इतिहास

भारत में इस जगह आज भी रह रहे हैं अकबर के घरवाले

भारत का इतिहास बहुत समृद्ध है और इस देश पर कई शासकों और साम्राज्‍यों का राज रहा है। अगर भारत पर किसी अन्‍य शासक ने सबसे ज्‍यादा राज किया है तो वो है मुस्लिम शासक बाबर का परिवार।

कहते हैं कि बाबर ने भारत की संपन्‍नता को कई बार लूटा था और यहां की बेशुमार दौलत खत्‍म होने का नाम ही नहीं ले रही थी, बस सही देखकर बाबर ने फैसला किया वो भारत में ही अपना शासन करेगा। बाबर की मौत के बाद उसके बेटे हुमायूं ने भारत पर अपना कब्‍जा कर लिया,नजरूद्धीन मोहम्‍मद हुमायूं ने आज के अफगानिस्‍तान से लेकर भारत और पाकिस्‍तान पर अपना कब्‍जा जमा रखा था।

इनके बाद भारत को एक ऐसा बादशाह मिला जिसने भारत को विकास की राह दिखाई और हिंदुओं के लिए भी न्‍याय व्‍यवस्‍था कायम की। इस बादशाह के शासनकाल में भारत ने कई बुलंदियां छुईं। उस समय ऐसा कोई हिंदू शासक तक नहीं कर पाया था।

भले ही बाबर के परिवार के सभी बादशाह अब मर चुके हैं लेकिन उनके वंशज भी भी जिंदा हैं और भारत में ही रहते हैं।

अकबर की कहानी

बादशाह अकबर ने कई सालों तक भारत पर हुकूमत की थी और अपनी एक अलग छाप छोड़ी। आधे हिंदुस्‍तान और पूरे पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान पर राज करने वाला बादशाह अकबर एक विदेशी राजा था जो भारत पर हुकूमत करने आया था लेकिन उसका जन्‍म भारत में ही हुआ था और उसने मुस्लिम लोगों की राय बदल कर रख दी थी लेकिन अकबर का समय भी पूरा होने वाला था।

समय के हाथ में सबकी तकदीर की चाबी है और वो जब चाहे किसी को भी राजा तो किसको भी रंक बना सकता है। समय के साथ राजगद्दी की प्रथा समाप्‍त होती गई लेकिन बादशाह अकबर के वंशज आज भी जीवित हैं।

चलिए अब जानते हैं अकबर की आगे की पीढी के बारे में कि वो अब कहां हैं।

भले ही बाबर का पूरा परिवार विदेशी हो लेकिन उन सभी ने मरते दम तक हिंदुस्‍तान की जमीं नहीं छोड़ी और आज उनके वंशज भी भारत की सरजमीं पर ही हैं। वो भी अपने पूर्वजों की तरह शाही जिंदगी जी रहे हैं और कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही।

ये तस्‍वीर जो आप देख रहे हैं उसमें मौजूद शख्‍स ही अकबर की 12वीं पीड़ी यानि 1857 की क्रांति के अनुसार नायक बहादुर शाह जफर की तीसरी पीढ़ी के पोते प्रिंस याकूब जियौद्धीनतुसी हैं। इन्‍हें भारत सरकार की तरफ से ऑफिशियल सर्टिफिकेट मिल चुका है और ये मुगल वंश की अगली पीढ़ी के राजा हैं।

आपको बता दें कि अकबर के वंशज औश्र मुगल शासन के राजा प्रिंस याकूब अपने आलीशान महल में रहते हैं और भारत में उनके कई फार्म हाउस और जमीने भी हैं। वो अकसर ताजमहल देखने जाते रहते हैं और अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं।

भारत सरकार द्वारा अकबर के वंशजों को Z+ सुरक्षा मुहैया करवा रखी है और इनकी हिफाजत की सारी जिम्‍मेदारी भी उठा रखी है।

भले ही मुस्लिम बादशाहों ने भारत को लूटा हो लेकिन फिर भी भारत की तो प्रथा रही है अपने दुश्‍मनों को ही पालने की। इस बारे में आपका क्‍या कहना है ?

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago