इतिहास

70 साल पुराने इन पत्रों में हिटलर को लेकर किया गया है अजीब ख़ुलासा!

पत्रों में हिटलर को लेकर किया गया है अजीब ख़ुलासा – दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह एडोल्फ हिटलर एक क्रूर शासक हुआ करता था जिसने लाखों लोगों को मौत के घाट उतारा था लेकिन उसके बारे में कुछ ऐसी बातें भी थी जो सबको हैरान करती थी.

वैसे तो हिटलर को लेकर अब तक कई खुलासे होते रहे है, लेकिन इस बार 70 साल पुराने कुछ पत्रों में हिटलर को लेकर अजीब ख़ुलासा किया गया है. अभी हाल ही में जर्मन के एक इतिहासकार ने हिटलर की डाइट और उसके खाने-पान को लेकर बड़ा खुलासा किया है.

दरअसल इस इतिहासकार को 70 साल पुराने कुछ पत्र हाथ लगे है जो हिटलर की स्पेशलिस्ट डायटीशियन और कुक के तौर पर काम कर चुकी महिला ने लिखे थे. इन सभी पत्रों को अभी हाल ही में शोधकर्ता स्टेफन डाइट्रिच दुनिया के सामने लेकर आये है.

तो आइये जानते है पत्रों में हिटलर को लेकर किया गया है अजीब ख़ुलासा क्या है –

ये बात 1943 की है जब Constanze Manziarly जो की एक प्रोफेशनल कुक और डायटीशियन थी.

उस समय उसकी उम्र 23 वर्ष थी और उसने हिटलर की कुक के तौर पर काम करना शुरू किया था. वो 2 साल तक हिटलर के साथ रही, इस दौरान उसने अपनी बहन को कई पत्र लिखे थे. अपनी बहन को लिखे पत्रों में वो हमेशा शिकायत किया करती थी कि Specially Trained Rawfood कुक होने के बावजूद भी उसे हिटलर को खुश करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता था. खाने को लेकर हिटलर की अजीब मांगे और नखरे उसके लिए आये दिन कोई ना कोई कठिनाई लेकर आते थे. उसने इन पत्रों में ये भी बताया है कि 1930 के दशक में हिटलर ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया था.

Constanze Manziarly आगे ये भी लिखती है कि हिटलर कभी-कभी खाने में अपना नियंत्रण खो बैठता था. और देर रात तक मीटिंग्स करते हुए घर के सारे केक खा जाया करता था. मैं हर दिन समय लगाकर काफी सारे केक बनाती हूँ लेकिन शाम होते ही सभी केक चुटकी में ख़त्म हो जाते है. Constanze Manziarly के 1944 में लिखे अपने खतों में कोड वर्ड्स का इस्तेमाल करने लगी थी, जिसमे वो हिटलर के लिए ‘चीफ डॉक्टर’ शब्द का प्रयोग किया करती थी.

30 अप्रैल 1945 को Constanze Manziarly ने हिटलर के लिए आखरी बार भोजन तैयार किया था जिसमे उसने आलू और तले हुए अंडे बनाये थे, लेकिन उसे खाने से पहले ही हिटलर की मौत हो गई थी. ऐसा कहा जाता है कि उसने आत्महत्या कर ली थी और बर्लिन के जिस बंकर में हिटलर ने आत्महत्या की थी उसमे उसने आखरी बार पास्ता और टमेटो सॉस खाया था. हिटलर की मौत के दो दिन बाद से Constanze Manziarly का भी पता नहीं चला बताया जाता है कि उसे रूस की रेड आर्मी के सैनिक पकड़कर ले गए थे जिसके बाद से उसका कोई पता नहीं चला.

पत्रों में हिटलर को लेकर किया गया है अजीब ख़ुलासा – वैसे तो आज तक हिटलर की लाइफस्टाइल को लेकर कई तरह के खुलासे होते आये है लेकिन उसके खाने-पीने को लेकर पहली बार इस तरह की बातें सामने आई है. ये थी जर्मन तानाशाह हिटलर से जुड़ी कुछ अजीब बातें, इतिहास से जुड़ी कुछ ऐसे ही बातें जानने के लिए पढ़ते रहिये यंगिस्थान.

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago