राजनीति

ईवीएम पर फोटो की सफलता के बाद अब अन्ना हजारे के लोगों ने छेड़ रखी है ये मुहिम

लोकपाल और भ्रष्टाचार को लेकर शुरू हुआ अन्ना हजारे का आंदोलन भले बिखर गया हो लेकिन उससे निकले कुछ लोग आज भी व्यवस्था को बदलने में लगे हुए हैं.

ये अन्ना के समर्थक लोग ही थे जिन्होंने चुनाव आयोग पर दवाब डालकर ईवीएम मशीन में पार्टी चिन्ह के साथ प्रत्याशी का फोटो भी लगवा दिया. बताया जाता है कि ये लोग आज भी अलग अलग मोर्चा बनाकर चुनाव सुधारों और राजनीति दलों में पारदर्शिता लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं.

जिन लोगों ने आंदोलन बिखरने के बाद भी अन्ना की राह नहीं छोड़ी उन्हीं में से एक मोर्चा है लोकतंत्र मुक्ति मोर्चा. लोकतंत्र मुक्ति मोर्चा नामक संगठन के संयोजक प्रताप चंद्रा, जो चुनाव सुधार को लेकर देश भर में मुहिम चलाए हुए हैं.

अन्ना आंदोलन के ये सिपाही कुछ अन्य समाज सेवियों और संगठनों के साथ मिलकर इन दिनों चुनाव सुधार को लेकर देश में एक नया बीड़ा उठाए हुए हैं. ईवीएम पर प्रत्याशी के फोटों लगवाने में मिली सफलता से उत्साहित, अब इनकी नई मांग है कि ईवीएम पर पार्टी का चुनाव चिन्ह हटना चाहिए.

उनका तर्क है कि पहले मतपत्रों पर पार्टी का जो चुनाव चिन्ह होता था वह इसलिए होता था क्योंकि आजादी के बाद देश की अधिकांश जनता अनपढ़ थी. और मतपत्र पर छपे प्रत्याशी का नाम देखकर वोट डालने में उसको कठिनाई का सामना करना पड़ता.

लेकिन अब जब देश में अधिकांश जनता पढ़ गई है तो ऐसे में चुनाव आयोग को चाहिए कि वह ईवीएम मशीन पर लगने वाला पार्टी का चुनाव चिन्ह की व्यवस्था समाप्त कर दें.

क्योंकि देखा गया है कि पार्टी का चुनाव चिन्ह के कारण न केवल राजनीतिक दलों में भ्रष्टाचार बढ़ा है बल्कि नेता अपने क्षेत्र की जनता से भी दूर चले गए हैं. अधिकांश नेता चुनाव से पहले मोटी रकम पार्टी फंड में जमाकर या बड़े नेताओं को देकर उस पार्टी का चुनाव चिन्ह हासिल कर लेते हैं जिसके की जीतने की संभावना उन्हें सबसे अधिक नजर आती है.

यदि ईवीएम पर से पार्टी का चुनाव चिन्ह समाप्त हो जाएगा तो फिर जो लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं और वाकई देश और समाज के प्रति जिम्मेंदार है तो वे जनता के बीच जाकर कार्य करेंगे. इससे न केवल जनता बल्कि प्रत्याशी भी अपने क्षेत्र की जनता से जुड़ेगा.

यदि ऐसा होता है तो लोकतंत्र जो वर्षों से धनबल, बाहुबल और जातिवादी तथा धर्म की राजनीति में फंसा हुआ है उससे बाहर निकल सकेगा.

यही वजह है कि चुनाव आयोग से चुनाव सुधार की मांग को लेकर ये लोग न केवल पार्टी चिन्ह जब्त करने की मांग कर रहे हैं बल्कि इसको कानूनी रूप से भी न्यायालय में चुनौती देने के लिए भी मैदान में हैं.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago