताकत भी देता है. इसे चुनते हुए शायद ही आपको आपके करियर में कोई परेशानी आएगी.

8. यदि खुद का व्यवसाय करना है तो खुद से पूछें

कोई भी बिजनेस स्टार्ट करते समय खुद से पूछे कि आप इसके लिए तैयार हैं न. आप इसे भविष्य में एक बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया कराने में सक्षम तो हैं न. ऐसे सवाल खुद से करने में हममें आत्मविश्वास बढ़ता है. साथ ही कुछ कर गुजरने का हौंसला जाग उठता है.

9. सुनो सबकी करो अपने दिल की

करियर चुनना हमारा काम है, क्योंकि हमसे बेहतर कोई नहीं जानता है कि हमें क्या करना है और कैसे करना है. इसलिए करियर चुनते हुए किसी के बहकावे में न आएं. सुने सबकी लेकिन करें अपने मन की.

10. डर को बाहर निकाल दें

करियर को चुनते हुए अपने मन से सभी डर को बाहर निकाल दें और एकाग्रचित होकर स्वयं को मजबूत बनाएं कि आपने जो फैसला लिया है, वह न केवल सर्वश्रेष्ठ है, बल्कि आपने जो भी अपने करियर के लिए सोचा है, वह अच्छा है.

ये सोचना है आपको करियर को पसंद करने से पहले – अब अगर आप भी अपने करियर को नई बुलंदियों तक पहुचाने की तैयारी कर रहे हैं तो इन 10 सवालों को सबसे पहले खुद से जरूर पूछिए.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago